FeaturedFestival

यहां Navratri में साड़ी पहनकर गरबा करते हैं पुरुष, 200 साल पुरानी है परंपरा Digital Education Portal

भारत एक ऐसा देश है जहां अलग-अलग धर्म, परंपराओं और रीति-रिवाजों को मानने वाले लोग एक साथ रहते हैं। यहां हर एक त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। मां आदिशक्ति की आराधना का पर्व नवरात्रि (Navratri) शुरू हो चुका है। माता मंदिरों में इन 9 दिनों तक खूब भीड़ उमड़ने वाली है और सभी जगह भक्त अपने-अपने तरीकों से माता की आराधना करने वाले हैं। नवरात्रि में गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद (Ahmedabad) में भी 200 साल पुरानी एक परंपरा निभाई जाती है। ये परंपरा अपने आप में वाकई खास है।

पुराने अहमदाबाद में बड़ौत समुदाय के लोग 200 साल पुरानी परंपरा को आज भी निभा रहे हैं। यहां पर नवरात्रि में पुरुष साड़ी पहनकर गरबा करते हैं। पुरानी कहानी के मुताबिक सादुबा नामक एक महिला ने इस समुदाय के पुरुषों को शाप दिया था। उसी से बचने के लिए और माता को खुश करने के लिए मंदिर में पूजा अर्चना की जाती है और बड़ौत समुदाय के पुरुष साड़ी पहनकर माता की नृत्य अराधना करते हैं। इस परंपरा में बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं और इसका निर्वहन करते हैं।

यहां navratri में साड़ी पहनकर गरबा करते हैं पुरुष, 200 साल पुरानी है परंपरा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पुरुषों द्वारा साड़ी पहनकर जो परंपरा निभाई जाती है उसे शेरी गरबा कहा जाता है। यहां पर सादु माता के मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद नवरात्रि के आठवें दिन रात के समय यह गरबा किया जाता है। गरबा करने के लिए एकत्रित होने वाले बड़ौत समुदाय के अलावा यहां भारी संख्या में लोग इस गरबा को देखने के लिए पहुंचते हैं। इस अनोखी परंपरा को जो भी देखता है वह हैरान हो जाता है।

धार्मिक मान्यताओं में यही कहा जाता है कि 200 साल पहले इस समुदाय को मिले शाप से बचने के लिए नवरात्रि में उसका प्रायश्चित कर पुरुष महिलाओं की तरह तैयार होकर माता की पूजन अर्चन कर नृत्य आराधना कर उनसे माफी मांगते हैं। आधुनिक हो चुके इस जमाने में भी अहमदाबाद के बड़ौत समुदाय ने अपनी 200 साल पुरानी परंपरा को आज भी जीवित रखा हुआ है।

Join whatsapp for latest update

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal
यहां Navratri में साड़ी पहनकर गरबा करते हैं पुरुष, 200 साल पुरानी है परंपरा Digital Education Portal 8

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Join telegram

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content