education

आज 05/08/2020 के समाचार आपके लिये साभार ! https://www.swadeshnews.in/epaper/bhopal

Epaper clip page no 8
आज 05/08/2020 के समाचार आपके लिये साभार ! Https://Www.swadeshnews.in/Epaper/Bhopal 10
Epaper clip page no 1
आज 05/08/2020 के समाचार आपके लिये साभार ! Https://Www.swadeshnews.in/Epaper/Bhopal 11
Epaper clip page no 13
आज 05/08/2020 के समाचार आपके लिये साभार ! Https://Www.swadeshnews.in/Epaper/Bhopal 12

स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम की रूपरेखा तय

15-अगस्_त-2020-के-आयोजन-के-संबंध-में-निर्देश

राज्य-स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री तथा जिलों में कलेक्टर करेंगे ध्वजारोहण
नहीं होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम 

भोपाल : मंगलवार, अगस्त 4, 2020, 19:35 IST
Mpinfo newsimage b

राज्य शासन ने प्रदेश में 15 अगस्त, 2020 को स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन के सिलसिले में रूपरेखा तय कर दी है। राज्य-स्तर, जिला, जनपद पंचायत और पंचायत मुख्यालयों पर किये जाने वाले आयोजन शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप ही आयोजित किये जायें।

राज्य-स्तर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रात: 9 बजे के पूर्व शहीद स्मारक में पुष्प अर्पित करेंगे। तदुपरांत मुख्यमंत्री प्रात: 9 बजे मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में ध्वजारोहण करेंगे एवं प्रदेश की जनता को संबोधित करेंगे। उक्त संबोधन प्रदेश के सभी जिलों में लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से सुना जा सकेगा। मुख्य कार्यक्रम में प्रदेश के सभी मंत्रीगण उपस्थित रहेंगे।

जिला-स्तर पर कलेक्टर कार्यालय में कलेक्टर द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। सलामी के बाद राष्ट्रगान का गायन होगा। कलेक्टर कार्यालयों में मुख्यमंत्री का संबोधन सुनने के इंतजाम किये जायेंगे।

जिला पंचायत कार्यालयों में जिला पंचायत अध्यक्ष/प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा तथा कार्यक्रम में राष्ट्रीय गान गाया जायेगा। इसी प्रकार जनपद पंचायत कार्यालय में जनपद पंचायत अध्यक्ष/प्रशासनिक समिति के प्रधान तथा पंचायत कार्यालय में सरपंच/प्रशासनिक समिति के प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा तथा कार्यक्रम में राष्ट्रीय गान गाया जायेगा। जिला, जनपद, ग्राम पंचायत में निर्वाचित अध्यक्ष/प्रशासनिक समिति के प्रधान के उपलब्ध न होने पर कार्यालय प्रमुख द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। नगर निगम/नगरपालिक/नगर परिषद कार्यालय में महापौर/अध्यक्ष राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे। शेष नगरीय निकायों में आयुक्त/मुख्य नगरपालिका अधिकारी द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा।

जिला-स्तर पर कलेक्टर कार्यालय/जिला पंचायत/नगर निगम/नगरपालिका/नगर परिषद/जनपद पंचायत/ग्राम पंचायत कार्यालयों में ध्वजारोहण और राष्ट्रगान का कार्यक्रम प्रात: 8.45 बजे तक अनिवार्य रूप से पूर्ण किया जाना चाहिये ताकि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश की जनता के नाम संबोधन को सुना और देखा जा सके।

सभी शासकीय कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराये जायें। कार्यालय प्रमुख प्रात: 8 बजे अपने विभाग के सीमित संख्या में अधिकारियों/कर्मचारियों की मौजूदगी में कार्यालय भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे।

Join whatsapp for latest update

स्वतंत्रता दिवस-2020 के अवसर पर प्रदेश में स्थित मुख्य सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की इमारतों में 14 एवं 15 अगस्त, 2020 की रात में प्रकाश की व्यवस्था की जाये। कोविड-19 संक्रमण के संबंध में भारत सरकार के गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों एवं राज्य शासन द्वारा समय-समय पर जारी किये गये निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाये।

जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस पर जिला एवं जनपद स्तर पर कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाये। स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में जन-सामान्य एवं स्कूली बच्चों को शामिल न किया जाये। कार्यक्रम स्थल पर प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था अनिवार्य रूप से रखी जाये। स्वतंत्रता दिवस पर किसी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जायेगा। कार्यक्रम स्थल पर हेण्ड सेनेटाइजर, मास्क एवं सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान रखना होगा।

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content