Saturday, October 8, 2022
No menu items!
HomeeducationMukhyamantri Bagwani Bima Yojana योजना के तहत किसानों को मिलेंगे 40000 रुपये,...

Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana योजना के तहत किसानों को मिलेंगे 40000 रुपये, जानिए कैसे

Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana योजना के तहत किसानों को मिलेंगे 40000 रुपये, जानिए कैसे : इस बीमा योजना ( Insurance Scheme ) के तहत किसानों ( Farmer ) को सब्जियों और मसालों की फसल ( Crop ) के लिए 30,000 रुपये और 40,000 रुपये का बीमा दिया जाएगा। अगर आप भी किसान हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। हरियाणा ( Haryana ) सरकार ने ‘मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना’ ( Mukhyamantri Bagwani Bima Scheme ) के तहत बागवानी फसल उगाने वाले किसानों को सुरक्षा प्रदान करने का निर्णय लिया है।

Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana

इस संबंध में निर्णय बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री एमएल खट्टर की अध्यक्षता में हरियाणा ( Haryana ) मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कैबिनेट ने मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना ( MBBY ) के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है।

फसल नुकसान पर वित्तीय सहायता

यह योजना ( Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana ) प्रतिकूल मौसम और प्राकृतिक आपदा के कारण फसल के नुकसान के लिए बागवानी फसल ( Crop ) उगाने वाले किसानों ( Farmer ) को मुआवजे के आश्वासन पर आधारित है। बागवानी किसानों को विभिन्न कारणों से भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ता है। उन्हें फसलों में रोग, बेमौसम बारिश, तूफान, सूखा और तापमान में वृद्धि जैसी आपदाओं का सामना करना पड़ता है।

अगर आप भी किसान ( Farmer ) हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। हरियाणा ( Haryana ) सरकार ने ‘मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना’ ( Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana ) के तहत बागवानी फसल ( Crop ) उगाने वाले किसानों को सुरक्षा प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में निर्णय बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री एमएल खट्टर की अध्यक्षता में हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कैबिनेट ने मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना ( MBBY ) के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है।

insurance claim will be settled

यह योजना ( Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana ) प्रतिकूल मौसम और प्राकृतिक आपदा के कारण फसल के नुकसान के लिए बागवानी फसल ( Crop ) उगाने वाले किसानों ( Farmer ) को मुआवजे के आश्वासन पर आधारित है। बागवानी किसानों को विभिन्न कारणों से भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ता है। उन्हें फसलों में रोग, बेमौसम बारिश, तूफान, सूखा और तापमान में वृद्धि जैसी आपदाओं का सामना करना पड़ता है।

योजना ( MBBY ) में शामिल बयान के अनुसार इस योजना ( Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana ) के तहत कुल 21 सब्जी, फल और मसाला फसलों ( Crop ) को कवर किया जाएगा।

Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana 40,000 को कवर करेगा

बीमा योजना ( Insurance Scheme ) के तहत, किसानों ( Farmer ) को सब्जियों और मसालों की फसल ( Crop ) के लिए 750 रुपये और फलों की फसल के लिए 1,000 रुपये का मामूली भुगतान करना होगा और बदले में उन्हें क्रमशः 30,000 रुपये और 40,000 रुपये का आश्वासन दिया जाएगा।

इस तरह होगा बीमा क्लेम का निपटारा

योजना ( Mukhyamantri Bagwani Bima Scheme ) के तहत बीमा क्लेम के निपटारे के लिए सर्वे कराया जाएगा, जिसके तहत चार श्रेणियों में 25 फीसदी, 50 फीसदी, 75 फीसदी और 100 फीसदी फसल नुकसान का आकलन किया जाएगा. यह योजना ( MBBY ) वैकल्पिक होगी और पूरे राज्य में लागू होगी।

योजना ( Mukhyamantri Bagwani Bima Yojana ) को अपनाने के लिए किसानों ( Farmer ) को मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपनी फसल ( Crop ) और क्षेत्रफल का विवरण देते हुए पंजीकरण कराना होगा। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PMFBY ) के तहत 10 करोड़ रुपये की बीज पूंजी योजना के लिए राज्य सरकार, राज्य और जिला स्तरीय समितियों द्वारा रखी जाएगी।

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

लापरवाही पर बड़ी कार्रवाई, 9 कर्मचारी तत्काल प्रभाव से निलंबित, पांच को नोटिस जारी Digital Education Portal

भोपाल । मध्यप्रदेश (MP) में लापरवाह अधिकारी कर्मचारियों पर कार्रवाई (Suspend) का सिलसिला जारी है। लापरवाही पाए जाने पर तालगांव सचिव सहित जेआरएस को...

MP TEACHER RECRUITMENT : MP TRC PORTAL PROFILE REGISTRATION AND LOGIN PROCESS

TRC PORTAL MP , Teachers Recruitment Counselling, MP TRC PORTAL PROFILE REGISTRATION, TRC PORTAL LOGIN, TRC MPONLINE PORTAL, EDUCATION PORTAL, MP TEACHER RECRUITMENT, TEACHER...

Mp Teacher Second Counseling Merit List, Waiting List 2022 : सेकंड काउंसलिंग मेरिट सूची एवं प्रतीक्षा सूची यहां देखें

Second Counseling Merit List, madhyamik shikshak second counseling merit list, second counseling waiting list,ums teacher second counseling list,ms teacher second counseling list,education portal second...

💥 Big Breaking 💥 माध्यमिक शिक्षक द्वितीय काउंसलिंग डॉक्युमेंट्स अपलोड प्रक्रिया प्रारंभ, यहां देखे अपडेट शेड्यूल

mp teacher second counseling shedule 2022,मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग द्वितीय काउंसलिंग ,स्कूल शिक्षा विभाग शिक्षक भर्ती 2022, शिक्षक भर्ती सेकंड काउंसलिंग, उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती...