careervacancy

🕵️ROJGAR LIVE UPDATE : 6 महीने में 60 हजार पदों पर बंपर भर्तियां: रेलवे, इंडियन आर्मी, RBI समेत 16 विभागों में वैकेंसी; जून तक आवेदन, अगस्त तक परीक्षा, जानिए किन किन विभागों में निकली है भर्ती, क्या होगी योग्यता, ऑनलाइन आवेदन लिंक, यहां करें अप्लाई

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को 6 महीने में केंद्र और राज्य सरकार के 16 विभागों में लगभग 60 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती परीक्षा देने का मौका मिलेगा। इस परीक्षा में 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। इनमें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में 303, कर्मचारी राज्य बीमा निगम में 45, इंडियन आर्मी में 55, कनिष्ठ अनुदेशक के 43, रेलवे में गुड्स ट्रेन मैनेजर के 147, राजस्थान पशुपालन विभाग में 1136 , रेलवे में 2792, बंधन बैंक में 39 , बैंक ऑफ बड़ौदा में 100, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन में 25, राजस्थान में लैब असिस्टेंट के 1019, राज्यसभा में 100 और शिक्षा विभाग में 46 हजार 500 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इन सभी के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है।

23 24 1650136668

शिक्षा विभाग द्वारा ग्रेड थर्ड टीचर्स के 46 हजार 500 पदों पर भर्ती के लिए आवदेन प्रक्रिया 18 अप्रैल से शुरू होगी और एक महीने तक चलेगी। REET-2022 का आयोजन 23 और 24 जुलाई को किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में टीचर्स के सिलेक्शन के लिए एक और परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में पात्रता परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे।

ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती प्रक्रिया

  • राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर्स के कुल 46,500 पदों पर भर्ती होगी। इसमें लेवल-1 में 15,000 और लेवल-2 के 31,500 पद शामिल हैं।
  • लेवल-1 और लेवल-2 के लिए दो चरण में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। पहले चरण की परीक्षा सिर्फ पात्रता के लिए होगी। दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन टीचर्स के सिलेक्शन के लिए किया जाएगा।
  • 23 और 24 जुलाई को आयोजित होने वाली पात्रता परीक्षा का रिजल्ट इसी साल सितंबर तक जारी किया जाएगा।
  • अक्टूबर में टीचर्स के सिलेक्शन के लिए एक और भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा। इसमें सब्जेक्ट के आधार पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।
  • लेवल-1 और लेवल-2 दोनों की परीक्षा 300 नंबर की होगी। इसके लिए उम्मीदवार को दो घंटे 30 मिनट का वक्त दिया जाएगा।

150 सवाल होंगे, गलत जवाब पर एक तिहाई नंबर कटेंगे

  • पेपर में कुल 150 सवाल होंगे। हर सही सवाल पर उम्मीदवार को दो नंबर मिलेंगे। गलत जवाब देने पर एक तिहाई (0.33) नंबर काटा जाएगा।
  • इसके बाद दिसंबर तक काउंसिलिंग शुरू कर उम्मीदवारों को नियुक्ति देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
  • रीट-2021 में आवेदन करने वाले लेवल-2 के उम्मीदवारों को ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती परीक्षा परीक्षा 2022 के लिए आवेदन फीस नहीं देनी होगी। वहीं, इस बार पात्रता परीक्षा में पास उम्मीदवारों की वैलिडिटी 3 साल से बढ़ाकर आजीवन कर दी गई है।
29 1650136427

बंधन बैंक में डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) के 39 पदों पर भर्ती निकली है। इसके लिए 12वीं पास उम्मीदवार भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट ncs.gov.in पर जाकर 29 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सैलरी
बंधन बैंक में होने वाली भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्शन के बाद उम्मीदवारों को हर महीने 14,200 से लेकर 21,000 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

Join whatsapp for latest update

योग्यता
बंधन बैंक में डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्ती के लिए किसी भी स्ट्रीम में सीनियर सेकेंडरी (12वीं) कक्षा की परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही उम्मीदवारों की उम्र 10 मार्च 2022 को 18 वर्ष से कम और 29 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया
उम्मीदवारों को एनसीएस पोर्टल पर विजिट करने के बाद पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए उम्मीदवारों को अपने यूएएन नंबर या पैन नंबर और अन्य डिटेल्स भरना होगा। इसके बाद उम्मीदवार अपने यूजर नेम और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके एप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

