Sunday, July 3, 2022
No menu items!
Homeeducationकेंद्रीय महिला सशक्त रोजगार के लिए सामान्य सेवा केंद्र (CSC-Common Service Center):...

केंद्रीय महिला सशक्त रोजगार के लिए सामान्य सेवा केंद्र (CSC-Common Service Center): – महिलाओं को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन – Digital Education Portal

केंद्रीय महिला सशक्त रोजगार के लिए सामान्य सेवा केंद्र (CSC-Common Service Center) Online Application

महिलाओं को सशक्तिकरण प्रदान करने के उद्देश्य से सामान्य सेवा केंद्र खोलने के लिए केंद्र सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करता है, जिसके द्वारा महिलओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये जाते है. इस योजना के अंतर्गत  लाभ चाहने वाली महिलाओं को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

महिलाओं को सशक्तिकरण प्रदान करने के उद्देश्य से सामान्य सेवा केंद्र खोलने के लिए केंद्र सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करता है, जिसके द्वारा महिलओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये जाते है. इस योजना के अंतर्गत  लाभ चाहने वाली महिलाओं को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

📢 बड़ी खबर📢 Cm Rise Exam Center सीएम राइज स्कूल शिक्षक परीक्षा 2021 के लिए शिक्षा विभाग ने घोषित किए परीक्षा केंद्र, 7 नवंबर को आयोजित होना है सीएम राइज स्कूलों के लिए शिक्षकों की चयन परीक्षा(Opens in a new browser tab)

केंद्रीय महिला सशक्त रोजगार के लिए सामान्य सेवा केंद्र

इस योजना के द्वारा रोजगार के अवसर तो मिलेंगे ही इसके अलावा यदि कोंई ग्रामीण महिला बिज़नेस स्टार्ट करना चाहती है तो यह अच्छा मौका है. साल 2016 में ही सरकार ने यह तय किया था की देश में लगभग 1.6 लाख सामान्य सेवा केंद्र खोले जायेंगे .

csc centers

सामान्य सेवा केंद्र के लाभ : केंद्रीय महिला सशक्त रोजगार

महिलाओं के लिए मोदी सरकार की ये 5 खास योजनाएं! ऐसे उठाएं इसका फायदा(Opens in a new browser tab)

  • कोंई भी महिला 2 से5 लाख रुपय खर्च करके अपना स्वयं का सामान्य सेवा केंद्र शुरू कर सकती है, और इससे उसकी महीने की कमाई भी चालू हो जाती है.
  • इन सामान्य सेवा केन्द्रों के द्वारा सरकार सभी सरकारी सर्विसो को सस्ते दामो में जनता तक पहुचाना चाहती है. इसलिए डिपार्टमेन्ट ऑफ़ इन्फॉर्मेशन एंड टेक्‍नोलॉजी द्वारा इन सेवा केन्द्रों का जिम्मा लिया गया है.
  • इन सामान्य सेवा केन्द्रों द्वारा सभी सरकारी, प्राइवेट, सोशल सेक्टर, बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विस, सभी तरह के प्रमाणपत्र, आवेदन पत्र और यूटिलिटी बिल का भुकतान किया जा सकता है।
  • सरकार का यह लक्ष्य है की आने वाले समय में न सेवा केन्द्रों में 300 से ज्यादा सेवाए उपलब्ध हो सके. अब सरकार ने इन सामान्य सेवा केन्द्रों में वस्तुए बेचने के लिए भी मान्यता देदी है.
  • जल्द ही इन सामान्य सेवा केन्द्रों में पैन कार्ड, आधार कार्ड, इलेक्‍शन कार्ड, मतदाता सूची में नाम जुड़वाना, पहचान पत्र, पासपोर्ट बनाना जैसे सरकारी काम भी किये जा सकेंगे.
  • इन सब के अलावा मोबाइल रिचार्ज, टेलीफ़ोन बिल भरना , टीवी के लिए डीटीएच रिचार्ज,  मनी ट्रांसफर, डाटा कार्ड रिचार्ज, प्रीमियम भरना,  आदि सेवाए भी यहाँ उपलब्ध होंगी । यहां बैंकिंग, इन्श्‍योरेंस और पेंशन सर्विस भी दी जायेगी ताकि लोगों को इधर उधर भटकना ना पड़े.
  • गाँवो में चल रहें प्रोढ़ शिक्षा कार्यक्रम और कौशल विकास कार्यक्रम की ट्रेनिंग भी इन सामान्य सेवा केन्द्रों के माध्यम से दी जा सकेगी.
  • किसानों के लिए अतिआवश्यक मौसम और मिट्टी की जानकारी भी इन केन्द्रों द्वारा प्राप्त की जा सकेगी.

अगर आप सामान्य सेवा केंद्र खोलना चाहते है तो निम्न पात्रता जरुरी है :

  • सामान्य सेवा केंद्र केवल महिलाओं द्वारा ही खोला जा सकता है. और सामान्य केंद्र खोलने के लिए महिलओं की उम्र अधिक्तम 18 वर्ष होनी चाहिये.
  • इस तरह का केंद्र खोलने के लिए महिला की शेक्षणिक योग्यता कम से कम दसवी पास होना चाहिये और उसे काम करने योग्य अंग्रेजी भी आना आवश्यक है.
  • केंद्र को स्थापित करने के लिए महिला के पास कम से कम 100 से 150 फूट की जगह होना चाहिये. इसी के साथ एक कंप्यूटर, वेब केमरा, लाइट कनेक्ट, प्रिंटर और इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिये.

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow Us on Google News - Digital Education Portal
Follow Us on Google News – Digital Education Portal
digital Education portal

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

Post Office Term Deposit Scheme : योजना में 100 रुपये का निवेश, मिलेगा 16 लाख

Post Office Term Deposit Scheme : योजना में 100 रुपये का निवेश, मिलेगा 16 लाख का मुनाफा, जानिए डिटेल्स : भविष्य की योजना के...

LIC News Pension Scheme सिर्फ एक बार जमा करें पैसा, जीवन भर मिलेगी पेंशन

LIC News Pension Scheme सिर्फ एक बार जमा करें पैसा, जीवन भर मिलेगी पेंशन, यहां देखें प्लान डिटेल्स : एलआईसी ( Life Insurance Corporation...

Post Office MIS Scheme हर महीने 2,500 रुपये चाहते हैं? यहां निवेश करें, जानिए

Post Office MIS Scheme हर महीने 2,500 रुपये चाहते हैं? यहां निवेश करें, जानिए कितना निवेश करना है : डाकघर भारत में वेतनभोगी (...

MP Higher Education News: अब एलएलबी में नौ हजार और बीएएलएलबी में 25 हजार कम लगेगी फीस Digital Education Portal

प्रवेश एवं फीस विनियामक समिति ने उच्च शिक्षा विभाग के व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की फीस की तय।भोपाल। व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का संचालन करने वाले कालेज अपने...