Educational News

CBSC के छात्र अब 31 अक्टूबर तक एग्जाम फॉर्म भर सकते हैं

DEHRADUN: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने वर्ष 2021 की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. अब स्टूडेंट 31 अक्टूबर तक एग्जाम फॉर्म भर सकते हैं. पहले यह तिथि 15 अक्टूबर तय की गई थी. इसके अलावा बोर्ड ने 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन की डेट भी 19 नवंबर तक बढ़ा दी है.
सीबीएसई का नोटिफिकेशन जारी
सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणवीर सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण स्कूलों और पेरेंट्स को आ रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने एग्जाम फॉर्म भरने की लास्ट डेट बढ़ाने का फैसला किया है.

स्कूल भी अब 31 अक्टूबर तक बोर्ड के पास 10वीं और 12वीं की एलओसी (लिस्ट ऑफ कैंडीडेट) जमा करा सकते हैं.
अगर कोई स्टूडेंट किसी कारणवश 31 अक्टूबर तक भी एग्जाम फॉर्म भरकर नहीं जमा कर पाता है तो उसका फॉर्म 2000 रुपये विलंब शुल्क के साथ सात नवंबर तक स्वीकार किया जाएगा. इसके बाद एग्जाम फॉर्म जमा करने की डेट बढ़ाई जाएगी या नहीं, बोर्ड ने यह साफ नहीं किया है. सीबीएसई के नोटिफिकेशन के मुताबिक सामान्य वर्ग के स्टूडेंट्स को बतौर एग्जाम शुल्क 1500 रुपये जमा करने होंगे, जबकि एससी-एसटी स्टूडेंट्स को 1200 रुपये. अतिरिक्त विषय लेने पर 300 रुपये प्रति विषय अलग से देना होगा. इसके अलावा 12वीं में प्रायोगिक एग्जाम के लिए 150 रुपये प्रति विषय जमा करना होगा. स्टूडेंट अब बोर्ड से माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी ले सकते हैं, इसके लिए 350 रुपये शुल्क देना होगा.

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content