Join telegram

कैसे करें आवेदन

  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • यहां क्रेडेंशियल दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवार अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करें।
  • अब ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करें और आवेदन फॉर्म भरें।
  • किसी भी अन्य जानकारी के बारे में पता करने या शिकायत करने के लिए उम्मीदवार बैंक के HR विभाग से संपर्क कर सकते हैं। 9748330338 HR का नंबर है।

भर्ती विज्ञापन के लिए यहां क्लिक करें

ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

1136 1650136388

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पशुधन सहायक के 1136 पदों पर भर्ती निकली है। इनमें से 155 पद टीएसपी एरिया और 981 पद नॉन टीएसपी एरिया के लिए हैं। इसके लिए 12वीं पास उम्मीदवार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर 17 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सैलरी
भर्ती परीक्षा में सिलेक्शन होने पर उम्मीदवार को हर महीने पे मैट्रिक्स-8 के अनुसार 26,300 से लेकर 85,500 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

शैक्षिक योग्यता
उम्मीदवारों के फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी के साथ सीनियर सेकेंडरी (12वीं क्लास) पास होने के साथ ही हॉर्टिकल्चर, एनिमल हस्बेंडरी और बायोलॉजी सब्जेक्ट के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास राजस्थान सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थान से पशुधन सहायक की 1 या 2 साल की ट्रेनिंग अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को हिंदी और किसी एक राजस्थानी भाषा की जानकारी होनी चाहिए।

आयु सीमा
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल होनी जरूरी है। वहीं, आरक्षित श्रेणी को 40 साल से ज्यादा का होने पर भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की छूट दी जाएगी।

सिलेक्शन
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा पशुधन सहायक के 1136 पदों पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए 4 जून को रिटन टेस्ट आयोजित किया जाएगा। वहीं, रिटन टेस्ट पास कर लेने वाले कैंडीडेट का इंटरव्यू के लिए सिलेक्शन होगा।

आवेदन शुल्क
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए जनरल कैटेगरी के लिए परीक्षा शुल्क 450 रुपए है। ओबीसी और ईबीसी उमीदवारों के लिए 350 रुपए जबकि एससी-एसटी श्रेणी के लिए उम्मीदवारों को सिर्फ 250 रुपए परीक्षा शुल्क देना होगा।

ऐसे करें आवेदन

  • राजस्थान हाउस कीपर भर्ती का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको रिक्र्यूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Apply Online पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने SSO Portal ओपन होगा।
  • इसके अंदर आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है अगर आप नहीं है तो रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  • इसके अन्दर आपको रिक्र्यूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपको राजस्थान पशुधन सहायक भर्ती 2022 पर क्लिक करना है।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है।
  • संपूर्ण जानकारी भरने के बाद में आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

भर्ती विज्ञप्ति देखने के लिए यहां क्लिक करें

147 1650136316

रेलवे ने गुड्स ट्रेन मैनेजर के 147 पदों भर्ती निकली है। इसमें, अनारक्षित वर्ग के लिए 84 पद, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 21 पद, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 10 पद और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 32 पद शामिल हैं। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए ग्रेजुएट उम्मीदवार 25 अप्रैल तक रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट rrchubli.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता
गुड्स ट्रेन मैनेजर के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बैचलर्स डिग्री होनी जरूरी है।

आयु सीमा
इन पदों के लिए 18 से 42 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों में ओबीसी के लिए 18 से 45 वर्ष और एससी-एसटी के लिए 18 से 47 वर्ष अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस
रेलवे में 147 पदों पर निकली भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

सैलरी
भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्शन के बाद उम्मीदवार को हर महीने मैट्रिक्स लेवल 5 के तहत सैलरी दी जाएगी। इसके साथ ही उम्मीदवार और उसके परिवार को रेलवे में सफर में रियायत मिलेगी।

भर्ती विज्ञप्ति देखने के लिए यहां क्लिक करें

2 1650136730

बैंक ऑफ बड़ौदा ने 100 पदों पर ऑफिसर्स की भर्तियां निकली हैं। इसके तहत एग्रीकल्चर मार्केटिंग ऑफिसर (AMO) और असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट की भर्ती की जाएगी। इसके लिए 25 से 40 साल तक की उम्र के ग्रेजुएट उम्मीदवार बैंक ऑफ बड़ौदा की ऑफिशियल वेबसाइट bankofbaroda.in पर जाकर 26 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

