careereducationEducational Newsvacancy

🎉IGNOU B.Ed, B.Sc Nursing 2022: स्टूडेंट्स के लिए अब 24 अप्रैल तक आगे बढ़ी आवेदन की तारीख, 8 मई को होगा परीक्षा का आयोजन

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने बी एड और बी एस सी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। स्टूडेंट्स अब 24 अप्रैल 2022 तक आवेदन कर सकेंगे। पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 अप्रैल, 2022 थी, लेकिन इग्नू ने 16 अप्रैल, 2022 को ऑफिशियल वेबसाइट – ignou.ac.in और ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल पर एक नोटिस जारी करते हुए आवेदन की तारीख बढ़ाने की सूचना दी है।

Download5613248070660136729

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन और परीक्षा फीस 1000 रुपये जमा करना जरूरी है। फीस का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। बी एड 2022 और बी एस सी नर्सिंग 2022 कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षा 8 मई, 2022 को आयोजित की जाएगी।

ऐसे करें B.Ed, B.Sc Nursing 2022 आवेदन

स्टेप 1- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर क्लिक करें।

स्टेप 2- “Registration for B.Ed and B.Sc Nursing Entrance Exam-Jan 2022 Session” लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3- अब ‘New User’ पर क्लिक कर खुद को रजिस्टर करें।

स्टेप 4- एप्लीकेशन फॉर्म भरें और आवेदन फीस का भुगतान करें।

Join whatsapp for latest update

स्टेप 5- अब आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करें।

स्टेप 6- आगे की जरूरत के लिए प्रिंटआउट लेकर रखें।

Join telegram

इग्नू बी एड 2022 के लिए योग्यता

  • उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से साइंस,सोशल साइंस, कॉमर्स और ह्यूमैनिटीज में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की हो।
  • साइंस और मैथ्स में विशेषज्ञता के साथ इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की हो।
  • उम्मीदवारों को प्रारंभिक शिक्षा में सर्विस टीचर्स के रूप में भी अनुभव होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों ने फिजिकल मोड के माध्यम से NCTE से मान्यता प्राप्त एजुकेशन प्रोग्राम पूरा किया हो।

इग्नू बी एस सी नर्सिंग (पोस्ट बेसिक) 2022 के लिए योग्यता

  • उम्मीदवारों के पास सामान्य नर्सिंग और मिडवाइफरी, GNM में डिप्लोमा होना चाहिए। एक रजिस्टर्ड नर्स और रजिस्टर्ड मिडवाइफ, RNRM बनने के बाद पेशे में कम से कम दो साल का एक्सपीरियंस होना जरूरी है।
  • RNRM के बाद पेशे में पांच साल के एक्सपीरियंस के साथ जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी, GNM में डिप्लोमा रखने वाले उम्मीदवार भी पात्र हैं। उम्मीदवार 24 अप्रैल, 2022 तक जनवरी सत्र के लिए इग्नू बी एड और बी एस सी नर्सिंग 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
यदि आपको यह खबर अच्छी लगी हो तो, इसे अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करें ताकि वह भी इग्नू कॉलेज में बीएड प्रवेश का फायदा ले सके.

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content