DigiLEPeducation

माननीय मुख्यमंत्री एवं राज्य शिक्षा केंद्र का पालकों के लिए निर्देश

प्रिय अभिभावक
शिक्षा की गुणवत्ता बढाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विगत सत्र में विशेष प्रयास किए गए थे। इस वर्ष का सत्र 1 अप्रेल से आरंभ होना था किन्तु आपको विदित ही है कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण के कारण लाॅक डाउन होने के कारण स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।
इस अवधि में सभी को घर पर ही रह कर सुरक्षित रहना है। इस दौरान बच्चों को घर पर ही रहकर पढाई कराने हेतु स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से प्रयास किये जा रहे है । विभाग द्वारा विद्यार्थियों के अध्ययन हेतु
निम्नानुसार विकल्प दिए जा रहे है-

1. जिन अभिभावकों के पास एन्ड्राइड मोबाइल है उनके साथ शिक्षकों के व्हाट्सएप्प समूह ;ग्रुप
बनाए गए हैं । इन समूहो में 13 अप्रैल से प्रतिदिन कक्षावार अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई
जा रही है ताकि व्हाट्सएप के माध्यम से आपके मोबाइल से बच्चे पढ सकें, अतः आपसे
अनुरोध है कि आप बच्चों को 1 घंटे के लिए अपना मोबाइल पढ़ाई के लिए दे इस दौरान उन पर नजर रखें कि वे उसके माध्यम से पढाई करें और अन्य कोई वीडियो न देखें।

2 साइबर नॉर्म्स का पालन करें ,यदि बच्चे नाम्र्स को तोड कर मोबाइल पर कोई अनुचित कार्य करते हैं तो उसकी जिम्मेदारी माता पिता की होगी।
3 जब बच्चे मोबाइल पर पढ़ाई करे , तब यह ध्यान दें कि उनके पास कॉपी एवं पेन हो और वें मुख्य बिन्दुओं को अपनी काॅपी में लिखें ।
4 बच्चों की पढ़ाई के समय उन्हें घर का कोई अन्य कार्य करने के लिए न कहें।
5 जिस समय बच्चे पढ़ रहे हो उस समय घर में शोर न हो ताकि बच्चे ध्यान से पढाई
कर सकें।
6 पढाई के दौरान आने वाली समस्या अथवा प्रश्नों क े हल के लिए बच्चे अपने शिक्षकों
से संपर्क कर सकते हैं।
7. जिन अभिभावकों के पास एन्ड्राइड मोबाइल नहीं है उनके लिए यही पाठ्यसामग्री स्थानीय केबल पर अध्ययन सामग्री के प्रसारण के माध्यम से पढाई की व्यवस्था की गई है। इसके
लिए स्थानीय स्तर पर समय निर्धारित है। अतः केबल पर प्रसारण के लिए निर्धारित समय पर बच्चों को टीवी देखने दे।
टीवी देखते समय वे काॅपी एवं पेन को लेकर बैठे तथा उसके मुख्य बिन्दुओं को आवश्यक रूप से लिखें इसे आप दखते रहें।
8. हमारे प्यारे नन्हें बच्चो प्रतिदिन 11 से 12 बजे रेडियो पर शैक्षिक कार्यक्रम प्रसारित किया जा रहा है, उसे बच्चे सुनें।
9Letter_Parents. इसके अतिरिक्त माननीय मुख्यमंत्रीजी द्वारा की गई अपील के अन ुसार कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थी अपनी वर्तमान अथवा पूर्व कक्षा की हिन्दी एवं अंग्रेजी की किताब से प्रतिदिन 1 पेज पढें और 1 पेज लिखें, साथ ही कक्षा 3 से 5 के विद्यार्थी गणित के 15 तक के एवं 6 से 12 तक के विद्यार्थी 20 तक के पहाडे दोहराएंगें।
हमें उम्मीद है कि हमारे ये छोटे छोटे प्रयास विद्यार्थियों की पढाई मे सहभागी बनेगें और बच्चाें को प्रतिदिन 2 घंटे की पढाई के लिए प्रेरित करते हुए सहयोग
करेंगेेेेे। बच्चो के उज्जवल भविष्य की कामना की आकांक्षी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|