Notice: Undefined index: HTTP_ACCEPT_LANGUAGE in /home/educationportal.org.in/public_html/index.php on line 4

Notice: Undefined index: HTTP_ACCEPT_LANGUAGE in /home/educationportal.org.in/public_html/wp-blog-header.php on line 4
Current Affairs In Hindi
Current Affairs Hindi

Current Affairs In Hindi

Current Affairs In Hindi – 22 September 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. भारतीय नौसेना ने पहली बार हेलीकॉप्टर स्ट्रीम में कितनी महिलाओं को तैनात करने की घोषणा की है?

2 महिलाओं
4 महिलाओं
6 महिलाओं
7 महिलाओं

उत्तर: 2 महिलाओं – भारतीय नौसेना ने हाल ही में पहली बार हेलीकॉप्टर स्ट्रीम में 2 महिलाओं सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्‍यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह को ‘ऑब्जवर्स’ (एयरबोर्न टैक्टिशियंस) के रूप में तैनात करने की घोषणा की है. यह तैनाती फ्रंटलाइन वॉरशिप्स में महिलाओं की पहली तैनाती होगी.

प्रश्न 2. हाल ही में किसने ने कोविड-19 की सटीक टेस्ट रिपोर्ट देने वाले पेपर-बेस्ड टेस्ट स्ट्रिप को मंजूरी दे दी है?

केंद्र सरकार
स्वस्थ्य मंत्रालय
ड्रग रेगुलेटर ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया
आईएम्एस

उत्तर: ड्रग रेगुलेटर ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया – ड्रग रेगुलेटर ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने हाल ही में कोविड-19 की सटीक टेस्ट रिपोर्ट देने वाले पेपर-बेस्ड टेस्ट स्ट्रिप को मंजूरी दे दी है. जिसे काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) और टाटा ग्रुप की रिसर्च टीम ने डेवलप किया है. इस टेस्ट का नाम फिल्ममेकर सत्यजीत रे के काल्पनिक जासूसी चरित्र फेलुदा के नाम पर रखा गया है.

Join whatsapp for latest update

प्रश्न 3. वर्चुअली हुए 72वें एमी अवॉर्ड्स में आउटस्टैंडिंग सीरीज का अवार्ड किसे दिया गया है?

सक्सेशन
द मॉर्निंग शो
ओजार्क
स्चिट्स क्रीक

Join telegram

उत्तर: सक्सेशन – हाल ही में वर्चुअली हुए 72वें एमी अवॉर्ड्स को जिमी किमेल ने लॉस एंजिल्स के स्टेपल्स सेंटर से इसे होस्ट किया इस अवॉर्ड्स में आउटस्टैंडिंग सीरीज का अवार्ड “सक्सेशन” ड्रामा सीरीज को दिया गया जबकि आउटस्टैंडिंग लीड एक्टर का अवार्ड जेरेमी स्ट्रॉन्ग और आउटस्टैंडिंग लीड एक्ट्रेस का अवार्ड यूफोरिया के लिए जेंडया को दिया गया.

प्रश्न 4. एचसीएल टेक्नोलॉजी ने ऑस्ट्रेलियन आईटी फर्म डीडब्ल्यूएस को कितने करोड़ रुपए में खरीद लिया है?

245 करोड़ रुपए
445 करोड़ रुपए
645 करोड़ रुपए
845 करोड़ रुपए

उत्तर: 845 करोड़ रुपए – एचसीएल टेक्नोलॉजी ने ऑस्ट्रेलियन आईटी फर्म डीडब्ल्यूएस को 845 करोड़ रुपए (11.58 करोड़ डॉलर) में खरीद लिया है. इस डील से अब एचसीएल टेक्नोलॉजी ऑस्ट्रेलियन और न्यूजीलैंड बाजार में डिजिटल सेवाओं को ऑफर कर सकेगी. इस समय एचसीएल टेक के पास कुल 1,600 कर्मचारी ऑस्ट्रेलिया में हैं.

प्रश्न 5. निम्न में से किस बॉलीवुड एक्टर ने प्रवासी मजदूरों, जरूरतमंदों, बेरोजगारों के लिए अपना स्कॉलरशिप ऐप स्कॉलिफाइ लॉन्च कर दिया है?

