education

AISSEE 2023 : सैनिक स्कूल कक्षा 6 एवं कक्षा 9 के लिए प्रवेश परीक्षा 2023, नोटिफिकेशन जारी 8 जनवरी को होगी परीक्षा, NDA एवं सेना में ऑफिसर पदों के लिए इच्छुक विद्यार्थियो के लिए जरूरी

National defence academy, Indian Navy service एवं सेना की विभिन्न ऑफिसर पदों की तैयारी करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी विद्यार्थियों के लिए सैनिक स्कूलों में प्रवेश का सुनहरा अवसर।

National defence academy, indian navy service एवं सेना की विभिन्न ऑफिसर पदों की तैयारी करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी विद्यार्थियों के लिए सैनिक स्कूलों में प्रवेश का सुनहरा अवसर।
Aissee 2023

All India Sainik School Entrance Examination AISSEE

ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जामिनेशन ए आई एस एस ई प्रवेश परीक्षा सैनिक स्कूलों में कक्षा छठी एवं कक्षा 9वी में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के माध्यम से आयोजित की जाती है। ऐसे विद्यार्थी जो कि अपना केरियर नेशनल डिफेंस एकेडमी नेवी अकैडमी या सेना की विभिन्न अधिकारियों के रूप में बनाना चाहते हैं वह सैनिक स्कूल में प्रवेश ले सकते हैं। सैनिक स्कूल में कक्षा छठी एवं कक्षा 9वी में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

AISSEE प्रवेश परीक्षा की तारीख

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 8 जनवरी 2022 रविवार को आयोजित की जाएगी यह परीक्षा भारत के 180 शहरों में आयोजित होगी।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा  8 जनवरी 2022 रविवार को आयोजित की जाएगी यह परीक्षा भारत के 180 शहरों में आयोजित होगी।

AISSEE परीक्षा का माध्यम

सैनिक स्कूल में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए आयोजित होने वाली ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2023 हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओं में पेन पेपर ओएमआर शीट के आधार पर होगी। अर्थात यह परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जायेगी।

AISSEE प्रवेश परीक्षा पात्रता एवं परीक्षा फीस

ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जामिनेशन के लिए विद्यार्थी की आयु 13 वर्ष से 15 वर्ष के मध्य होना चाहिए विद्यार्थी की आयु की गणना 31 मार्च 2023 की स्थिति में की जाएगी।

छठी कक्षा में प्रवेश के लिए:

कक्षा VI में प्रवेश के लिए उम्मीदवार की आयु 31 मार्च 2023 को 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए, अर्थात शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में प्रवेश के लिए उसका जन्म 01 अप्रैल 2011 और 31 मार्च 2013 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच हुआ हो।

छठी कक्षा के लिए लड़कियों के लिए प्रवेश खुला है। आयु मानदंड लड़कों के समान है।

Join whatsapp for latest update

इसके साथ ही यह प्रवेश परीक्षा केवल वही विद्यार्थी दे सकते हैं जो की परीक्षा के समय कक्षा 6 में प्रवेश के लिए कक्षा पांचवी पास एवं कक्षा 9 में प्रवेश के लिए कक्षा आठवीं पास हो।

कक्षा IX में प्रवेश के लिए:

कक्षा IX में प्रवेश के लिए उम्मीदवार की आयु 31 मार्च 2023 को 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए, अर्थात शैक्षणिक वर्ष 2023-23 में प्रवेश के लिए उसका जन्म 01 अप्रैल 2008 और 31 मार्च 2010 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच हुआ हो। लड़कियों के लिए नौवीं कक्षा में प्रवेश नहीं खुला है।

Join telegram

प्रवेश के समय उसे किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।

All India Sainik School Pravesh Pariksha के लिए सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग एक्स सर्विसमैन एवं डिफेंस के लिए शुल्क रु 650 निर्धारित हैं इसके अलावा एससी एसटी के लिए शुल्क रु 500 निर्धारित हैं।

AISSEE प्रवेश परीक्षा की महत्वपूर्ण तिथियां

ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जामिनेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन 30 नवंबर 2022 की सायं 5:00 बजे तक भरे जा सकेंगे इसके लिए परीक्षा फीस का भुगतान भी ऑनलाइन 30 नवंबर 2022 को रात्रि 11:50 तक किया जा सकेगा।

Sainik School Pravesh Pariksha संपूर्ण भारत वर्ष के विभिन्न ने 180 शहरों में 8 जनवरी 2023 रविवार को किया जाएगा।

AISSEE प्रवेश परीक्षा सिलेबस एवं अन्य जानकारी

सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए परीक्षा की संपूर्ण जानकारी ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जामिनेशन 2023 की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

डिजिटल एजुकेशन पोर्टल आपकी सुविधा के लिए यहां पर ए आई एस एस सी की ऑफिशल वेबसाइट लिंक उपलब्ध करवा रहा है जहां से आप सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम ऑफिशियल वेबसाइट के लिए यहां क्लिक करें

ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2023 नोटिफिकेशन यहां देखें

डिजिटल एजुकेशन पोर्टल आपकी सुविधा के लिए यहां पर आल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए जारी किया गया नोटिफिकेशन उपलब्ध करवा रहा है।

Aissee 2023 : सैनिक स्कूल कक्षा 6 एवं कक्षा 9 के लिए प्रवेश परीक्षा 2023, नोटिफिकेशन जारी 8 जनवरी को होगी परीक्षा, nda एवं सेना में ऑफिसर पदों के लिए इच्छुक विद्यार्थियो के लिए जरूरी
Aissee 2023 : सैनिक स्कूल कक्षा 6 एवं कक्षा 9 के लिए प्रवेश परीक्षा 2023, नोटिफिकेशन जारी 8 जनवरी को होगी परीक्षा, Nda एवं सेना में ऑफिसर पदों के लिए इच्छुक विद्यार्थियो के लिए जरूरी 9

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content