careervacancy

2 महीने में 19,000 पदों पर बंपर भर्तियां: RPSC, रेलवे, SSC समेत 7 विभागों में वैकेंसी, नवंबर तक करें अप्लाई, यहां पढ़े पूरी जानकारी

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है। केंद्र और राज्य सरकार के 7 विभागों ने 19 हजार से ज्यादा पदों पर बंपर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं। इनमें भारतीय रेलवे में 6265, नाबार्ड में 177, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में 2996, एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया में 47, स्टाफ सेलेक्शन कमीशन में 990, RPSC में 43 और रेलवे सुरक्षा बल में 9500 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

Railway20 1665171887

भारतीय रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है। भारतीय रेलवे में अप्रेंटिस के 6265 पदों पर वैकेंसी निकली है। इसमें साउथर्न रेलवे में अप्रेंटिस के 3150 पदों पर जबकि ईस्टर्न रेलवे में कुल 3115 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। जिसके लिए 24 साल तक की उम्र के 10वीं पास उम्मीदवार रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर जाकर 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रेलवे द्वारा निकली गई बम्पर भर्ती में उम्मीदवारों का सिलेक्शन बिना परीक्षा के सीधे 10वीं के नंबर के आधार पर किया जाएगा।

योग्यता

  • न्यूनतम आवश्यक योग्यता के तहत छात्रों ने कक्षा 10वीं की परीक्षा न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई कोर्स पास होना चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु 15 वर्ष है और ऊपरी आयु सीमा 24 वर्ष है।
  • आयु की गणना का आधार 1 मई, 2022 रखा गया है। रिजर्व कैटेगरी को नियमानुसार छूट दी गई है।
  • मैट्रिक और आईटीआई दोनों पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

ऐसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- rrcrecruit.co.in पर क्लिक करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर Apprentice Recruitment के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद के लिंक पर Latest Recruitment Southern Railway/ Eastern Railway के ऑप्शन पर जाएं।
  • अगले पेज पर Registration के लिए मांगी गई डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें।
  • अब अप्लीकेशन फॉर्म भरें। आगे की जरूरत के लिए एक प्रिंट आउट लेकर रखें।

साउथर्न रेलवे अप्रेंटिस नोटिफिकेशन

ईस्टर्न रेलवे अप्रेंटिस नोटिफिकेशन

Join whatsapp for latest update
0521rpscnewreadypic121657332852 1665171492

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने नगर नियोजन विभाग में सहायक नगर नियोजक के कुल 43 पदों पर भर्ती निकली है। जिसके लिए सिविल इंजीनियरिंग की पढाई करने वाले कैंडिडेट्स 9 नवंबर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ आवेदन किए जा सकेंगे। अभ्यर्थियों का चयन प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर आयोग द्वारा मूल्यांकन में स्केलिंग/मोडरेशन/ नॉर्मलाइजेशन पद्धति को अपनाया जा सकेगा। अभ्यर्थी शैक्षणिक योग्यता, वर्गवार वर्गीकरण एवं अन्य विस्तृत जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध विस्तृत विज्ञापन का अवलोकन करें।

योग्यता
आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास में सिविल इंजीनियरिंग में बैचलर और मास्टर्स की डिग्री मांगी गई है। इसके साथ ही दो साल का अनुभव, हिंदी और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान भी होना चाहिए।

Join telegram

इतने पदों पर होगी भर्ती
राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा इस भर्ती के माध्यम से कुल 43 रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। उम्मीदवारों का चयन भर्ती परीक्षा के माध्यम से होगा। परीक्षा में 150 अंकों के 150 मल्टीपल चॉइस सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों को सॉल्व करने के लिए उम्मीदवारों को ढ़ाई घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगा। हर गलत जवाब पर एक तिहाई नंबर काटा जाएंगे।

आयु सीमा
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए कैंडिडेट की उम्र 20 से 40 साल के बीच होनी जरुरी है। वहीं राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक रिजर्व केटेगरी के कैंडिडेट्स को उम्र सीमा में छूट मिलेगी।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
कैंडिडेट को RPSC के ऑनलाइन पोर्टल https:@rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध एप्लाई ऑनलाइन लिंक और SSO पोर्टल के सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा। पहली बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के लिए कैंडिडेट के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आई.डी. में से किसी एक आई.डी. प्रूफ के विवरणों का इन्द्राज एवं डॉक्यूमेंट अपलोड करना अनिवार्य है। जिन कैंडिडेट द्वारा पूर्व में वन टाइम रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। वो सभी वन टाइम रजिस्ट्रेशन संख्या के आधार पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Ssc 1665170662

