Current Affairs Hindieducation

भूपेंद्र पटेल आज गुजरात के मुख्यमंत्री पद की लेंगे शपथ, जानें विस्तार से

Bhupendra patel to take oath

गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल आज (13 सितंबर 2021) दोपहर 2.20 बजे राज्य के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. भूपेन्द्र पटेल आज अकेले ही शपथ लेंगे.

इससे पहले 12 सितंबर शाम को भूपेंद्र पटेल ने राजभवन में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. भुपेंद्र पटेल को 12 सितंबर को अहमदाबाद में सर्वसम्मति से बीजेपी विधायक दल का नेता चुन लिया गया था.

भूपेंद्र पटेल के नाम का प्रस्ताव

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भूपेंद्र पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा. सीएम रूपाणी ने 11 सितंबर को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी. 182 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के 112 विधायकों में से अधिकतर बैठक में उपस्थित थे.

पटेल समुदाय में मजबूत पकड़

पटेल समुदाय में उनकी मजबूत पकड़ मानी जाती है. जमीन जानाधार वाले भूपेंद्र पटेल बीजेपी के लिए पटेल वोट बैंक को साधने में सफल हो सकते हैं. अहमदाबाद के शिलाज क्षेत्र के निवासी भूपेंद्र पटेल ने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है.

भूपेंद्र पटेल: एक नजर में

•    भूपेंद्र पटेल को मृदुभाषी कार्यकर्ता के रूप में जाना जाता है,जिन्होंने नगर पालिका स्तर के नेता से लेकर प्रदेश की राजनीति में शीर्ष पद तक का सफर तय किया है. उन्होंने ने साल 2017 में पहली बार राज्य की घाटलोडिया विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था और 1.17 लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल की, जो उस चुनाव में एक रिकॉर्ड था.

•    अपने समर्थकों के बीच ‘दादा’ के नाम से पुकारे जाने वाले भूपेंद्र पटेल को गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का करीबी माना जाता है. वे जिस विधानसभा का प्रतिनिधित्व करते हैं, वो गांधीनगर लोकसभा सीट का हिस्सा है, जहां से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सांसद हैं.

Join whatsapp for latest update

•    भूपेंद्र पटेल 2015 से 2017 तक अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (एयूडीए) के अध्यक्ष रह चुके हैं. इससे पहले वे 2010 से 2015 तक गुजरात के सबसे बड़ी शहरी निकाय अहमदाबाद नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष रहे थे.

•    सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा रखने वाले पटेल विधानसभा चुनाव लड़ने से पहले स्थानीय राजनीति में सक्रिय थे और अहमदाबाद जिले की मेमनगर नगरपालिका के सदस्य रहे और दो बार इसके अध्यक्ष बने.

Join telegram

•    वे पाटीदार समुदाय के सामाजिक-आर्थिक विकास को समर्पित संगठन सरदारधाम विश्व पाटीदार केंद्र के न्यासी भी हैं. भूपेंद्र पटेल घाटलोदिया से विधायक हैं. भूपेंद्र पटेल इससे पहले अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) के अध्यक्ष रह चुके हैं.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|