cm riseeducation

CM RISE SCHOOL सी एम् राइज स्कूल चयनित प्राचार्यों का एक्सपोजर विजिट मार्च के अंतिम सप्ताह में नई दिल्ली में संभावित

Avvxsejk56zitocfmcfwajn3tfdvcv9ew4chb55xc65m86bbxrxvbyrpnlvda6zuytzpdj7db4cdmjdeapcvhftksp2dakvhfr9ioujlzofjukqevv2wvih3i3fafihebozfyspgz9cda54zsje2vzoarbxnopip6cb8nt ukxtoqj48icgffa fbpw6kai1 a

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पूरे प्रदेश में विकसित किये जा रहे 275 सी एम् राइज विद्यालयों ने अब धीरे धीरे मूर्त रूप लेना शुरू कर दिया है . के जी/ कक्षा 1 से 12 वीं तक सह शिक्षा के रूप में संचालित होने वाले इन विद्यालयों को विश्वस्तरीय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने वाले विद्यालयों के रूप में विकसित किया जा रहा है .

स्कूल शिक्षा के सूत्रों का कहना है कि आगामी 2 वर्षों में यह विद्यालय इन्फ्रास्ट्रक्चर की द्रष्टि से संशाधन सम्पन्न होंगे . वही एकेडमिक रूप से भी इन विद्यालयों में श्रेष्ठ स्टाफ उपलब्ध कराये जाने का प्रयास किया जाएगा . इसी कारण इन विद्यालयों में पृथक से उप प्राचार्य का पद रखा गया है , वही वर्तमान में संचालित विद्यालयों की तुलना में कही अधिक शिक्षकीय स्टाफ के साथ साथ सह अकादमिक स्टाफ भी रखा जाएगा जिनमें खेल शिक्षक , संगीत शिक्षक , कंप्यूटर शिक्षक , पुस्तकालय शिक्षक आदि शामिल है . इन विद्यालयों में कैंपस व् विद्यालय की सुरक्षा के लिए पृथक से सुरक्षा गार्ड का भी प्रबंन्ध रहेगा .

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इन विद्यालयों के स्टाफ हेतु गत कुछ माहों से चयन प्रक्रिया संचालित की जा रही है। जिसके द्वारा प्राचार्य / उप प्राचार्य / शिक्षको का चयन साक्षात्कार / परीक्षा के माध्यम से किया जाकर इनके परिणाम घोषित किये गए हैं साथ भी प्रथम चरण के साक्षात्कार से चयनित लगभग 61 प्राचार्यों का प्रशिक्ष्ण भारतीय प्रबन्धन संस्थान इंदौर में 13 से 17 दिसम्बर 2021 को कराया गया ।

इसी प्रकार दुसरे चरण के साक्षात्कार से लगभग 60 प्राचार्यों को चयनित कर इनका प्रशिक्षण भी जनवरी 2022 में भारतीय प्रबन्धन संस्थान इंदौर में कराया गया .

स्कूल शिक्षा विभाग चूँकि इन विद्यालयों को श्रेष्ठ विद्यालयों के रूप में विकसित कर रहा है इसी कारण प्राचार्य व् शिक्षकीय स्टाफ को बेहतर से बेहतर प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है . इसी कड़ी में इन चयनित प्राचार्यों का एक्सपोजर विजिट मार्च के अंतिम सप्ताह में नई दिल्ली स्थित कुछ चयनित विद्यालयों में कराया जा सकता है . पूर्व में भी स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस एक्सपोजर विजिट का प्लान बनाया गया था किन्तु कोरोना की तीसरी लहर के चलते दिल्ली सरकार के विद्यालय बंद हो जाने के कारण यह विजिट नहीं हो सका था . अब जबकि कोरोना की तीसरी लहर पूरी तरह से कमजोर हो चुकी है ऐसे में यह नई दिल्ली के कुछ चयनित विद्यालयों में 20 मार्च के पश्चात आयोजित होने की संभावना है इस विजिट में प्रथम व् दुसरे चरण में चयनित प्राचार्यों / उप प्राचार्यों को ले जाया जा सकता है ताकि इन विद्यालयों के भ्रमण में बाद वे जिन स्कूलों में प्राचार्य में रूप में पदस्थ हो उसे बेहतर संचालित व् विकसित कर सकें .

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

Join whatsapp for latest update

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content