Saturday, October 8, 2022
No menu items!
HomeMotivationalChanakya Niti : ये तीन दोष व्यक्ति के विकास को रोकते हैं,...

Chanakya Niti : ये तीन दोष व्यक्ति के विकास को रोकते हैं, बुद्धि को दूषित करते हैं, जानें यहाँ

Chanakya Niti : ये तीन दोष व्यक्ति के विकास को रोकते हैं, बुद्धि को दूषित करते हैं, जानें यहाँ : भारत के महान राजनेता आचार्य चाणक्य ( Acharya Chanakya ) ने अपनी बुद्धि के लिए एक अलग पहचान बनाई है। चाणक्य की नीतियां युवाओं, बच्चों, बुजुर्गों, महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं। चाणक्य के अनमोल विचार आज भी लोगों का मार्गदर्शन करते हैं। चाणक्य ने जीवन को सरल और सफल बनाने के लिए कई सिद्धांत दिए हैं, जिनका पालन करके व्यक्ति सफलता प्राप्त कर सकता है। ऐसा कहा जाता है कि व्यक्ति की बुद्धि उसे सक्षम और अक्षम बनाती है।

Chanakya Niti

चाणक्य ( Acharya Chanakya ) ने कुछ ऐसे दोषों का उल्लेख किया है जो किसी की बुद्धि को खराब करते हैं और जीवन को बर्बाद कर देते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो दोष।

Chanakya Niti: अहंकार

अहंकार मनुष्य को पतन के मार्ग पर ले जाता है। अभिमानी व्यक्ति स्वयं को सर्वोच्च मानता है। जब व्यक्ति में अहंकार का भाव होता है तो उसकी बुद्धि भ्रष्ट हो जाती है। अहंकार में रहने वाला व्यक्ति सही गलत का न्याय करने में असमर्थ होता है और खुद को चोट पहुँचाता है। अभिमान एक व्यक्ति को समाज से अलग करता है क्योंकि अभिमानी लोगों के आसपास रहना कोई पसंद नहीं करता है। चाणक्य ( Acharya Chanakya ) कहते हैं कि पद, धन आदि का अभिमान अस्थायी होता है। जब अहंकार टूट जाता है, तो व्यक्ति कहीं नहीं होता।

लालच

लालच व्यक्ति की बुद्धि के विकास को रोकता है। कुछ पाने की ललक उसे इतना लालची बना देती है कि उसकी सोचने और समझने की क्षमता क्षीण हो जाती है। लालची व्यक्ति हमेशा दूसरे व्यक्ति का फायदा उठाने के अवसर की तलाश में रहता है। लालच के जाल में फंसा व्यक्ति अच्छे-बुरे की पहचान नहीं कर पाता। आप लालच में कभी सफल नहीं होंगे।

काम

वासना में लिप्त व्यक्ति कभी भी अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकता है। यह एक ऐसा दोष है जो यदि किसी व्यक्ति पर हावी हो जाए तो वह शरीर के साथ-साथ बुद्धि को भी नष्ट कर देता है। काम के मोह में व्यक्ति की सोचने और समझने की शक्ति नष्ट हो जाती है।

अस्वीकरण: यहां दी गई जानकारी केवल अनुमानों और सूचनाओं पर आधारित है। यहां यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि किसी भी प्रकार की वैधता, सूचना का समर्थन नहीं करता है। किसी भी जानकारी या धारणा को लागू करने से पहले किसी प्रासंगिक विशेषज्ञ से सलाह लें।

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

लापरवाही पर बड़ी कार्रवाई, 9 कर्मचारी तत्काल प्रभाव से निलंबित, पांच को नोटिस जारी Digital Education Portal

भोपाल । मध्यप्रदेश (MP) में लापरवाह अधिकारी कर्मचारियों पर कार्रवाई (Suspend) का सिलसिला जारी है। लापरवाही पाए जाने पर तालगांव सचिव सहित जेआरएस को...

MP TEACHER RECRUITMENT : MP TRC PORTAL PROFILE REGISTRATION AND LOGIN PROCESS

TRC PORTAL MP , Teachers Recruitment Counselling, MP TRC PORTAL PROFILE REGISTRATION, TRC PORTAL LOGIN, TRC MPONLINE PORTAL, EDUCATION PORTAL, MP TEACHER RECRUITMENT, TEACHER...

Mp Teacher Second Counseling Merit List, Waiting List 2022 : सेकंड काउंसलिंग मेरिट सूची एवं प्रतीक्षा सूची यहां देखें

Second Counseling Merit List, madhyamik shikshak second counseling merit list, second counseling waiting list,ums teacher second counseling list,ms teacher second counseling list,education portal second...

💥 Big Breaking 💥 माध्यमिक शिक्षक द्वितीय काउंसलिंग डॉक्युमेंट्स अपलोड प्रक्रिया प्रारंभ, यहां देखे अपडेट शेड्यूल

mp teacher second counseling shedule 2022,मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग द्वितीय काउंसलिंग ,स्कूल शिक्षा विभाग शिक्षक भर्ती 2022, शिक्षक भर्ती सेकंड काउंसलिंग, उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती...