notesOrder & Circularumangvacancy

सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, सेवानिवृत्त कर्मचारी के लिए पेंशन ज़रूरी।

सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, सेवानिवृत्त कर्मचारी की गरिमा कायम रखने के लिए पेंशन ज़रूरी।

DigiLEP| कक्षा 10 के छात्रों के लिए | दिनांक: 27.08.2020(Opens in a new browser tab)

सुप्रीम कोर्ट:

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा, सेवानिवृत्त कर्मचारी की गरिमा कायम रखने के लिए पेंशन बहुत जरूरी है। यह इच्छा के आधार पर दी गई कोई राशि नहीं है बल्कि सामाजिक कल्याण का कदम है और संकट की घड़ी में जरूरी मदद है। इसलिए इसे देने से मना नहीं किया जा सकता। 


जस्टिस एसके कौल, जस्टिस अजय रस्तोगी और जस्टिस अनिरुद्ध बोस की पीठ ने केरल सरकार से सेवानिवृत्त एक पूर्व कर्मचारी को राहत देते हुए राज्य सरकार को उसे अस्थायी कर्मचारी के तौर पर देखते हुए उसके 32 वर्ष के कार्यकाल के आधार पर पेंशन लाभ देने का आदेश दिया। 


पीठ ने कहा, पेंशन मदद के लिए दी जाने वाली राशि है। इसे इच्छानुसार तय नहीं कर सकते। कर्मचारी सेवानिवृत्त होने के बाद पेंशन की मदद से ही गरिमापूर्ण जीवन जीता है।

DIKSHA स्कूली शिक्षा के लिए भारत का राष्ट्रीय डिजिटल बुनियादी ढांचा है|(Opens in a new browser tab)

सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला

Join whatsapp for latest update

जस्टिस एसके कौल:

कर्मचारी का पक्ष लेते हुए जस्टिस एसके कौल की अध्यक्षता वाली पीठ ने केरल सरकार को पेंशन लाभ का निर्धारण करने में अनुबंधित कामगार के रूप में दी गई उसकी सेवा अवधि को भी शामिल करने का आदेश दिया।

कर्मचारी ने दावा किया था कि सरकारी विभाग में 32 साल तक काम करने के बावजूद उसे अंतिम 13 साल के लिए ही पात्र माना गया है। सुनवाई कर रही पीठ में जस्टिस अजय रस्तोगी और जस्टिस अनुरुद्ध बोस भी शामिल थे। पीठ ने ब्याज के साथ पेंशन का बकाया आठ सप्ताह में भुगतान करने का आदेश दिया है।

Join telegram

DigiLEP| कक्षा 12(Arts) के छात्रों के लिए | दिनांक: 27.08.2020(Opens in a new browser tab)

इसके अलावा लोन मोरेटोरियम अवधि (Loan Moratorium Period) में ईएमआई पर ब्याज में छूट के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से 1 सितंबर तक जवाब तलब किया है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को फटकार लगाते हुए कहा कि ‘आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पीछे नहीं छुप सकते और केवल व्यापार का हित नहीं देख सकते हैं।

सरकार को लोगों की दुर्दशा के बारे में भी सोचना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना संकट को देखते हुए लोन की ईएमआई को स्थगित किए जाने के फैसले के बीच इस पर ब्याज को माफ करने के मसले पर केंद्र की कथित निष्क्रियता पर सुनवाई की। कोर्ट ने कहा कि डीएम एक्ट के तहत केंद्र के पास पर्याप्त शक्तियां हैं और उसको स्थिति स्पष्ट करनी ही होगी।

Sarkari naukri jobs 2020 live updates : SSC Constable Indian Army Military Police Recruitment सहायक और स्टेनोग्राफर फॉरेस्टर भर्ती NCTE Recruitment 2020 असिस्टेंट, LDC, DEO और स्टेनोग्राफर अप्रेंटिस भर्ती दिल्ली यूपी राजस्थान बिहार सहित इन राज्यों में निकली है ढेरों सरकारी नौकरियां पढ़े और आज ही करें ऑनलाईन अप्लाई(Opens in a new browser tab)

Please rate our website(required)

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|