100 पदों पर होने वाली भर्ती में 47 पद एग्रीकल्चर मार्केटिंग ऑफिसर (AMO) और 53 पद असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (AVP) के लिए हैं। इनमें असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट के लिए उम्मीदवारों को सिलेक्शन के बाद जयपुर, अहमदाबाद, बड़ौदा, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नई दिल्ली और पुणे में पोस्टिंग दी जाएगी, जबकि एग्रीकल्चर मार्केटिंग ऑफिसर के लिए उम्मीदवारों को पटना, चेन्नई, मंगलुरु, नई दिल्ली, राजकोट, चंडीगढ़, एर्नाकुलम, कोलकाता, मेरठ और अहमदाबाद में पोस्टिंग दी जाएगी।

आयु सीमा
एग्रीकल्चर मार्केटिंग ऑफिसर (AMO) और असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (AVP) के पदों पर निकली भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की आयु-सीमा न्यूनतम 26 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।

शैक्षिक योग्यता
असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। एग्रीकल्चर मार्केटिंग ऑफिसर के लिए कृषि/ बागवानी/ पशुपालन/ पशु चिकित्सा विज्ञान/ डेयरी विज्ञान/ मत्स्य विज्ञान/ मछली पालन में ग्रेजुएशन मांगी गई है।

सैलरी
भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्शन के बाद उम्मीदवारों को हर महीने 1 लाख 25 हजार रुपए से लेकर 1 लाख 50 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

आवेदन शुल्क
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 600 रुपए का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के लोगों और महिला उम्मीदवारों को 100 रुपए फीस देनी होगी।

सिलेक्शन प्रोसेस
भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों का सिलेक्शन डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन

  • उम्मीदवार बैंक ऑफ बड़ौदा की ऑफिशियल वेबसाइट www.bankofbaroda.co.in पर क्लिक करें।
  • अब होम पेज पर दिखाई दे रहे Career Page पर क्लिक करें और Current Opportunities के सेक्शन में जाएं।
  • संबंधित भर्ती के लिंक पर क्लिक करें और मांगी जा रही जानकारी दर्ज करके आवेदन पत्र भरें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • आगे की जरूरत के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करें और इसका प्रिंट निकाल लें।

बैंक ऑफ बड़ौदा भर्ती 2022 नोटिफिकेशन

1648979592 1650136064

इंडियन एयरफोर्स ने मल्टी टास्किंग स्टाफ, हाउस कीपिंग स्टाफ, कुक, कारपेंटर और हिंदी टाइपिस्ट के पदों पर भर्ती निकली है। इसके लिए 10वीं और 12वीं पास कैंडिडेट इंडियन एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट www.indianairforce.nic.in पर जाकर 27 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, फिजिकल और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। एयरफोर्स में होने वाली इस भर्ती के बाद कैंडिडेट को एयरफोर्स स्टेशनों के साथ ही हॉस्पिटल में पोस्टिंग दी जाएगी।

पद का नाम

कितनी वैकेंसी

पोस्टिंग की जगह

हाउस कीपिंग स्टाफ

1

एयर ऑफिसर कमांडिंग, वायु सेना स्टेशन, बरेली, यूपी

मल्टी-टास्किंग स्टाफ

1

कमांडिंग ऑफिसर, वायु सेना अस्पताल, वायु सेना स्टेशन, गोरखपुर, यूपी

कुक – जनरल स्टाफ

1

एयर ऑफिसर कमांडिंग, वायु सेना स्टेशन, गोरखपुर, यूपी

कारपेंटर

1

स्टेशन, कमांडर, वायु सेना स्टेशन, भोवाली, उत्तराखंड

हिंदी टाइपिस्ट

1

अध्यक्ष, केंद्रीय वायु सैनिक चयन बोर्ड, वायुसेना शिविर नारायणा, दिल्ली छावनी

योग्यता

  • एमटीएस: अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं (मैट्रिक) परीक्षा पास होना चाहिए।
  • हाउस कीपिंग स्टाफ: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • कारपेंटर: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास हो और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या भूतपूर्व सैनिक से कारपेंटर ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट प्राप्त किया होना चाहिए।
  • हिंदी टाइपिस्ट: इच्छुक उम्मीदवार के पास कक्षा 12 पास सर्टिफिकेट और कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए।

सिलेक्शन
आवेदन के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट को रिटन टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद फिजिकल और मेडिकल टेस्ट क्लियर करने के बाद उम्मीदवार को जॉइनिंग दी जाएगी।

सैलरी
एयरफोर्स में निकली भर्ती में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 19,900 से लेकर 63,200 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन देखें।

40 1650135946

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने हाउस कीपर के 33 पदों पर भर्ती निकली है। जिसके लिए 12वीं पास होने के साथ ही होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग में डिप्लोमा करने वाले उम्मीदवार आज से राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ ही इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

