Cm Rise Digital Teacher Training बुनियादी साक्षरता का पहला कोर्स आज से सभी जिलों के प्राथमिक शिक्षकों के लिए शुरू, राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी किया आदेश, दीक्षा एप्लीकेशन पर लाइव

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सीएम राइस डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण बुनियादी साक्षरता श्रंखला का पहला कोर्स दीक्षा एप्लीकेशन पर लाइव हो चुका है। कृपया सभी कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक एवं अकादमिक अधिकारी तत्काल दीक्षा एप्लीकेशन के माध्यम से कोर्स को ज्वाइन कर निर्धारित समयावधि में पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

Cm Rise Digital Teacher Training बुनियादी साक्षरता का पहला कोर्स आज से

📝📝📝📝📝📝📝📝📝📝

CM Rise शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम अंतर्गत *बुनियादी साक्षरता * कोर्स शृंखला का * पहला 1️⃣ कोर्स* – सीखने के सिद्धांतों की संक्षिप्त जानकारी दीक्षा एप पर प्रारंभ हो चुका है।

यह कोर्स कक्षा 1 से 5 के सभी शिक्षकों के लिए है।

कोर्स पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

👉🏻 https://bit.ly/CMRise- बुनियादीसाक्षरता-1

कृपया ध्यान दें – दीक्षा एप 📳 पर लॉगिन हेतु अपनी यूनीक आईडी का ही प्रयोग करें।

और हाँ! याद रखिए, CM Rise शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्बन्धी कोई परेशानी होने पर आप मार्गदर्शिका की सहायता अवश्य लें।
आपकी सुविधा के लिए ये रही मार्गदर्शिका की लिंक –

👉 CM Rise शिक्षक प्रशिक्षण मार्गदर्शिका

तो अब इंतेज़ार किस बात का ? आइए मिलकर शुरू करते हैं अपने सीखने की यात्रा…

प्रशिक्षण कक्ष

राज्य शिक्षा केन्द्र
भोपाल, मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश के शासकीय स्कूलों में सभी बच्चों के लिए सार्वभौमिक बुनियादी कौशल प्राप्त करने का लक्ष्य स्कूल शिक्षा विभाग की मुख्य प्राथमिकताओं में से एक है इस महत्त्वाकांक्षी लक्ष्य की प्राप्ति के उद्देश्य से विभाग द्वारा सी एम राइज़ शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम अंतर्गत, दीक्षा प्लेटफार्म पर प्रथम चरण में राज्य शिक्षा केंद्र के विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में एफएलएन cell के मार्गदर्शन में सहयोगी अशासकीय संस्थाओं के सहयोग से प्रदेश के सभी ज़िलों हेतु अप्रेल जुलाई 2022 के दौरान “बुनियादी साक्षरता” पर आधारित 6 कोर्स की एक डिजिटल प्रशिक्षण श्रृंखला तैयार की हैं।

राज्य शिक्षा केंद्र ने किया बुनियादी साक्षरता श्रंखला कैलेंडर जारी

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा सभी शिक्षकों को दीक्षा एप्लीकेशन पर बुनियादी साक्षरता कोर्स श्रंखला के कैलेंडर अनुसार सभी कोर्स निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया गया है । बुनियादी साक्षरता कोर्स श्रंखला का पहला मॉड्यूल सीखने के सिद्धांतों की संक्षिप्त जानकारी 1 अप्रैल 2021 यानी कि आज से दीक्षा एप्लीकेशन पर प्रारंभ हो गया है। जिसे 23 अप्रैल से पूर्व पूर्ण करना अनिवार्य होगा उसी प्रकार दूसरा मॉडल साक्षरता के सिद्धांत 23 अप्रैल 2021 से प्रारंभ होगा जिसे 13 मई 2021 से पूर्व पूर्ण करना अनिवार्य होगा। इस श्रंखला में कुल 6 मॉड्यूल पूर्ण करना होंगे जो कि 2 जुलाई 2021 से पूर्व सभी शिक्षकों को पूर्ण करना अनिवार्य है।

यह रहा बुनियादी साक्षरता कोर्स श्रंखला का कैलेंडर

बुनियादी साक्षरता की इस कोर्स श्रृंखला के माध्यम से हमारे शिक्षक बच्चों में मौखिक भाषा कौशल निर्माण एवं साक्षरता कौशल को बेहतर रूप से सिखाने के लिए मातृभाषा और घरेलू भाषा की भूमिका, साक्षरता अनुकूल शिक्षण स्थान बनाने के लिए प्रिंट-समृद्ध वातावरण की भूमिका एवं बच्चों के पढ़ने के प्रवाह व समझ को विकसित करने की विभिन्न रणनीतियों के बारे में जान पाएंगे।

Diksha एप्लीकेशन बुनियादी शिक्षा मॉड्यूल लिंक

https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_31324384463607398417453?referrer=utm_source%3Dmobile%26utm_campaign%3Dshare_content

इस ऑनलाइन प्रशिक्षण श्रृंखला कार्यक्रम हेतु विस्तृत दिशा-निर्देश नीचे दिए जा रहे हैं –

