educationEducational News

दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 की जानकारी: UG, PG कोर्सेज के लिए एडमिशन 12 अक्टूबर से शुरू होगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी दाखिला 2020 (दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश 2020-21): न्यूनतम प्रतिशत दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवश्यक जानकारी, दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन कट ऑफ लिस्ट, दिल्ली यूनिवर्सिटी कोर्सेज की जानकारी इस प्रकार है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न स्नातक, स्नातकोत्तर, एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हुई है। आवेदक विश्वविद्यालय के पंजीकरण पोर्टल पर जा सकते हैं और पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

Screenshot 2020 09 26 10 33 48 13
दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 की जानकारी: Ug, Pg कोर्सेज के लिए एडमिशन 12 अक्टूबर से शुरू होगा। 8

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर स्नातक (UG) पाठ्यक्रमों के लिए वार्षिक परीक्षाओं की तारीख शीट जारी कर दी है।

इस बार भी डीयू (दिल्ली विश्वविद्यालय) ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को जिम्मेदारी सौंपी है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 जून से शुरू से शुरू हो सकती है। यह परीक्षाएं च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम प्रोग्राम, तीन वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम, पांच साल के अन्य कार्यक्रमों के बीच अन्य सेमेस्टर के लिए आयोजित की जाएंगी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी दाखिला 2020 (दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश 2020)
प्रत्येक छात्र ने देश में सर्वश्रेष्ठ उच्च शिक्षा संस्थान में प्रवेश और अध्ययन करने का सपना देखा है, ‘दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) और सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश 2020-21 होता है। DU ने अंडर ग्रेजुएट (यूजी) पाठ्यक्रमों (मेरिट आधारित) की सूची जारी कर दी है, जिसके लिए यह शैक्षणिक सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी दाखिला 2020
दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) एक सार्वजनिक केंद्रीय कॉलेजिएट विश्वविद्यालय है जो विभिन्न स्नातक (UG) पाठ्यक्रमों (BA, B.Sc, B.Com, B.Tech) और स्नातकोत्तर (PG) पाठ्यक्रमों (MA, M) के तहत कई विशेषज्ञता में प्रवेश प्रदान करता है।

योग्यता डिग्री योग्यता / प्रवेश परीक्षा के अंकों के आधार पर कॉम, M.Sc, M.Tech) शिक्षण और अनुसंधान में अपने उच्च मानकों के लिए जाना जाता है, दिल्ली विश्वविद्यालय भारत में सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है, जिसमें 77 संबद्ध कॉलेज पूरे दिल्ली में फैले हैं।

न्यूनतम प्रतिशत दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए आवश्यक जानकारी

डीयू प्रवेश न्यूनतम प्रतिशत: UG कोर्स

A general candidate should have Minimum 60% in four subjects (including mathematics), 54% for OBC, and passing marks are required for SC/ST.
Minimum qualification is 12th passed/appearing with 75% aggregate of best four including 85% in English for general category.
डीयू प्रवेश न्यूनतम प्रतिशत: PG कोर्स

B. Tech. /B.E. Electrical/ Electronics/ Electronics and Communication/ Instrumentation Engineering students must have 60% marks. In their respective courses.
B. Sc in related subjects or any branch of Science or Engineering with Physics and Mathematics passed with minimum 60% aggregate marks and 50% marks for B.Sc. (Hons) students.
कला वाणिज्य Arts और Commerce DU एडमिशन मेरिट आधारित

दिल्ली यूनिवर्सिटी दाखिला 2020 आवश्यक जानकारी:

यूजी, पीजी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया हर साल अप्रैल-मई के महीने में शुरू होती है।
उम्मीदवार जो किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से उच्च माध्यमिक परीक्षा (कक्षा 12) पास कर चुके हैं, वे यूजी पाठ्यक्रमों में आवेदन कर सकते हैं।
मेरिट-आधारित यूजी पाठ्यक्रमों में अंतिम प्रवेश में योग्यता अंकों की स्क्रीनिंग शामिल है।
कई यूजी पाठ्यक्रमों जैसे बी.टेक, बीएमएस, बीबीए-एफआईए आदि के लिए, उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होना पड़ता है।
प्रवेश परीक्षा के लिए, आवेदन की अंतिम तिथि के एक सप्ताह के भीतर एडमिट कार्ड ऑनलाइन उपलब्ध होगा।
पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने वालों को न्यूनतम आवश्यक समुच्चय के साथ प्रासंगिक अनुशासन में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
यूजी, पीजी पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण डीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध सामान्य पंजीकरण पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता है।
विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तुत विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों के लिए, परीक्षा पैटर्न अलग-अलग होगा। पीजी पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित परीक्षा एक ओएमआर आधारित परीक्षा होगी।

उम्मीदवारों को यह भी ध्यान देना चाहिए कि मेरिट-आधारित यूजी पाठ्यक्रमों के मामले में, कोई प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। प्रवेश परीक्षा केवल कई यूजी पाठ्यक्रमों (प्रवेश आधारित) और पीजी पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित की जाएगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर पत्राचार पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। दूरस्थ शिक्षा के उद्देश्य की पूर्ति के लिए स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल), डीयू की स्थापना की गई है।

नोट: डीयू द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड के छात्रों के लिए सामान्य कटऑफ सूची के अलावा, एआईयू, यूजीसी या एमएचआरडी से मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्रों को अलग मेरिट सूची के आधार पर दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए माना जाएगा। इसके लिए विश्वविद्यालय के पास एक विशिष्ट ग्रेड प्वाइंट रूपांतरण प्रणाली है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी कोर्सेज – दिल्ली विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रमों की सूची जिसके लिए छात्रों को एक प्रवेश परीक्षा के माध्यम से जाना जाएगा निम्नानुसार हैं:

बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS)
बैचलर ऑफ बिज़नस एडमिनिस्ट्रेशन (Financial Investment Analysis)
बीए (ऑनर्स) बिजनेस इकोनॉमिक्स
बीए (ऑनर्स) मानविकी और सामाजिक विज्ञान
बैचलर ऑफ एलिमेंटरी एजुकेशन (B.El.Ed.)
बैचलर ऑफ साइंस इन फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स B.Sc. (P.E., H.E. & S.)
बीए (ऑनर्स) मल्टीमीडिया और मास कम्युनिकेशन
बीटेक. (Information Technology and Mathematical Innovations)
बीए (ऑनर्स) संगीत

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|