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने भारतीय मौसम विभाग में साइंटिफिक असिस्टेंट के 990 पदों पर वैकेंसी निकाली है। जिसके लिए 18 से 35 साल तक की उम्र के ग्रेजुएट कैंडिडेट्स SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर 8 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता
भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से विज्ञान विषयों (फिजिक्स विषय के साथ) या कंप्यूटर साइंस या इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर अप्लीकेशन में ग्रेजुएट हो। इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किए उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 18 अक्टूबर 2022 को कैंडिडेट की अधिकतम उम्र 18 से 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का प्रावधान केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार दिया गया है।

सिलेक्शन प्रोसेस
990 पदों पर भर्ती के लिए कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन (सीबीई) और डॉक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन किया जाएगा। यह परीक्षा 2 घंटे की होगी। इसके दो पार्ट होंगे। पार्ट 1 में जनरल इंटेलीजेंस और रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश लैंग्वेज एंड कॉम्प्रीहेंशन और जनरल अवेयरनेस से 25-25 सवाल आएंगे। पार्ट 2 में सम्बन्धित विषय से 100 सवाल होंगे। हर सवाल के लिए 1 अंक तय है। परीक्षा में 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी।

आवेदन शुल्क
साइंटिफिक असिस्टेंट के पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

794862 rpf 1665170308

भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रेलवे सुरक्षा बल ने कॉस्टेबल और सहायक उपनिरीक्षक (ASI) के 9500 पदों पर वैकेंसी निकाली है। जिसके लिए 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट कैंडिडेट्स रेलवे सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते है।

शैक्षिणक योग्यता
9500 पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कॉस्टेबल के पद के लिए 12 वीं पास और सहायक उपनिरीक्षक के पद के लिए ग्रेजुएट होना जरुरी है।

आयु सीमा
रेलवे की इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम आयु सीमा 35 साल होनी चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों का चयन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, रिटन एग्जाम और इंटरव्यू के आधार पर किया जायेगा।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क देना होगा।

जरूरी डॉक्यूमेंट्स

  • योग्यता प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • रोजगार कार्यालय का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट।

ऑफिशियल वेबसाइट

29082022 aai156jarecruitment202223023324 1665173510

एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने जूनियर असिस्टेंट, सीनियर असिस्टेंट (इलेक्ट्रॉनिक्स) और सीनियर अकाउंटेंट्स के 47 पदों पर वैकेंसी निकाली है। जिसके लिए 18 से 30 साल तक की उम्र के कैंडिडेट्स AAI की आधिकारिक वेबसाइट www.aai.aero पर जाकर 10 नवंबर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

वैकेंसी डिटेल

  • जूनियर असिस्टेंट (फायर सर्विस) – 32
  • सीनियर असिस्टेंट (इलेक्ट्रॉनिक्स) -9
  • सीनियर असिस्टेंट (अकाउंट्स) – 6

सैलरी

  • जूनियर असिस्टेंट (फायर सर्विस) – पे स्केल-31000 से 92000 रुपए
  • सीनियर असिस्टेंट (इलेक्ट्रॉनिक्स)-पे स्केल-36,000 से 1,10,000 रुपए
  • सीनियर असिस्टेंट (अकाउंट्स)- पे स्केल-36,000 से 1,10,000 रुपए

आयु सीमा
एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया में निकली भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स की उम्र सीमा 30 सितंबर 2022 तक न्यूनतम 18 साल और अधिकतम आयु सीमा 30 साल होनी चाहिए। हालांकि सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छुट दी जाएगी।

फीस
47 पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 1000 रुपए का भुगतान करना होगा। हालांकि महिला, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी, एक्स सर्विसमैन, ईडब्ल्यूएस कैंडिडेट्स फ्री में अप्लाई कर सकेंगे।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट www.aai.aero पर जाएं।
  • होम पेज पर दिए गए आवेदन लिंक को क्लिक करें।
  • अब Apply के लिंक पर क्लिक करें।
  • मेल आईडी आदि दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें।
  • आवश्यक विवरण दर्ज करें और दस्तावेज को अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।
Karmchariboard4755862835x547 m 2 1665169919

राजस्थान में 8 सरकारी विभागों में 2996 पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान में पहली बार 6 से 9 जनवरी के बीच कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी CET का आयोजन होगा होगा। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट्स 21 अक्टूबर तक राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

