Notice: Undefined index: HTTP_ACCEPT_LANGUAGE in /home/educationportal.org.in/public_html/index.php on line 4

Notice: Undefined index: HTTP_ACCEPT_LANGUAGE in /home/educationportal.org.in/public_html/index.php on line 4

Notice: Undefined index: HTTP_ACCEPT_LANGUAGE in /home/educationportal.org.in/public_html/wp-blog-header.php on line 4

Notice: Undefined index: HTTP_ACCEPT_LANGUAGE in /home/educationportal.org.in/public_html/wp-blog-header.php on line 4
अपना शाजापुर जिले के बारे में-
education

अपना शाजापुर जिले के बारे में-

अवस्थिति (स्थान) :

शाजापुर जिला, क्षेत्रीय चित्रण की वर्तमान योजना के अनुसार केंद्रीय मध्यप्रदेश पठार-रतलाम पठार माइक्रो क्षेत्र का एक हिस्सा है। जिला राज्य के उत्तर पश्चिमी भाग में स्थित है तथा अक्षांश 23″06′ और 24″19′ उत्तर तथा देशांतर 75″41′ और 77″02′ पूर्व के बीच स्थित है। जिला पश्चिम में उज्जैन और आगर-मालवा, दक्षिण में देवास और सीहोर, उत्तर में राजगढ़ तथा पूर्व में सीहोर जिले से घिरा है। उज्जैन संभाग में शाजापुर जिला 1981 की जनगणना के दौरान लाया गया था। जिला मुख्यालय के शहर शाजापुर के नाम से पहचाना जाता है, जिसका नाम मुगल सम्राट शाहजहां के सम्मान मे रखा गया जो 1640 में यहां रुके थे। यह कहा जाता है कि मूल नाम शाहजहांपुर था, जो बाद में छोटा कर शाजापुर कर दिया गया। ग्वालियर राज्य के गठन के बाद से, यह एक जिला बना हुआ है।

भौतिक विशेषताऐं:

पूरा जिला क्रेटेशियस युगीन डेक्कन ट्रैप का एक हिस्सा है। जिल में गहरे काले और उथले काले भूरे और उत्तरी क्षेत्र के जलोढ़ मिट्टी है। जिले की भौतिक-सांस्कृतिक विविधता ईसे निम्नलिखित उप-सूक्ष्म क्षेत्रों में उप-विभाजित करती है: आगर पठार, शाजापुर वन अपलैंड(Upland), कालीसिंध-बेसिन,शाजापुर-अपलैंड(Upland)।

आगर पठार

यह क्षेत्र जिले के पश्चिमी भाग पर स्थित है और आगर तहसील के प्रमुख क्षेत्रों को कवर करता है। बडोद शहर के पश्चिम में एक पहाड़ी मार्ग है जो उत्तर दक्षिण दिशा में बिखरी पहाड़ियों को दर्शाता है। केंद्र में पहाड़ियों की उपस्थिति ने जल निकासी पैटर्न को प्रभावित किया है। इस ट्रैक्ट की ऊंचाई औसत समुद्र तल से 500 से 545 मीटर ऊपर है। इस क्षेत्र का ढलान उत्तर की ओर है। दुधली और काछोल पश्चिम की मुख्य धाराएँ हैं जो पहाड़ी पथ से निकलती हैं और पश्चिम की ओर बहती हैं छोटी काली सिंध, जो इस क्षेत्र की मुख्य बारहमासी धारा है, क्षेत्र की पश्चिमी सीमा पर उत्तर की ओर बहती है।

शाजापुर फॉरेस्ट अपलैंड:

क्षेत्र जिले के मध्य में उत्तर से दक्षिण तक फैला हुआ है जो आगर और शाजापुर तहसील के काफी हिस्से और सुसनेर तहसील के छोटे हिस्से को कवर करता है। यह विशिष्ट स्थलाकृति के साथ मालवा पठार का एक हिस्सा है। पूरे क्षेत्र में पहाड़ियों का सिलसिला जारी है। इस क्षेत्र की ऊंचाई औसत समुद्र तल से 450 और 530 मीटर के बीच भिन्न होती है। सतह की ऊंचाई उत्तर की ओर कम हो जाती है। चूंकि यह एक ऊबड़-खाबड़ क्षेत्र है, इस क्षेत्र से कई मौसमी धाराएँ निकलती हैं और ज्यादातर पूर्व की ओर बहती हैं। लकुंदर और आहु इस क्षेत्र में दक्षिण से उत्तर की ओर बहने वाली मुख्य धाराएँ हैं। धाराएँ, जो इसके बाएं किनारे पर लकुंदर नदि में मिलती हैं, इस पहाड़ी मार्ग से निकलती हैं। आहू नदी क्षेत्र की पश्चिमी सीमा के साथ बहती है। पहाड़ी इलाके जंगलों से आच्छादित हैं।

काली सिंध बेसिन:

