Current Affairs Hindieducation

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 अगस्त 2021

Quiz 18 august 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-अफगानिस्तान क्रिकेट टीम और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.निम्न में से किस राज्य सरकार ने अगले 10 वर्षों तक भारतीय हॉकी टीम को संरक्षण देने का घोषणा किया है?

a. ओडिशा

b. बिहार

c. झारखंड

d. असम

Join whatsapp for latest update

 

2.श्रीलंका के किस पूर्व बल्लेबाज को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का नया बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया है?

Join telegram

a. दासुन शनाका

b. धनंजय डि सिल्वा

c. अविष्का गुणवर्धने

d. मुथैया मुरलीधरन

 

3.भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने सहकारी क्षेत्र के कोऑपरेटिव राबोबैंक यू.ए. (Cooperatieve Rabobank UA) पर नियामकीय अनुपालन में खामियां बरते जाने को लेकर कितने करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?

a. 5 करोड़ रुपये

b. 1 करोड़ रुपये

c. 8 करोड़ रुपये

d. 3 करोड़ रुपये

 

4.किस देश के प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?

a. जापान

b. बांग्लादेश

c. थाईलैंड

d. मलेशिया

 

5.हाल ही में किस मंत्रालय ने लोकसभा में कहा है कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कारण जनगणना 2021 और जनगणना से संबंधित अन्य क्षेत्रीय गतिविधियों को अगले आदेश तक के लिये स्थगित कर दिया गया है?

a. गृह मंत्रालय

b. रक्षा मंत्रालय

c. वित्त मंत्रालय

d. आयुष मंत्रालय

 

6.निम्न में से किस राज्य सरकार ने ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना’ शुरू की है?

a. पंजाब

b. छत्तीसगढ़

c. तमिलनाडु

d. कर्नाटक

 

7.केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के अनुसार, भारत नेट कार्यक्रम के तहत भारत के 6 लाख गांवों को किस साल तक इंटरनेट कनेक्टिविटी मिल जाएगी?

a. 2030

b. 2032

c. 2024

d. 2035

 

8.किस सोशल मीडिया संस्था ने तालिबान और उसके समर्थन करने वाली सभी सामग्री पर प्रतिबंध लगा दिया है?

a. फेसबुक

b. लिंक्डइन

c. ट्विटर

d. इनमें से कोई नहीं

 

उत्तर-

 

1.a. ओडिशा

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अगले 10 साल के लिए टीम को स्पॉन्सर करने की घोषणा की है. ओडिशा सरकार साल 2018 से ही भारतीय हॉकी टीमों को स्पॉन्सर कर रही है. 41 साल बाद पुरुष टीम ने टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) में भारत के लिए पदक जीता है, वहीं महिला टीम ने भी सेमीफाइनल में जगह बनाई है.

 

2.c. अविष्का गुणवर्धने

श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज अविष्का गुणवर्धने को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का नया बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया है. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ट ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. बता दें कि अविष्का गुणवर्धने श्रीलंका के लिए छह टेस्ट और 61 वन-डे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. टेस्ट में  गुणवर्धने के नाम 181 जबकि वन-डे में उनके नाम कपल 1708 रन दर्ज हैं.

 

3.b. 1 करोड़ रुपये

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने सहकारी क्षेत्र के कोऑपरेटिव राबोबैंक यू.ए. (Cooperatieve Rabobank UA) पर नियामकीय अनुपालन में खामियां बरते जाने को लेकर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आरबीआई ने बताया कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के कुछ प्रावधानों और ‘आरक्षित निधियों के हस्तांतरण’ से संबंधित निर्देशों का उल्लंघन करने पर यह जुर्माना लगाया गया है.

 

4.d. मलेशिया

मलेशिया के प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. मुहिद्दीन यासीन ने प्रधानमंत्री के तौर पर अपने 17 महीने के कार्यकाल के बाद इस्तीफा दिया है, जो कि मलेशिया के किसी भी प्रधानमंत्री का अब तक का सबसे छोटा कार्यकाल है. दक्षिण-पूर्व एशियाई देश मलेशिया के राजा ने नए प्रधानमंत्री की नियुक्ति तक मुहिद्दीन यासीन को कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया है.

 

5.a. गृह मंत्रालय

हाल ही में गृह मंत्रालय ने लोकसभा में कहा है कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कारण जनगणना 2021 और जनगणना से संबंधित अन्य क्षेत्रीय गतिविधियों को अगले आदेश तक के लिये स्थगित कर दिया गया है. भारत में हर दशक में जनगणना की जाती है तथा 2021 की जनगणना देश की 16वीं राष्ट्रीय जनगणना होगी. भारत में पहली जनगणना गवर्नर-जनरल लॉर्ड मेयो के शासन काल में वर्ष 1872 में की गई थी.

 

6.b. छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सरकार ने ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना’ शुरू की. इस योजना के तहत 12 लाख भूमिहीन मजदूरों को 6000 रुपये प्रदान किए जाएंगे. इससे 12 लाख भूमिहीन परिवारों को लाभ होगा. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 28 जुलाई को राज्य विधानमंडल में इस योजना की घोषणा की थी. 

 

7.c. 2024

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के अनुसार, भारत नेट कार्यक्रम के तहत भारत के 6 लाख गांवों को 2024 तक इंटरनेट कनेक्टिविटी मिल जाएगी. राजीव चंद्रशेखर के अनुसार अब तक करीब 2.8 लाख गांवों में इंटरनेट की सुविधा मिल चुकी है. सरकार प्रत्येक परिवार के लिए इंटरनेट सुविधा प्रदान करने और परिवार में प्रत्येक सदस्य के लिए कम लागत वाली डिवाइस के साथ इंटरनेट तक पहुंच प्रदान करने के अपने उद्देश्य की दिशा में काम कर रही है.

 

8.a. फेसबुक

फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर तालिबान और उसका समर्थन करने वाले समाग्रियों को प्रतिबंधित कर दिया है. अब कोई भी यूजर तालिबान का समर्थन करने या आतंकियों के गुणगान करने वाले पोस्ट को शेयर नहीं कर पाएगा. फेसबुक ने बताया कि वह तालिबान को आतंकी समूह मानता है, इसलिए उसपर प्रतिबंध लगाया गया है. 

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content