coronaeducationEducational NewsMp news

मध्य प्रदेश में तीन जनवरी से शुरू होगा किशोरों का कोरोना टीकाकरण 1 से होगा पंजीयन Digital Education Portal

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को मंत्रालय में कोरोना की समीक्षा करते हुए किशोरों के टीकाकरण की जानकारी दी।

भोपाल। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका और ओ‍मिक्रोन संक्रमित मरीजों के मिलने के बीच मध्‍य प्रदेश सरकार तीन जनवरी से किशोरों का टीकाकरण आरंभ करने जा रही है। इसके लिए एक जनवरी से पंजीयन शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को मंत्रालय में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर‍सिं‍ह परमार, जनजातीय कार्य विभाग मंत्री और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोरोना की समीक्षा करते हुए यह जानकारी दी।

उन्‍होंने बताया कि मध्‍य प्रदेश में 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों का टीकाकरण शुरू हो रहा है। ऐसे बच्चे जिनका जन्म वर्ष 2007 या उसके पहले है उनका 1 जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरु होगा। मुख्यमंत्री ने इसे टीकाकरण अभियान के रूप में संचालित करने के निर्देश दिए।

15-18 वर्ष के किशोरों को लगाई जाएगी को-वैक्सीन

प्रदेश में 15 से 18 वर्ष के किशोरों को को-वैक्सीन ही लगाई जाएगी। एक जनवरी 2022 से कोविन एप/कोविन पोर्टल पर पंजीयन की प्रक्रिया शुरू होगी। तीन जनवरी 2022 से टीकाकरण होगा। पंजीयन के लिए आधार के अलावा स्कूल के परिचय पत्र को भी मान्य किया जाएगा। वैक्सीन लगवाने के लिए आनलाइन स्लाट बुक करवाने पर रिफरेंस आइडी और सीक्रेट कोड मिलेगा। इसे टीकाकरण केंद्र पर बताना होगा। टीकाकरण केंद्र पर जाकर भी किशोर पंजीयन करवा सकते हैं।

Join whatsapp for latest update

सीएम ने कहा कि विद्यालयों में 50% क्षमता के साथ विद्यार्थियों की उपस्थिति की व्यवस्था जारी रहे।अभी स्थिति भले गंभीर नहीं है लेकिन ऐहतियात बरते जाने की जरूरत है। बैठक में सीएम ने प्रदेश में ओमिक्रान के 9 प्रकरण के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की।

उन्‍होंने कहा कि कोविड 19 के खिलाफ लड़ाई को और अधिक मजबूती प्रदान करते हुए माननीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा 2 नई वैक्सीन ( कोर्बेवैक्स और कोवोवैक्स) तथा एक एंटी वायरल ड्रग्स (मोलनुपिराविर) को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी प्रदान की गई है। देशवासियों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध प्रधानमंत्री द्वारा लिए गए इस महत्वपूर्ण निर्णय के लिए मैं उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। यह निर्णय निश्चित कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण पड़ाव साबित होगा।

Join telegram

शिवराज ने कहा कि मध्यप्रदेश ने आज फिर कोविड टीकाकरण के मामले में एक और अभूतपूर्व उपलब्धि प्राप्त की है। मध्यप्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य ( बड़े राज्यों में) बन गया है जहां 90 प्रतिशत नागरिकों को कोविड 19 का द्वितीय डोज लगाया जा चुका है। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर प्रदेश के नागरिकों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों, स्वयंसेवी संस्थाओं और जनप्रतिनिधियों को हार्दिक बधाई।

उन्‍होंने कहा कि कोविड टीकाकरण ही कोरोना से बचाव का एक मात्र उपाय है। संपूर्ण टीकाकरण तक जिंदगी बचाने का कार्य अनवरत जारी रहेगा। टीकाकरण के इस अभियान में आप भी सहभागिता सुनिश्चित करें। अगर वैक्सीन नहीं लगवाई है तो आज ही अपने नजदीकी टीकाकरण पर जाकर टीकाकरण अवश्य कराएं।

  • #Corona vaccination of teenagers
  • #registration for vaccination
  • #Coronavirus Madhya Pradesh News
  • #Coronavirus in Madhya Pradesh
  • #Madhya Pradesh News
  • #bhopal news

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

शैक्षणिक माचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content