अक्षय कुमार
रणवीर सिंह
सोनू सूद
अनिल कपूर

उत्तर: सोनू सूद – बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद ने प्रवासी मजदूरों, जरूरतमंदों, बेरोजगारों के लिए अपना स्कॉलरशिप ऐप स्कॉलिफाइ लॉन्च कर दिया है. इस एप्प से यूजर्स स्कॉलरशिप जीत सकते हैं साथ ही ऐप में 100 से ज्यादा और करोड़ों रुपए की वैरिफाइड स्कॉलरिशप हैं. जबकि पिछले हफ्ते ही सोनू अपनी मां सरोज के नाम पर गरीब बच्चों के लिए स्कॉलरशिप की घोषणा की थी.

प्रश्न 6. अमेरिका की एक अदालत ने चीन के किस ऐप पर बैन लगाने वाले एक्जीक्यूटिव ऑर्डर पर अस्थायी रोक लगा दी है?

टिकटोक
पब्जी
वीचैट
लइकी

उत्तर: वीचैट – अमेरिका की एक अदालत ने चीन के वीचैट ऐप पर बैन लगाने वाले एक्जीक्यूटिव ऑर्डर पर अस्थायी रोक लगा दी है. ट्रम्प प्रशासन ने राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर वीचैट पर बैन के लिए एक्जीक्यूटिव ऑर्डर जारी किया था. यह बैन 20 सितंबर से लागू होना था. अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स ने कहा था की वीचैट यूजर्स का डाटा चीनी सरकार को उपलब्ध कराती है.

प्रश्न 7. इनमे से किस मंत्रालय ने देखो अपना देश वेबिनार श्रृंखला के तहत “प्रमोटिंग डेस्टिनैशन विद ऑथेन्टकैटड क्विज़ीन” वेबिनार का आयोजन किया है?

महिला मंत्रालय
खेल मंत्रालय
रेल मंत्रालय
पर्यटन मंत्रालय

उत्तर: पर्यटन मंत्रालय – पर्यटन मंत्रालय ने हाल ही में देखो अपना देश वेबिनार श्रृंखला के तहत “प्रमोटिंग डेस्टिनैशन विद ऑथेन्टकैटड क्विज़ीन” वेबिनार का आयोजन किया है. जिसमे भारत को विभिन्न व्यंजनों की भूमि के रूप में पेश किया गया. यह वेबिनार में देश के 3 तीन राज्यों उत्तरांचल, पंजाब और दिल्ली के कुछ पारंपरिक व्यंजनों को प्रस्तुत किया गया है.

प्रश्न 8. 22 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व गुलाब दिवस
विश्व चमेली दिवस
विश्व गेंदा दिवस
विश्व फूल दिवस

उत्तर: विश्व गुलाब दिवस – 22 सितम्बर को विश्वभर में विश्व गुलाब दिवस यानी World Rose Day मनाया जाता है. यह दिवस हर वर्ष कनाडा के एक 12 वर्षीय व्यक्ति की याद में मनाया जाता है, जिसे कैंसर (एस्किन ट्यूमर) का पता चला था. उसने अपने अंतिम समय में कैंसर के रोगियों के लिए कई कविताएं, पत्र और लेख लिखे थे.

प्रश्न 9. रॉ के पूर्व प्रमुख अनिल धस्माना को हाल ही में कितने वर्ष के लिए एनटीआरओ का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?

2 साल
3 साल
4 साल
5 साल

उत्तर: 2 साल – रॉ के पूर्व प्रमुख अनिल धस्माना को हाल ही में 2 वर्ष के लिए एनटीआरओ (राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. एनटीआरओ तकनीकी संस्था पर भू-स्थानिक और सैटेलाइट तस्वीर की जिम्मेदारी होती है, अनिल धस्माना 1981 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.

प्रश्न 10. भारत ने किस देश को कोविड-19 संकट से निपटने के लिए 25 करोड़ डॉलर की वित्तीय सहायता दी है?

युगांडा
वियतनाम
मालदीव
ऑस्ट्रिया

उत्तर: मालदीव – भारत ने मालदीव को कोविड-19 संकट से निपटने के लिए 25 करोड़ डॉलर की वित्तीय सहायता दी है. इस वित्तीय सहायता पर मोदी जी ने कहा है की एक गहरे मित्र और पड़ोसी होने के नाते भारत और मालदीव कोविड-19 से पैदा हुई स्वास्थ्य और आर्थिक चिंताओं का मुकाबला करने के लिए एक-दूसरे का सहयोग जारी रखेंगे.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|