सैलरी
भर्ती परीक्षा में सिलेक्शन होने पर उम्मीदवार को हर महीने पे मैट्रिक्स-8 के अनुसार 47 हजार 600 रुपए से लेकर 1 लाख 51 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

शैक्षिक योग्यता
उम्मीदवारों के पास होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग में पीजी डिप्लोमा के साथ बैचलर डिग्री या होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग में डिप्लोमा के साथ 10+2 इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होने के सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आयु सीमा
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल होनी जरूरी है। वहीं आरक्षित श्रेणी को 40 साल से ज्यादा का होने पर भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की छूट दी जाएगी।

सिलेक्शन
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा हाउस कीपर के 33 पदों पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए जुलाई महीने में रिटन टेस्ट आयोजित किया जाएगा। वहीं रिटन टेस्ट पास कर लेने वाले कैंडीडेट्स का इंटरव्यू के लिए सिलेक्शन होगा।

आवेदन शुल्क
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए जनरल कैटेगरी, ओबीसी और ईबीसी के लिए परीक्षा शुल्क 450 रुपए है। जबकि एससी/एसटी श्रेणी के लिए उम्मीदवारों को सिर्फ 250 रुपए परीक्षा शुल्क देना होगा।

परीक्षा का पैटर्न

  • हाउस कीपर की लिखित परीक्षा में दो भाग होंगे।
  • परीक्षा के पहले और दूसरे भाग में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे।
  • दो भाग 100 100 अंको के होंगे।
  • परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र हल करने के लिए 03 घंटे का समय दिया जायेगा।
  • परीक्षा में किसी प्रश्न के गलत जवाब के लिए 1/3 अंक निगेटिव मार्किंग के काटे जाएंगे।

ऐसे करें आवेदन

  • राजस्थान हाउस कीपर भर्ती का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद मैं आपको रिक्र्यूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Apply Online पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने SSO Portal ओपन होगा।
  • इसके अंदर आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है अगर आप नहीं है तो रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  • इसके अन्दर आपको रिक्र्यूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपको राजस्थान हाउस कीपर भर्ती 2022 पर क्लिक करना है।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है।
  • संपूर्ण जानकारी भरने के बाद में आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

भर्ती विज्ञप्ति देखने के लिए यहां क्लिक करें

20 1650135769

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने स्पेशलिस्ट ग्रेड के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इनमें स्पेशलिस्ट ग्रेड (सीनियर स्केल) के 40 पद और स्पेशलिस्ट ग्रेड (जूनियर ग्रेड स्केल) के लिए 5 पदों पर भर्ती होगी, जिसके लिए 45 साल तक की उम्र के उम्मीदवार कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ऑफिशियल वेबसाइट esic.nic.in पर जाकर 20 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवार का सिलेक्शन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

सैलरी

ESIC में निकली भर्ती में सीनियर ग्रेड पदों के लिए सिलेक्शन होने पर उम्मीदवारों को 78, 800 रुपए और जूनियर ग्रेड के लिए उम्मीदवारों को 67,700 रुपए सैलरी दी जाएगी।

आयु सीमा

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 45 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वहीं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु में 3 से 5 साल तक की छूट दी जाएगी।

सिलेक्शन

ESIC में निकली भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके साथ ही अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूबीडी / विभागीय उम्मीदवारों (ईएसआईसी कर्मचारी), महिला उम्मीदवारों और पूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

ऐसे करें आवेदन

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले ESIC की ऑफिशियल वेबसाइट- esic.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट की होम पेज पर दिए Recruitmentऑप्शन पर जाएं।
  • अब Apply Online के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद मांगी गई डिटेल्स को भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
  • आवेदन पूरा होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें।
  • अब RRC की तरफ से आवंटित पंजीकरण संख्या और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार सम्बन्धित ट्रेड के लिए अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे।
30 1 1650136830

इंडियन आर्मी ने बंगाल इंजीनियर ग्रुप (BEG) सेंटर में ग्रुप सी के 36 और ग्रेनेडियर्स रेजीमेंटल सेंटर (GRC) में लेवल -1 और लेवल-2 के 14 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके तहत लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी), स्टोर कीपर 2, कुक, एमटीएस, वॉचमैन, लस्कर, वाशरमैन, टेलर, बार्बर, रेंज चौकीदार और सफाईकर्मी के पदों के लिए भर्ती की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट indianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके बाद आवेदन करने वाले उम्मीदवार को फॉर्म भरकर अपने डॉक्यूमेंट को अटैच करते हुए द कमांडेंट, बंगाल इंजीनियर ग्रुप (बीईजी) सेंटर रूड़की, हरिद्वार, उत्तराखंड के लिए 30 अप्रैल तक भेजना होगा। वहीं, जबलपुर के लिए भी ऐसे ही सेना की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करके भरना है। इसके बाद उसे डॉक्यूमेंट के साथ इस पते पर भेजना है। द कमांडेंट, ग्रेनेडियर्स रेजीमेंटल सेंटर (GRC), जबलपुर, मध्य प्रदेश, पिन-482001। आवेदन जमा कराने की आखिरी तारीख 30 है।

