Govt Scheme

बेरोजगार युवा भत्ता- हर महा मिलेगा 3500rs का जानिए पूरी डिटेल

बेरोजगार युवा भत्ता के बारे में पूरी जानकारी जाने क्या रहने वाली हे प्रक्रिया

कोरोना महामारी विकराल संकट बनकर आई है। लाखों लोगों का रोजगार छिन गया है और बेरोजगारी बढ़ गई है। ऐसे लोग अब सरकार की योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं। राजस्थान समेत कई राज्यों में बेरोजगार युवा भत्ता चल रही है । जिसके तहत लोगों को हर महीने एक निश्चित राशि आर्थिक मदद के रूप में दी जाती है। यह राशि राज्यों के हिसाब से अलग-अलग होती है। राजस्थान सरकार बेरोजगारों को हर महीने 3500 रुपये का भत्ता दे रही है। ऐसे में आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत युवकों को मासिक 3000 रुपये और युवतियों को 3500 रुपये दिए जाते हैं। हालांकि, इसके लिए कुछ शर्तें रखी गई है।
इस योजना के तहत 35 साल तक के उम्र के लोगों की लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

लाभ कैसे लें –

बेरोजगार युवा भत्ता राजस्थान का लाभ उठाने के लिए कम से कम ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा उम्र 21 से 35 साल तक होनी चाहिए। पारिवारिक इनकम 3 लाख से कम होनी चाहिए। अगर आपको केंद्र या राज्य सरकार से किसी दूसरी योजना का फायदा मिल रहा है तो आपको इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के आवेदन के लिए वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, एडरेस प्रूफ, इनकम सर्टिफिकेट, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, राजस्थान एसएसओ आईडी और भामाशाह प्रमाण पत्र आदि की जरूरत होगी।आवेदन के लिए राजस्थान सरकार के कौशल एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद Job Seekers ऑप्शन में Unemployment Allowance पर इतना करने पर एसएसओ राजस्थान वेबसाइट का लॉगिन पेज ऑपन होगा, जहां आपको एसएसओ आईडी और पासवर्ड के साथ कैप्चा भर के लॉगइन करना होगा।

यहां आपको Employment Application पर ें, जिससे एक नया पेज सामने आएगा। यहां आपको सारी डिटल भरनी होगी और सारे जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। आखिर में सबमिट पर

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content