careereducationTeacher Recruitmentvacancy

RTET टीचर भर्ती से पहले सरकार ने घटाएं 6000 पद: युवाओं ने खोला कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा, बोले- वादा कर पलटी सरकार

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में टीचर्स की भर्ती से पहले ही विवाद शुरू हो गया है। सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में 46 हजार 500 पदों पर भर्ती की स्वीकृति जारी की। जिसके उन्होंने लेवल-1 में 6000 पद बढ़ाकर 21,000 पदों पर भर्ती की घोषणा की। वहीं लेवल-2 में 6000 पद घटाकर 25 हजार 500 पदों पर ही भर्ती करने का फैसला किया। जिसके बाद सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक मुख्यमंत्री के फैसले का विरोध शुरू हो गया है। वहीं देशभर में राजस्थान के युवाओं की “#लेवल2_के_पद_32000_करो” की मांग ट्रेंड करने लगी है।

लेवल-2 भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे अमित मीणा ने बताया कि हमें लेवल-1 के पद बढ़ने से कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन हम किसी भी सूरत में लेवल-2 के पदों में कटौती नहीं होने देंगे। अगर सरकार ने जल्द से जल्द लेवल-2 के घटाए गए पदों को फिर से नहीं बढ़ाया। तो हम प्रदेशव्यापी आंदोलन करेंगे। जिसके लिए सरकार जिम्मेदार होगी।

टीचर भर्ती को लेकर राजस्थान की युवाओं की मांग कुछ ही देर में ट्विटर पर देशभर में दूसरे नंबर पर ट्रेंड करने लगी।

टीचर भर्ती को लेकर राजस्थान की युवाओं की मांग कुछ ही देर में ट्विटर पर देशभर में दूसरे नंबर पर ट्रेंड करने लगी।

लेवल-2 की तैयारी कर रही सुनीता ने बताया कि 2021 की परीक्षा में मेरा सिलेक्शन हो गया था। लेकिन आखिरी वक्त में सरकार ने पेपर रद्द कर दिया। वहीं इस बार भी परीक्षा से 3 महीने पहले सरकार ने 6000 पद घटाकर लाखों युवाओं की उम्मीदों को कमजोर कर दिया है। जबकि लेवल-2 में 15000 पद पुरानी भर्ती प्रक्रिया के शामिल थे। इसलिए सरकार को फिर से लेवल-2 के पदों को बढ़ाकर 32000 करना चाहिए।

दरअसल, 26 सितंबर 2021 को 15 हजार पदों पर आयोजित रीट लेवल-2 का पेपर आउट होने के बाद सरकार ने रद्द कर दिया था। इसके बाद CM गहलोत ने 2022 में कुल 31 हजार 500 पदों पर लेवल-2 की भर्ती निकाली। जिसमें लेवल-2 के पुराने 15000 पद भी शामिल थे। लेकिन भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के ठीक पहले मुख्यमंत्री गहलोत ने एक बार फिर लेवल-2 के पदों को घटा दिया। जिसको लेकर अब युवाओं ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर टीचर भर्ती के पदों का वर्गीकरण किया। जिसमें उन्होंने बताया कि 46 हजार 500 पदों में विशेष शिक्षकों के 4500 पद भी शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर टीचर भर्ती के पदों का वर्गीकरण किया। जिसमें उन्होंने बताया कि 46 हजार 500 पदों में विशेष शिक्षकों के 4500 पद भी शामिल होंगे।

Join whatsapp for latest update

रद्द की गई थी लेवल-2 की परीक्षा

बता दें कि राजस्थान में 31 हजार पदों के लिए 26 सितम्बर 2021 को 25 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने रीट परीक्षा दी थी। इसके 36 दिन बाद रीट का रिजल्ट जारी कर दिया गया था। इसमें से 11 लाख चार हजार 216 को पात्र घोषित किया गया था। इनमें लेवल-1 के लिए 3 लाख तीन हजार 604 और लेवल-2 के लिए 7 लाख 73 हजार 612 को पात्र घोषित किया गया था। लेकिन भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद लेवल-2 के पेपर के लीक होने सबंधी विवाद में सरकार ने लेवल-2 की परीक्षा को रद्द कर दिया।

Join telegram

इसके साथ ही छात्रों के विरोध को काम करने के लिए भर्ती में पदों की संख्या बढ़ाते हुए कुल 62 हजार पदों पर भर्ती करने का फैसला किया। जिसमें लेवल-1 के 15 हजार 500 पदों पर पिछले साल सितम्बर में आयोजित हुई परीक्षा के आधार पर कटऑफ जारी कर नियुक्ति देने कि तैयारी शुरू हो गई है। जबकि 46 हजार 500 पदों के लिए 23 और 24 जुलाई को नए सिरे से परीक्षा का आयोजन किया गया था।

जाने ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती प्रक्रिया

  • राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर्स के कुल 46,500 पदों पर भर्ती होगी। इसमें लेवल-1 में 21,000 और लेवल-2 के 25,500 पद शामिल है।
  • लेवल-1 और लेवल-2 के लिए दो चरण में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पहले चरण की परीक्षा सिर्फ पात्रता के लिए होगी। जबकि दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन टीचर्स के सिलेक्शन के लिए किया जाएगा।
  • 23 और 24 जुलाई को आयोजित हुई पात्रता परीक्षा का रिजल्ट 29 सितंबर को जारी किया जा चुका है।
  • 29 सितंबर को पास किए कैंडिडेट्स का टीचर्स के सिलेक्शन के लिए एक और भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा। इसमें सब्जेक्ट के आधार पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।

टीचर भर्ती के लिए फरवरी में होगी मुख्य परीक्षा

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा अगले साल 4 और 5 फरवरी को 46,500 पदों पर होने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा का सिलेबस जारी कर चुका है। इसके तहत लेवल-1 और लेवल-2 की परीक्षा ढाई घंटे की होगी। परीक्षा में 300 नंबर के लिए 150 सवाल पूछे जाएंगे। जिसके गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी। जुलाई में आयोजित की गई पात्रता परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी ही फरवरी में आयोजित होने वाली मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

बता दें कि CM गहलोत की स्वीकृति के बाद अब राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से नवंबर में 46 हजार 500 पदों के लिए शिक्षक भर्ती परीक्षा की विज्ञप्ति जारी होगी। इसमें आवेदन करने वाले अभ्यर्थी 4 और 5 फरवरी को भर्ती परीक्षा में शामिल होंगे। इसके बाद मार्च महीने में आंसर-की जारी की जाएगी। वहीं जून तक सिलेक्ट हुए अभ्यर्थियों को पोस्टिंग देने की तैयारी की जा रही है।

खबरें और भी हैं…

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Google News Click Here
🔥 Telegram Channel Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website Click Here

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal
Rtet टीचर भर्ती से पहले सरकार ने घटाएं 6000 पद: युवाओं ने खोला कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा, बोले- वादा कर पलटी सरकार 10

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content