CET के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी

  • CET में आने वाले अंकों को सार्वजनिक किया जाएगा। परीक्षा में किसी तरह का कोई पासिंग मॉर्क्स नहीं होगा। बल्कि किसी पद विशेष की भर्ती के समय इस परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर आवेदन पत्र आमंत्रित किया जाएगा।
  • इस परीक्षा की वैधता 1 साल के लिए रहेगी। ऐसे में अभ्यर्थी एक बार परीक्षा देने के बाद 1 साल तक उन्हीं अंकों के आधार पर नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है।
  • इस परीक्षा में बैठने के लिए किसी तरह की कोई सीमा नहीं होगी। जितनी बार चाहें उतनी बार यह परीक्षा दे सकते हैं।
  • CET के लिए आयु एवं अन्य मापदंड के संबंध में राज्य में पहले से चल रहे आरक्षण नियम ही लागू होंगे।
  • ये सिर्फ एक पात्रता परीक्षा होगी, इस आधार पर किसी व्यक्ति को नौकरी देने के लिए आयोग मजबूर नहीं होगा।

आयु सीमा

कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट में में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल होनी जरूरी है। वहीं आरक्षित श्रेणी को 40 साल से ज्यादा का होने पर भी कैंडिडेट्स को शामिल होने की छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट में शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स को आवेदन ई-मित्र कियोस्क या जन सुविधा केन्द्र (CSC) के माध्यम से करना होगा। जिसमें जनरल कैटेगरी, क्रीमीलेयर कैटेगरी के ओबीसी और अति पिछड़ा वर्ग के लिए 450 रुपए फीस रखी गई है। जबकि नॉन क्रीमीलेयर कैटेगरी के पिछड़ा,अति पिछड़़ा और आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए 350 रुपए, विशेष योग्यजन और एससी-एसटी के लिए 250 रुपए और सालाना 2.50 लाख रुपए से कम आय वाले परिवार के कैंडिडेट के लिए भी 250 रुपए परीक्षा शुल्क रखा गया है।

ऐसे करें आवेदन

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद में आपको रिक्वायरमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Apply Online पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने SSO Portal ओपन होगा।
  • इसके अंदर आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है अगर आप नहीं है तो रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  • इसके अंदर आपको रिक्वायरमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपको समान पात्रता परीक्षा पर क्लिक करना है।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है।
  • संपूर्ण जानकारी भरने के बाद में आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

सिलेबस और भर्ती विज्ञप्ति देखने के लिए यहां क्लिक करें

Nabard 1 1665169454

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) में डेवलपमेंट असिस्टेंट सहित समेत 177 पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए 25 से 35 साल तक के ग्रेजुएट कैंडिडेट्स 10 अक्टूबर तक नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट की वेबसाइट nabard.org पर जाकर आवेदन कर सकते है।

वैकेंसी डिटेल्स

नोटिफिकेशन के अनुसार, नाबार्ड (NABARD) के इस भर्ती अभियान के द्वारा 177 पदों को भरा जाएगा। इसमें से 173 पद विकास सहायक पद के लिए और 4 विकास सहायक (हिंदी) के लिए हैं।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की उम्र 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों का चयन दो स्टेप्स में होगा। पहली स्टेप्स में प्रीलिम्स ऑनलाइन एग्जाम होगी। यह एग्जाम 100 अंकों की होगी जिसका आयोजन 6 नवंबर 2022 को किया जाएगा। वहीं, दूसरी स्टेप्स की परीक्षा के सम्बन्ध में भी जल्द जानकारी उपलब्ध होगी।

आवेदन शुल्क

सामान्य श्रेणी : 400 रुपये

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/ईएक्सएस श्रेणी : कोई शुल्क नहीं देना है। हालांकि सभी श्रेणी के आवेदकों के लिए सूचना शुल्क 50 रुपये रखा गया है।

कैसे करें अप्लाई

  • ऑफिशियल वेबसाइट nabard.org पर क्लिक करें।
  • अब करियर टैब के तहत करियर नोटिस पर क्लिक करें।
  • फिर “विकास सहायक / विकास सहायक (हिंदी) 2022 पदों” के लिए आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद रजिस्टर करके लॉग इन करें।
  • उम्मीदवार फॉर्म भरें। डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस का भुगतान करें।
  • अब फॉर्म सबमिट कर दें।
खबरें और भी हैं…

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Google News Click Here
🔥 Telegram Channel Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website Click Here

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal
2 महीने में 19,000 पदों पर बंपर भर्तियां: Rpsc, रेलवे, Ssc समेत 7 विभागों में वैकेंसी, नवंबर तक करें अप्लाई, यहां पढ़े पूरी जानकारी 15

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content