योग्यता

इंडियन आर्मी में लोअर डिवीजन क्लर्क पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। इसके साथ ही उसके पास कंप्यूटर पर हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट‌ और इंग्लिश में 35 शब्द प्रति मिनट की स्पीड होनी चाहिए। जबकि दूसरे सभी पदों के लिए कक्षा 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्शन होने के बाद उम्मीदवारों को हर महीने 18,000 रुपए से लेकर 19,900 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

सिलेक्शन

50 पदों पर निकली भर्ती के लिए उम्मीदवारों का रिटन टेस्ट के साथ ही फिजिकल फिटनेस टेस्ट के आधार पर सिलेक्शन होगा। इससे पहले एप्लिकेशन के बेसिस पर उम्मीदवारों को फाइनल किया जाएगा।

आयु

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 25 साल तक होनी चाहिए।

आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

10 1650136543

रेलवे ने अप्रेंटिस के 2792 पदों पर भर्ती निकली है। जिसके लिए 8वीं और 10वीं पास कर चुके उम्मीदवार रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट rrcer.com पर जाकर 10 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उमीदवारों का सिलेक्शन फिजिकल टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

रेलवे 2792 पदों पर होने वाली भर्ती में हावड़ा डिवीजन के 659, लिलुआ डिवीजन के 612, सियालदह डिविजन के 297, कांचरापाड़ा डिवीजन के 187, मालदा डिवीजन के 138, आसनसोल डिवीजन के 412 और जमालपुर डिवीजन के 667 पदों पर उमीदवारों को पोस्टिंग देगा। वहीं रेलवे द्वारा ट्रेनिंग पीरियड पूरा होने के बाद उम्मीदवारों को रेलवे की आगामी ग्रुप डी भर्ती में 20 फीसदी आरक्षण भी दिया जाएगा।

योग्यता

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 10वीं पास के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट होल्डर उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। 50 पर्सेंट मार्क्स के साथ 10वीं पास और रेलेवेंट ट्रेड में डिप्लोमा होना चाहिए। जबकि वेल्डर, शीट मेटल वर्कर, लाइनमैन, वायरमैन, कारपेंटर, पेंटर जैसी पोस्ट के लिए एलिजिबिलिटी 8वीं पास भी मांगी गई है।

मेरिट और इंटरव्यू से होगा सिलेक्शन

ट्रेड, यूनिट और कम्युनिटी से जुड़ी इन वैकेंसी में वेल्डर, मशीनिस्ट, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन, फिटर, पेंटर और कारपेंटर की पोस्ट शामिल हैं। इन पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट की पहले मेरिट तैयार होगी और जरूरी हुआ तो इंटरव्यू से सलेक्शन किया जाएगा।

आयु सीमा

2792 पदों पर निकली भर्ती के लिए 15 से 24 साल तक की उम्र के उम्मीदवार आवेदन कर सकते है।

आवेदन शुल्क

अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन कर रहे सामान्य और OBC वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा। जबकि SC, ST, दिव्यांग और महिला वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए रेलवे के आधिकारिक पोर्टल www.rrcer.com पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर दिए गए न्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें और नए पेज पर मांगी गई जानकारी को भरकर या ड्रॉप-डाउन से सलेक्ट करके सबमिट करें।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

Awedan1648186943 1650135690

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने लैब असिस्टेंट की संशोधित भर्ती विज्ञप्ति निकाली है। जिसके तहत 7 पदों की संख्या में इजाफा करते हुए अब कुल 1019 पदों पर लैब असिस्टेंट की भर्ती की जाएगी। इनमें 735 पोस्ट गैर अनुसूचित क्षेत्र और 284 पोस्ट अनुसूचित क्षेत्र के लिए होंगी।

इसके लिए 12वीं पास उम्मीदवार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर 23 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं 28 और 29 जून 2022 को भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का रिटन टेस्ट होगा। इसके बाद इंटरव्यू के आधार पर फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा।

