Mp news

एक हफ्ते तक बंद रही पेटीएम से बिजली बिल भुगतान सेवा सैंकड़ों उपभोक्ताओं की राशि अटकी Digital Education Portal

पेटीएम का अनुबंध खत्म् होने के कारण भुगतान में आया था व्यवधान। 28 जनवरी को बिजली कंपनी ने पेटीएम से अनुबंध तीन माह बढ़ाया।

एक हफ्ते तक बंद रही पेटीएम से बिजली बिल भुगतान सेवा, सैंकड़ों उपभोक्ताओं की राशि अटकी
भोपाल. पेटीएम से बिजली बिलों के भुगतान की सेवा मप्र मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने अचानक बंद कर दी। सेवा बंद करने की जानकारी उपभोक्ताओं को नहीं दी गई। इस वजह से उपभोक्ता पेटीएम पर जाकर बिजली बिलों का भुगतान करते रहे। भुगतान मोड बीच में ही अटक गया। सैकड़ों उपभोक्ताओं के खाते से राशि से कट गई, लेकिन बिजली बिलों का भुगतान नहीं हो पाया। यह स्थिति 22 से 28 जनवरी तक बनी रही। इसकी वजह बिजली कंपनी और पेटीएम प्रबंधन के बीच भुगतान को लेकर हुए अनुबंध की अवधि का खत्म् होना था। जिसके लिए बिजली कंपनी के कुछ अधिकारी जिम्मेदार बताए जा रहे हैं, जिन्होंने अनुबंध को समय रहते बढ़ाना उचित नहीं समझा।

इतना ही नहीं, जब पेटीएम मोड से भुगतान सेवा बंद हो गई तो बिजली कंपनी ने भी उपभोक्ताओं को जानकारी देना उचित नहीं समझा और उपभोक्ता परेशान होते रहे। परेशानी इतनी बढ़ गई कि उपभोक्ता भुगतान अटकने के बाद नजदीक के बिजली वितरण कंपनी पहुंचने लगे और आपत्तियां दर्ज करानी शुरू कर दी। हंगामा बढ़ता देख बिजली कंपनी ने पेटीएम प्रबंधन से तीन माह का अनुबंध बढ़ा लिया है। यह अबनुबंध 28 जनवरी की शाम को बढ़ाया गया है। इसके बाद पेटीएम मोड से बिजली बिलों के भुगतान की व्यवस्था पूर्व की तरह लागू हो गई है।
बता दें कि भोपाल शहर में 4.50 लाख विद्युत उपभोक्ता है। इनमें से 75 फीसदी उपभोक्ता आनलाइन मोड से बिजली बिलों का भुगतान करते हैं। इसी में पेटीएम से भुगतान करना भी शामिल है। यह सेवा बंद होने के कारण हजारों उपभोक्ताओं को परेशान होना पड़ा तो सैकड़ों उपभोक्ताओं की राशि बीच में ही अटक गई। बिजली कंपनी के एक जोन प्रभारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि एक हफ्ते तक उनके दफ्तर में रोज पेटीएम मोड से भुगतान अटकने की शिकायत लेकर 25 से अधिक लोग पहुंच रहे थे। ऐसे उपभोक्ताओं को उन्होंने भरोसा दिलाया कि यह सेवा जल्द ही शुरू हो जाएगी। जब तक सेवा शुरू नहीं हो जाती, तब तक उपाय एप से भुगतान कर सकते हैं।
रोज एक करोड़ का राजस्व प्रभावित
बिजली कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पेटीएम मोड से रोजाना शहर में करीब एक करोड़ रुपये की आवक होती थी। यह बिजली बिलों का भुगतान होता है जो कि सेवा को अचानक बंद करने के कारण प्रभावित हुआ हुआ था। एक बार उपभोक्ताओं को समझ में आ गया कि बिजली बिलों का भुगतान पेटीएम से करते समय अटक जाता है, तो वे बहुत मुश्किल से उक्त मोड को अपनाएंगे। इसमें कंपनी और उपभोक्ता, दोनों का ही नुकसान होगा। हालांकि बिजली कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि जो उपभोक्ता नियमित बिल जमा करते हैं, वे देर से ही सही, लेकिन अन्य माध्यमों से भुगतान कर रहे हैं।
  • #Bhopal electricity News
  • #MP electricity News
  • #online bill payment
  • #PayTM
  • #मप्र मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी
  • #Bhopal News in Hindi
  • #Bhopal Latest News
  • #Bhopal Samachar
  • #MP News in Hindi
  • #Madhya Pradesh News
  • #भोपाल समाचार
  • #मध्य प्रदेश समाचार

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Telegram Govt Job

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|