Govt Scheme

छत्तीसगढ़ रोजगार मेला पंजीयन 2021 | CG Rojgar Mela Panjiyan In Hindi – Digital Education Portal

बेरोजगारी एक बड़ी समस्या हैं जिससे निजात पाने के लिए सरकार द्वारा कई बड़े कदम उठाये जाते हैं जिनमे मुख्य हैं स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना जिसके लिए लोन देना, प्रशिक्षण देना, सब्सिडी देना और अन्य सुविधाये प्रदान करना। परंतु इसके अलावा सरकार दो तरह के कार्य करती हैं वो हैं रोजगार भत्ता देना अथवा रोजगार मेला आयोजित कर उम्मीदवार को रोजगार के उचित अवसर प्रदान करना, लेकिन इन दोनों ही विकल्पो का लाभ अगर बेरोजगार लेना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हे प्रदेश के रोजगार कार्यालय में पंजीयन करवाना आवश्यक हैं।

Chhatisgarh rojgar mela
नाम छत्तीसगढ़ रोजगार पंजीयन
पोर्टल http://cgemployment.gov.in/
लाभार्थी बेरोजगार

छत्तीसगढ़ रोजगार मेला में पंजीयन के लिए योग्यता के नियम एवं दस्तावेज निम्न लिखित हैं –

  1. यह रोजगार मेला छत्तीसगढ़ की सरकार द्वारा आयोजित किया गया हैं इसलिए केवल वही के रहवासी इस योजना का लाभ ले सकते हैं । इसके लिए निवासी प्रमाणपत्र होना जरूरी हैं ।
  2. इस योजना में आवेदन देने के लिए लाभार्थी की उम्र 18 से 35 वर्ष की होना जरूरी हैं । इसलिए जन्म प्रमाण पत्र अथवा आयु सत्यापन के लिए प्रमाणपत्र लगाना जरूरी हैं ।
  3. इस योजना में आठवी पास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट तक का बेरोजगार आवेदन कर सकता हैं इसलिए मार्कशीट लगाना जरूरी हैं जो आपकी शैक्षणिक योग्यता को सत्यापित कर सके ।
  4. इसके अलावा पास्टपोर्ट साइज़ की फोटो और सभी मुख्य दस्तावेज़ की आरिजिनल कॉपी के साथ – साथ फोटो कॉपी भी अपने साथ जरूर रखे ।

अगर आप रोजगार मेला, बेरोजगारी भत्ता अथवा अन्य रोजगार संबंधी जानकारी समय पर प्राप्त करना चाहते हैं और बिना रुकावट इसका लाभ लेना चाहते हैं तो आपको छत्तीसगढ़ के रोजगार विभाग में पंजीयन करवाना आवश्यक हैं ।
छत्तीसगढ़ ऑफलाइन रोजगार पंजीयन 2019-20
अगर आप ऑफलाइन पंजीयन करवाना हैं तो छतीसगढ़ रोजगार विभाग में जाकर फॉर्म भर सकते हैं । फॉर्म भरने के साथ ही आपका पंजीयन हो जाता हैं जिसके बाद आप अपने लॉगिन आईडी पासवर्ड के जरिये रोजगार से संबंधी सभी जानकारी ले सकते हैं ।
छत्तीसगढ़ ऑनलाइन रोजगार पंजीयन 2019-20
अगर आप ऑनलाइन पंजीयन करवाना चाहते हैं तो इस ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं http://cgemployment.gov.in/ । रोजगार संबंधी सभी दस्तावेज़ उपर दिये गए हैं आप उन्हे स्कैन करवाकर फॉर्म के साथ जमा कर सकते हैं । इस तरह से आपका ऑनलाइन पंजीयन हो जायेगा जिसके बाद आप अपने लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड से लॉगिन करके रोजगार संबंधी जानकारी पढ़ सकते हैं ।
छत्तीसगढ़ रोजगार मेला 2019 :
बेरोजगारो को रोजगार के अवसर देने के लिए सरकार रोजगार मेले का आयोजन करती हैं । फिलहाल 18 जनवरी 2019 से तीन दिन का रोजगार मेले के आयोजन राज्य में किया गया जिसमे कई लोगो ने भाग लिया । अब भविष्य में जब भी छत्तीसगढ़ सरकार रोजगार मेले का आयोजन करेगी हम हमारी साइट पर जानकारी देंगे जिसके लिए आप हमारी साइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं ।
बेरोजगारी एक बड़ी समस्या हैं इसलिए सरकार द्वारा इस क्षेत्र में ठोस कदम उठाना अनिवार्य हैं । किसानों की मुश्किलों को कम करने के उद्देश्य से सरकार ने किसान कर्ज़माफी छतीसगढ़ का विमोचन सफलतापूर्वक किया । इसके अलवा बालिकाओं की शादी के लिए छत्तीसगढ़ कन्यादान योजना भी सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं ।
Other links –

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Telegram Govt Job

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content