योग्यता

उम्मीदवारों को संबंधित विषयों के साथ सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा पास किया होना चाहिए। साथ ही देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी में कार्य करने और राजस्थान की संस्कृति का नॉलेज होना जरूरी है।

सैलरी

लैब असिस्टेंट के लिए पे-मैट्रिक्स लेवल-8 और जूनियर लैब असिस्टेंट का वेतनमान पे-मैट्रिक्स लेवल-5 के तहत सैलरी दी जाएगी। हालांकि शुरूआती 2 साल प्रोबेशन पीरियड में फिक्स वेतनमान पारिश्रमिक दिया जाएगा।

आयु सीमा

लैब असिस्टेंट भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 1 जनवरी 2023 तक कम से कम 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही अगर राजस्थान में किसी साल लैब असिस्टेंट की भर्ती नहीं निकली हो और आवेदक उस साल आवेदन के लिए पात्र हो। तो उसे अधिकतम 3 साल आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को आवेदन ई-मित्र कियोस्क या जन सुविधा केन्द्र (C.S.C.) के माध्यम से करना होगा। जिसमें जनरल कैटेगरी, क्रीमीलेयर कैटेगरी के ओबीसी और अति पिछड़ा वर्ग के लिए 450 रुपए फीस रखी गई है। जबकि नॉन क्रीमीलेयर कैटेगरी के पिछड़ा,अति पिछड़़ा और आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए 350 रुपए, विशेष योग्यजन और एससी-एसटी के लिए 250 रुपए और सालाना 2.50 लाख रुपए से कम आय वाले परिवार के कैंडिडेट के लिए भी 250 रुपए परीक्षा शुल्क रखा गया है।

संशोधित विज्ञप्ति देखने के लिए यहां क्लिक करें

Rbi 30 1650135885

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 303 पदों पर भर्ती निकली है। इनमें से ग्रेड बी अधिकारी के 294 पदों के साथ सहायक प्रबंधक के 9 पद शामिल हैं। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 21 से 30 साल तक की उम्र के ग्रेजुएट उम्मीदवार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाकर 18 अप्रैल रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों का चयन रिटर्न टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

योग्यता

ग्रेड ‘बी’ (डीआर) ऑफिसर (सामान्य) के लिए न्यूनतम 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन / समकक्ष तकनीकी या व्यावसायिक योग्यता (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदकों के लिए 50%) या ग्रेजुएशन/समकक्ष तकनीकी योग्यता के साथ सभी सेमेस्टर/वर्षों में कुल मिलाकर न्यूनतम 55% अंक (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदकों के लिए उत्तीर्ण अंक) प्राप्त होना चाहिए।

वैकेंसी डिटेल्स

ऑफिसर ग्रेड-‘B’(DR) जनरल : 238 पद ऑफिसर ग्रेड-‘B’(DR) DEPR : 31 पद ऑफिसर ग्रेड-‘B’(DR) DSIM : 25 पद

सैलरी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में 303 पदों पर निकली भर्ती में सिलेक्शन होने वाले अभ्यर्थियों को 83,254 रुपए हर महीने सैलरी मिलेगी। इसके साथ ही उन्हें RBI की गाइडलाइन के अनुसार भत्ते भी दिए जायगे।

महत्वपूर्ण तारीख

  • आवेदन की आखिरी तारीख : 18 अप्रैल 2022
  • परीक्षा की तारीख : 28 मई से 6 अगस्त 2022

ऐसे करें आवेदन

आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर जाएं।-होम पेज पर ‘न्यू रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक करें।-मांगी डिटेल्स दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करें।-जनरेट हुए क्रेडेंशियल रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करें।-एप्लिकेशन फॉर्म भरें।-संबंधित डॉक्यूमेंट अपलोड करें और आवेदन शुल्क जमा करें।-आपका आवेदन जमा हो जाएगा, कंफर्मेशन पेज डाउनलोड करके प्रिंटआउट अपने पास रख लें।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

71650098604 1650136900

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने 150 पदों पर असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर (ACIO) के लिए भर्तियां निकली हैं। इसमें कंप्यूटर साइंस एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के लिए 56 और इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन स्ट्रीम के लिए 94 पद हैं। 18 से 27 साल तक की उम्र के उम्मीदवार आज से इंटेलिजेंस ब्यूरो की ऑफिशियल वेबसाइट ncs.gov.in पर जाकर 7 मई तक आवेदन कर सकेंगे।