यह क्षेत्र जिले की दक्षिणी और उत्तरी सीमा के बीच विस्तृत है। यह सुसनेर और शाजापुर तहसील के प्रमुख हिस्सों और आगर तहसील के एक बहुत छोटे हिस्से पर कब्जा कर लेता है। इस क्षेत्र का दक्षिणी भाग पहाड़ी है जबकि उत्तरी भाग में समतल भूमि की विशेषताएं हैं। पहाड़ियाँ धीरे-धीरे दक्षिण से उत्तर की ओर ऊँचाई में घटती जाती हैं। मध्य और उत्तरी भागों में भी कुछ बिखरी हुई पहाड़ियाँ हैं। इस क्षेत्र की ऊँचाई औसत समुद्र तल से 450 और 528 मीटर के बीच बदलती है। कई धाराएं पहाड़ी क्षेत्र का निर्माण करती हैं और सतह को विच्छेदित करती हैं। काली सिंध मुख्य नदी है, जो पहाड़ियों से गुजरती है और आगे जिले की पूर्वी सीमा पर बहती है। लकुंदर काली सिंध का मुख्य नाला है जो उत्तर की ओर बहती है। भूवैज्ञानिक रूप से पूरा क्षेत्र क्रिएकेनियस ईओसीन अवधि के डेक्कन ट्रैप का एक हिस्सा है।

शाजापुर अपलैंड:

यह क्षेत्र पूरे शुजालपुर तहसील और शाजापुर तहसील के एक छोटे खंड को कवर करते हुए जिले के पूर्वी हिस्से में फैला हुआ है। मालवा पठार का एक हिस्सा होने के नाते, यह विच्छेदित स्थलाकृति प्रस्तुत करता है। एक पहाड़ी श्रृंखला उत्तर से इस क्षेत्र में प्रवेश करती है और दक्षिण की ओर बढ़ती है। इस क्षेत्र का दक्षिणी भाग एक ऊबड़ खाबड़ क्षेत्र है और उत्तरी भाग अपेक्षाकृत नीचा है। दक्षिण में पहाड़ियां बिखरी हुई है और विभिन्न धाराओं द्वारा मिटा दिया जाता है। इस क्षेत्र की ऊंचाई मुख्य समुद्र तल से 435 और 507 मीटर के बीच है। 450 मीटर समोच्च नेवज नदी के साथ उस क्षेत्र को घेरता है जहां छोटी-छोटी पहाड़ियां फैली हुई हैं। नेवज नदी इन पहाड़ियों को काटती है। क्षेत्र का पूर्वी भाग एक नीची है और पश्चिमी भाग की जल विभाजन रेखा का निर्धारण नेवज की सहायक नदियों द्वारा किया जा सकता है। नेवज नदी और पारबती नदी इस क्षेत्र से बहती हैं। पारबती नदी उत्तर की ओर पूर्वी क्षेत्र में बहती है जबकि नेवज नदी क्षेत्र के बीच में बहती है। दोनों ही नदियां बारहमासी हैं।

कलेक्टर पटल

श्री दिनेश जैन, (आई.ए.एस.)

Join whatsapp for latest update

कलेक्टर और जिला मजिस्ट्रेट,शाजापुर,म.प्र.

जिला प्रशासन से संबंधित महत्वपूर्ण एवं उपयोगी जानकारियॉ इस वेबसाइट पर प्रदर्शित करना जिला प्रशासन का दायित्व है । हमारी कोशिश यह रही है कि इस वैबसाईट के माध्यम से शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी एवं जिले में इन योजनाओं की क्रियान्वयन की अद्यतन स्थिति की जानकारी हम आम जनता तक पंहुचा सके । वेबसाइट पर अनेक विभागों की जानकारी प्रदर्शित की जा रही है एवं इस जानकारी को अद्यतन रखने के निर्देश संबंधित विभाग को दिये गये है। वेबसाइट राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र शाजापुर के सहयोग से host की गयी है एवं वेबसाइट में आवश्यकतानुसार अद्यतन भी राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र शाजापुर के सहयोग से किया जा रहा है ।

Join telegram

हमारी निरंतर कोशिश यह है कि हम शासन/प्रशासन से संबंधित अधिकतम जानकारी वेबसाइट पर प्रदर्शित कर सके एवं प्रशासन में पारदर्शिता ला सके। वेबसाइट पर जानकारी प्रदर्शित करना एवं उसको अद्यतन रखना एक निरंतर प्रयास है इस प्रयास में हमें शाजापुर जिले की आम जनता का सहयोग एवं सुझाव की आवश्यकता है । आप अपने सुझाव मुझे dmshajapur[at]nic[dot]in अथवा राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र शाजापुर को mpshj[at]nic[dot]in पर भेज सकते है। आपके सुझाव एवं सहयोग से इस वेबसाइट को एक अत्यन्त उपयोगी एवं महत्वपूर्ण बनाया जा सकता है ।

कलेक्टर शाजापुर-


कलेक्ट्रेट भवन, ऐ.बी. रोड, शाजापुर (मध्य प्रदेश )

ईमेल : dmshajapur[at]nic[dot]in
पद : कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी
फोन : 07364-226500
फैक्स नं. : 07364-227378

Show More

Leave a Reply

Back to top button

Discover more from Digital Education Portal

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|