  1. यह कोर्स श्रृंखला राज्य के 1 से 5 कक्षा में पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों एवं अकादमिक अधिकारियों के लिए तैयार किये गए हैं। कार्यक्रम अंतर्गत शिक्षकों को सभी छह कोर्स समय-सीमा में पूर्ण करने हैं यहाँ विशेष रूप से ध्यान देने की बात है कि केवल कोर्स पूर्ण करना इस कार्यक्रम का लक्ष्य नहीं है, अपितु इन सभी गुणवत्तापूर्ण कोर्स के माध्यम से अपने ज्ञान व कौशल निर्माण को और बेहतर कर अपने बच्चों के सीखने के अधिगम स्तर में सुधार लाना है।
  2. इस ऑनलाइन कोर्स श्रृंखला का पहला कोर्स 5 अप्रैल से प्रारंभ होगा एवं प्रत्येक 15-20 दिवस के अंतर से अगले कोर्स प्रारम्भ किये जायेंगे। राज्य द्वारा प्रत्येक कोर्स की लिंक WhatsApp/DigiLEP समूहों के माध्यम से प्रत्येक जिले को भेजी जाएगी। शिक्षक सीधे दीक्षा एप के माध्यम से भी यह प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।
  3. जिन शिक्षकों द्वारा CMRise कार्यक्रम अंतर्गत दीक्षा एप पर अपने विभागीय यूनिक आईडी (Sso) और पासवर्ड का उपयोग कर प्रशिक्षण पूर्ण किये हैं उन्हें पृथक से कोई नया पंजीयन नहीं करना होगा, वे पूर्व की तरह सभी प्रशिक्षण पूर्ण कर सकते हैं परंतु जिन शिक्षकों द्वारा दीक्षा एप पर विभागीय यूनिक आईडी (SSO) और पासवर्ड का उपयोग किये बिना CMRise कार्यक्रम के प्रशिक्षण किये हैं या नहीं किये गए हैं उन्हें अनिवार्यतः दीक्षा एप पर विभागीय यूनिक आईडी (SSO) और पासवर्ड का उपयोग करते हुए ही बुनियादी साक्षरताऑनलाईन प्रशिक्षण के सभी माड्यूल पूर्ण करने हैं इस हेतु CMRise कार्यक्रम अंतर्गत पूर्व में एक मार्गदर्शिका सभी के साथ साझा की गई हैं।
  4. जिला परियोजना समन्वयक एवं प्राचार्य डाईट के दायित्व (समस्त ज़िला) : प्राचार्य डाईट एवं जिला परियोजना समन्वयक की ज़िम्मेदारी होगी कि “बुनियादी साक्षरता प्रशिक्षण” के सभी प्रशिक्षण कक्षा 1 से 5 को पढ़ाने वाले शिक्षकों एवं अकादमिक अधिकारियों द्वारा समय-सीमा में पूर्ण किये जाए। अपने जिले में प्रत्येक प्रशिक्षण की प्रगति समीक्षा एवं अन्य गतिविधियों की सूचना प्रोग्रामर के माध्यम से राज्य के प्रशिक्षण कक्ष को ईमेल के माध्यम से साप्ताहिक उपलब्ध कराएंगे।
  5. प्रत्येक कोर्स में पोस्टवर्क का प्रावधान किया गया हैं अत: चयनित शिक्षकों द्वारा कोर्स पूर्णता के साथ पोस्ट वर्क को गुणवत्ता के साथ पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाए।
  6. सभी एपीसी, बीआरसीसी, बीएसी, जनशिक्षकों को यह सभी प्रशिक्षण अनिवार्यतः पूर्ण करने हैं, जिससे वे शिक्षकों के साथ शैक्षिक संवाद के माध्यम से अपने अनुभवों को साझा कर सकें। कोर्स पूर्णता पर सर्टिफिकेशन : प्रत्येक माड्यूल पूर्ण के बाद प्रमाण पत्र शिक्षकों को ऑनलाइन प्राप्त होंगे। यह प्रमाण पत्र केवल Sso अर्थात यूनिक आईडी के माध्यम से लॉग इन करने पर ही प्राप्त होंगे।
  7. शिक्षकों को कोर्स पूर्ण करने पर किसी भी प्रकार की राशि देय नहीं होगी।
  8. राष्ट्रीय शिक्षा नीति में उल्लेखित बुनियादी साक्षरता शिक्षा की महत्ता को दृष्टिगत रखते हुए अन्य शेष शिक्षक अथवा अकादमिक अधिकारी भी इस नवाचारी कोर्स श्रृंखला को पूर्ण कर सकते है तथा बुनियादी साक्षरता के मूलभूत सिद्धांतों पर अपनी समझ को परिष्कृत कर सकते।

राज्य केंद्र द्वारा जारी आदेश देखें ⤵️

[block rendering halted]

शैक्षणिक समाचारों एवं

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

सरकारी नौकरी की ताजा

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

This post was last modified on April 1, 2021 8:59 pm

Admin:
Recent Posts