योग्यता

  • इंटेलिजेंस ब्यूरो के ग्रेड-2/टेक्निकल विभाग में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य तकनीकी शिक्षा संस्थान से सम्बन्धित ट्रेड में बीई/बीटेक डिग्री पास होना चाहिए।
  • इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन या कंप्यूटर के साथ फिजिक्स में मास्टर्स डिग्री प्राप्त किया होना चाहिए या कंप्यूटर ऐप्लीकेशन में मास्टर डिग्री पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।
  • उम्मीदवारों को पदों से सम्बन्धित विषय में वर्ष 2020, 2021 या 2022 की गेट परीक्षा पास होना चाहिए।

सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्शन होने पर उम्मीदवार को हर महीने 44,900 से 1 लाख 42,400 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की उम्र 7 मई 2022 को 18 वर्ष से कम और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क

आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा। हालांकि, उम्मीदवार एसबीआई चालान के माध्यम से भी आवेदन शुल्क का भुगतान कर पाएंगे।

सिलेक्शन

उम्मीदवारों का सिलेक्शन गेट मार्क्स और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसमें गेट स्कोर का वेटेज 1000 है और इंटरव्यू 175 मार्क्स का होगा। वहीं, इंटरव्यू के लिए सलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को साइकोमेट्रिक / एप्टीट्यूड टेस्ट भी देना होगा।

18 1650135339

हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉर्पोरेशन ने 25 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसमें चीफ मैनेजर/डिप्टी जनरल मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर और सीनियर ऑफिसर के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसके लिए 50 साल तक की उम्र के उम्मीदवार HPCLकी ऑफिशियल वेबसाइट hindustanpetroleum.com पर जाकर 18 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों पर होगी भर्ती

  • चीफ मैनेजर/डिप्‍टी जनरल मैनेजर- इंजन :01
  • चीफ मैनेजर/डिप्‍टी जनरल मैनेजर- कोरोजन रिसर्च : 01
  • चीफ मैनेजर/डिप्‍टी जनरल मैनेजर- क्रूड एंड फ्यूल रिसर्च : 01
  • चीफ मैनेजर/डिप्‍टी जनरल मैनेजर एनालिटिक्‍स : 02
  • अस‍िस्‍टेंट मैनेजर/मैनेजर- पेट्रोकेमिकल एंड पोलीमर : 03
  • अस‍िस्‍टेंट मैनेजर/मैनेजर- इंजन : 01
  • अस‍िस्‍टेंट मैनेजर/मैनेजर- नोवल सेपरेशन : 02
  • अस‍िस्‍टेंट मैनेजर/मैनेजर- कैटलिस्‍ट स्‍केल अप : 02
  • सीनियर ऑफिसर- पेट्रोकेमिकल्‍स एंड पोलीमर : 03
  • सीनियर ऑफिसर इंजन : 03
  • सीनियर ऑफिसर- बैटरी रिसर्च : 01
  • सीनियर ऑफिसर- नोवल सेपरेशन: 02
  • सीनियर ऑफिसर- रसिद अपग्रेडेशन: 01
  • सीनियर ऑफिसर- क्रूड एंड फ्यूल रिसर्च : 01
  • सीनियर ऑफिसर-एनालिटिक्‍स : 01

सैलरी

हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉर्पोरेशन में 25 पदों के लिए निकली भर्ती में सिलेक्शन होने पर हर महीने 60,000 से लेकर 2,80,000 रुपए तक की सैलरी दी जाएगी।

योग्यता और आयु सीमा

हिंदुस्तान पेट्रोलियम में चीफ मैनेजर/डिप्टी जनरल मैनेजर पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को वैकेंसी से सम्बन्धित ट्रेड में एमई/एमटेक/पीएचडी किया होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों के पास सम्बन्धित क्षेत्र का 12/15 वर्ष का अनुभव भी जरूरी है। इन पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 45/50 वर्ष है।

इसी प्रकार, असिस्टेंट मैनेजर पदों के लिए वैकेंसी से सम्बन्धित ट्रेड में एमई/एमटेक/पीएचडी के साथ 1/3/5 वर्ष का अनुभव जरूरी है। इन पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 33 से 36 वर्ष वर्ष तक है। वहीं, सीनियर ऑफिसर पदों के लिए उम्मीदवारों को एमई/एमटेक/पीएचडी किया होना चाहिए। इन पदों के लिए उम्र 27/32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

100 1650135517

राज्यसभा में 100 पदों पर भर्तियां निकली हैं। इसमें प्रोटोकॉल अधिकारी, सचिवालय सहायक, ट्रांसलेटर, पर्सनल असिस्टेंट, सहायक अनुसंधान और ऑफिस वर्क असिस्टेंट के पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए 56 साल से कम उम्र के उम्मीदवार 2 मई तक राज्यसभा की ऑफिशल वेबसाइट rajyasabha.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

