CBSEeducationEducational Newsresult

CBSE Class 10 results 2021: कक्षा 10 के मार्क अपलोड करने का लिंक www.cbse.gov.in पर एक्टिवेट हुआ

CBSE Class 10 results 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सोमवार, 10 मई को स्कूलों द्वारा कक्षा 10 के छात्रों के मार्क्स अपलोड करने के लिए लिंक एक्टिवेट कर दिए हैं।

Cbse class 10 results 2021: कक्षा 10 के मार्क अपलोड करने का लिंक www. Cbse. Gov. In पर एक्टिवेट हुआ
सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के नतीजों के लिए एक अहम कदम उठाया है. बोर्ड ने एक लिंक एक्टिवेट करके स्‍कूलों से छात्रों का आंतरिक मूल्‍यांकन करके नंबर अपलोड करने के लिए कहा है.
  • 10वीं बोर्ड को लेकर सीबीएसई का अहम कदम 
  • छात्रों का आंतरिक मूल्‍यांकन कर स्‍कूल अपलोड करेंगे नंबर 
  • CBSE ने कोरोना के कारण रद्द कर दी हैं बोर्ड परीक्षाएं 

सीबीएसई ने रद्द कर दी हैं परीक्षाएं 

कोरोनोवायरस महामारी के चलते सीबीएसई ने 10 बोर्ड की 2021 के लिए परीक्षाएं रद्द कर दी हैं और बोर्ड ने स्कूलों को एक विशेष मानदंड के आधार पर कक्षा 10वीं के छात्रों का आंकलन करने के लिए कहा है. इन विशेष मानदंडों के तहत छात्रों को प्रत्येक विषय के लिए आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 20 अंक दिए जाएंगे और बाकी 80 अंक सीबीएसई द्वारा तैयार किए गए नए फॉर्मूले के आधार पर दिए जाएंगे. 

लिंक ई-परीक्षा 2021 पोर्टल (e-Pareeksha 2021) or cbseit.in पर उपलब्ध

सीबीएसई की ओर से इंटरनल असेसमेंट के आधार पर 10वीं कक्षा के मार्क अपलोड करने का लिंक ई-परीक्षा 2021 पोर्टल (e-Pareeksha 2021) or cbseit.in पर उपलब्ध कराया गया है। सीबीएससी से मान्यता प्राप्त देशभर के स्कूल अब छात्रों के मार्क्स अपलोड कर सकते हैं। इससे पहले इसी महीने सीबीएसई ने 10वीं के छात्रों के लिए मार्किंग स्कीम जारी की थी।

सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों को 11 जून से पहले मार्क्स अपलोड करने हैं। एक मई को सीबीएसई की ओर से जारी नोटिफिकेशन अनुसार सीबीएसई कक्षा 10 के नतीजे 20 जून 2021 को घोषित कर दिए जाएंगे।

हर साल छात्रों के असेसमेंट के लिए प्रत्येक विषय में 100 तय हैं। इसमें 20 अंक इंटरनल असेसमेंट और 80 अंक वार्षिक परीक्षा के लिए निर्धारित हैं। हालांकि इस बार कोरोना के कारण वार्षिक परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। ऐसे में अब 80 मार्क्स का असमेंट पूर्व में हुई प्री-बोर्ड परीक्षा, अर्ध-वार्षिक परीक्षा/यूनिट टेस्ट आदि के आधार पर निर्धारित किए जाएंगे।

ऐसे दिए जाएंगे बाकी 80 अंक 

बाकी 80 अंकों के लिए पूरे साल में स्‍कूल द्वारा आयोजित किए गए विभिन्न टेस्‍ट और परीक्षाओं को आधार बनाया जाएगा. सीबीएसई की पॉलिसी के मुताबिक प्री-बोर्ड (Pre-board) परीक्षाओं में छात्रों को मिले अंकों को सबसे ज्‍यादा महत्‍व (40 अंक) दिया जाएगा. इसके बाद अर्ध-वार्षिक परीक्षाओं को 30 अंकों का और टेस्‍ट को 10 अंकों का वेटेज दिया जाएगा. 

सीबीएसई ने सभी स्‍कूलों को एक रिजल्‍ट कमेटी बनाने के लिए भी कहा है, इसमें नतीजों को अंतिम रूप दिया जाएगा. इस कमेटी में प्रिंसिपल के अलावा 7 टीचर होने चाहिए. 

Join whatsapp for latest update

इस बात का भी रखना होगा ध्‍यान 

चूंकि यह अंक स्‍कूल देंगे और स्‍कूल द्वारा आयोजित की गईं परीक्षाओं में प्रश्‍न पत्र की गुणवत्‍ता, उनका मूल्यांकन, परीक्षाओं के संचालन के तरीके में भिन्‍नता के कारण स्‍कूलों के बीच सही तुलना नहीं हो पाएगी. लिहाजा सीबीएसई ने प्रत्‍येक स्‍कूल को एक विश्वसनीय रेफरेंस मॉडल का उपयोग करके छात्रों को अंक देने के लिए कहा है. 

CBSE ने कहा है कि स्कूलों को इस प्रक्रिया को पूरा करके 5 जून तक सीबीएसई को नतीजे जमा करना होंगे क्‍योंकि सीबीएसई ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह 20 जून को परिणाम घोषित करेगा.

Join telegram

सीबीएसई 10वीं मार्किंग स्कीम 2021:

यूनिट या पीरिऑडिक टेस्ट : 10 अंक
मिड-टर्म या अर्ध-वार्षिक परीक्षा : 30 अंक
प्री बोर्ड परीक्षा : 40 अंक
स्कूल ऐसे अपलोड करें 10वीं के छात्रों के मार्क्स :

सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट https://cbseit.in/cbse/web/iapx/login.aspx पा जाएं।

संबंधित लिंक पर क्लिक कर लॉगइन डिटेल्स भरें और 10वीं के मार्क सबमिट करें।

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content