वैकेंसी डिटेल्स

पद का नाम पदों की संख्या
विधायी/कार्यकारी/प्रोटोकॉल ऑफिसर 12
विधायी/समिति/कार्यकारी/प्रोटोकॉल अधिकारी 12
सहायक विधायी/समिति/कार्यकारी/प्रोटोकॉल अधिकारी 26
सचिवालय सहायक 27
सहायक अनुसंधान/संदर्भ अधिकारी 3
ट्रांसलेटर 15
पर्सनल असिस्टेंट 15
ऑफिस वर्क असिस्टेंट 12

योग्‍यता

राज्यसभा में 100 पदों पर निकली भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 12वीं पास, ग्रेजुएट, पोस्‍ट ग्रेजुएशन करने वाले उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं। पहले से सेंट्रल, स्टेट या पीएसयू में नौकरी कर रहे कैंडिडेट्स ही अप्लाई कर सकते हैं। नियुक्तियां डेप्यूटेशन बेसिस की जाएंगी।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयुसीमा 56 वर्ष होनी चाहिए।

ऐसे करें अप्लाई

  • इच्छुक उम्मीदवार राज्यसभा की वेबसाइट rajyasabha.nic.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें।
  • अब एप्लीकेशन फॉर्म को भरें।
  • अब एप्लीकेशन फॉर्म को डायरेक्टर (पर्सनल), रूम नंबर 240, सेकंड फ्लोर, राज्यसभा सचिवालय, पार्लियामेंट ऑफ इंडिया, 1100091 पर भेज दें।
768 512 10615348 377 10615348 1613227397887 116306 1650136207

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने कनिष्ठ अनुदेशक के 43 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए 12 अप्रैल से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। जो 27 अप्रैल तक चलेगी। भर्ती प्रक्रिया में 18 से 40 साल तक की उम्र के उम्मीदवार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

आयु सीमा

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल होनी जरूरी है। वहीं आरक्षित श्रेणी को 40 साल से ज्यादा का होने पर भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की छूट दी जाएगी।

सिलेक्शन

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा कनिष्ट अनुदेशक के 43 पदों पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए सितम्बर महीने में रिटन टेस्ट आयोजित किया जाएगा। वहीं रिटन टेस्ट पास कर लेने वाले कैंडीडेट्स का इंटरव्यू के लिए सिलेक्शन होगा।

सैलरी

राजस्थान सरकार द्वारा लागू सातवें वेतनमान के अनुसार कनिष्ठ अनुदेशक को पे-मैट्रिक्स लेवल 10 के आधार पर सैलरी दी जाएगी। हालांकि प्रोबेशन पीरियड के दौरान सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सैलरी दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता

भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को किसी भौतिक शास्त्र रसायन शास्त्र और गणित विषयों में वैकल्पिक विषयों के साथ 10+2 होना अनिवार्य है। इसके साथ ही राज्य तकनीकी शिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता रखने वाली संस्था से अभियांत्रिकी प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होने के साथ ही 2 साल का कार्य अनुभव होना जरूरी है।

आवेदन शुल्क

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को आवेदन ई-मित्र कियोस्क या जन सुविधा केन्द्र (C.S.C.) के माध्यम से करना होगा। जिसमें जनरल कैटेगरी, क्रीमीलेयर कैटेगरी के ओबीसी और अति पिछड़ा वर्ग के लिए 450 रुपए फीस रखी गई है। जबकि नॉन क्रीमीलेयर कैटेगरी के पिछड़ा,अति पिछड़़ा और आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए 350 रुपए, विशेष योग्यजन और एससी-एसटी के लिए 250 रुपए और सालाना 2.50 लाख रुपए से कम आय वाले परिवार के कैंडिडेट के लिए भी 250 रुपए परीक्षा शुल्क रखा गया है।

ऐसे करें आवेदन

  • राजस्थान हाउस कीपर भर्ती का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद मैं आपको रिक्र्यूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Apply Online पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने SSO Portal ओपन होगा।
  • इसके अंदर आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है अगर आप नहीं है तो रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  • इसके अन्दर आपको रिक्र्यूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपको राजस्थान कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती पर क्लिक करना है।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है।
  • संपूर्ण जानकारी भरने के बाद में आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • भर्ती विज्ञप्ति देखने के लिए यहां क्लिक करें

भर्ती विज्ञप्ति देखने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं…

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content