educationEducational News

Inspire Award इंस्पायर अवार्ड्स – MANAK 2021-22 के लिए नामांकन , Help Line नंबर, Registration , Process in Hindi

Inspire award 2021
Inspire Award इंस्पायर अवार्ड्स - Manak 2021-22 के लिए नामांकन , Help Line नंबर, Registration , Process In Hindi 14

प्रिय मित्रों, 10 से 15 साल के विद्यार्थियों के बेहतर आइडियाज को साकार करने के लिए इंस्पायर अवार्ड मानक स्कीम के लिए नामिनेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

जैसा कि आप पहले से ही जानते होंगे, वार्षिक इंस्पायर अवार्ड्स – MANAK 2021-22 के लिए नामांकन अब खुले हैं और Digital Education Portal आपसे आग्रह करता हैं कि कृपया अपने स्कूलों में कक्षा 6 से 10 तक के छात्रों को जागरूक करें और पिछले वर्षों की तरह, बड़ी संख्या में नामांकन जुटाएं।

मध्यप्रदेश के 819 छात्र इंस्पायर अवार्ड से सम्मानित ₹10000 किए गए खातों में ट्रांसफर यहां देखें अपना नाम, खाते में नहीं आए पैसे तो यह करें काम(Opens in a new browser tab)

यह वास्तव में छात्रों के लिए एक ऑनलाइन विचार प्रतियोगिता आयोजित करने का एक आदर्श समय है, ताकि उन्हें रचनात्मक रूप से सोचने और अपने सबसे नवीन विचारों को आप तक पहुंचाने के लिए पर्याप्त समय मिले।

स्कूल 15 अक्टूबर 2021 तक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अधिकतम पांच विचार या नवाचार प्रस्तुत कर सकते हैं

स्कूल 15 अक्टूबर 2021 तक ऑनलाइन पोर्टल (www.inspireawards-dst.gov.in) के माध्यम से अधिकतम पांच विचार या नवाचार प्रस्तुत कर सकता है। हालांकि, Digital Education Portal आपसे अनुरोध करता हैं कि आज ही शुरू करें और अंतिम तिथि तक प्रतीक्षा न करें ताकि आपके विद्यालय के सर्वोत्तम विचार प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, आगे बढ़ सकते हैं और सफल हो सकते हैं।

स्कूल की तरफ से विद्यार्थियों के ऑरिजनल आइडियाज, इनोवेशन से 5 सबसे बेहतर नोमिनेशन इस स्कीम के लिए भेजे जा सकते हैं। स्कीम के तहत 6 से दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी, जिनकी आयु 10 से 15 साल हो, नामिनेशन भेज सकते हैं। जो स्कूल अभी तक वेब पोर्टल e-mias पर रजिस्टर नहीं हुए हैं, वे भी जल्द से जल्द रजिस्टर करवाएं ताकि वे अपनी योग्य विद्यार्थियों को इस स्कीम का लाभ दिला सकें। इसमें सरकारी और प्राईवेट स्कूलों के विद्यार्थी नामिनेशन https://www.inspireawards-dst.gov.in/delault.aspx पर भेजे जा सकते हैं |

भारत सरकार शिक्षा मंत्रालय द्वारा National Teacher Award राष्ट्रीय शिक्षक अवार्ड 2020 के लिए चयनित कुल 47 शिक्षकों की सूची जारी(Opens in a new browser tab)

Join whatsapp for latest update

क्या हैं इंस्पायर अवार्ड्स – MANAK 2021-22 ?

‘इनोवेशन इन साइंस परस्यूट फॉर इंस्पायर्ड रिसर्च’ (इंस्पायर) योजना विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है। INSPIRE अवार्ड्स – MANAK (मिलियन माइंड्स ऑगमेंटिंग नेशनल एस्पिरेशंस एंड नॉलेज), DST द्वारा नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन – इंडिया (NIF), DST की एक स्वायत्त संस्था के साथ निष्पादित किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य छात्रों को कक्षा 6 से 10 में अध्ययन करने के लिए प्रेरित करना है। का उद्देश्य यह योजना स्कूली बच्चों के बीच रचनात्मकता और नवीन सोच की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए विज्ञान और सामाजिक अनुप्रयोगों में निहित दस लाख मूल विचारों / नवाचारों को लक्षित करना है। इस योजना के तहत, स्कूल इस वेबसाइट के माध्यम से छात्रों के 5 सर्वश्रेष्ठ मूल विचारों / नवाचारों को नामांकित कर सकते हैं।

यह योजना निम्नलिखित चरणों के अनुसार परिचालित की जा रही है:

Join telegram
  • क्षेत्रीय कार्यशालाओं, श्रव्य-दृश्य उपकरणों और साहित्य के माध्यम से देश भर में जिला, राज्य और स्कूल स्तर के पदाधिकारियों की जागरूकता और क्षमता निर्माण।
  • ई-एमआईएएस (इंस्पायर अवार्ड्स मानक योजना का ई-प्रबंधन) पोर्टल के माध्यम से स्कूलों में आंतरिक विचार प्रतियोगिता का आयोजन और संबंधित प्रधानाचार्य / प्रधानाध्यापक द्वारा किसी भी भारतीय भाषा में दो से तीन सर्वश्रेष्ठ मूल विचारों का नामांकन। स्कूलों को ई-एमआईएएस पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करना चाहिए। एनआईएफ द्वारा विज्ञान और प्रौद्योगिकी के माध्यम से सामाजिक जरूरतों को पूरा करने की क्षमता के साथ शीर्ष 1,00,000 (एक लाख) विचारों की सूची बनाना।
  • प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) योजना के माध्यम से लघु-सूचीबद्ध छात्रों के बैंक खातों में INR 10,000 के इंस्पायर पुरस्कार का वितरण।
  • जिला/राज्य प्राधिकरणों द्वारा जिला स्तरीय प्रदर्शनी और परियोजना प्रतियोगिता (डीएलईपीसी) का आयोजन और राज्य स्तरीय प्रदर्शनी और परियोजना प्रतियोगिताओं (एसएलईपीसी) के लिए 10,000 सर्वश्रेष्ठ विचारों/नवाचारों की सूची बनाना।
  • राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी और परियोजना प्रतियोगिता (एनएलईपीसी) के लिए शीर्ष 1,000 विचारों/नवाचारों की और चयन के लिए राज्य स्तरीय प्रदर्शनी और परियोजना प्रतियोगिता (एसएलईपीसी) का आयोजन। इस स्तर पर, एनआईएफ देश के प्रतिष्ठित शैक्षणिक और प्रौद्योगिकी संस्थानों के समन्वय में, प्रोटोटाइप के विकास के लिए छात्रों को परामर्श सहायता प्रदान करेगा।
  • विचारों / नवाचारों का चयन नवीनता, सामाजिक प्रयोज्यता, पर्यावरण मित्रता, उपयोगकर्ता मित्रता और मौजूदा समान प्रौद्योगिकियों पर तुलनात्मक लाभ पर आधारित होगा।
  • राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी और परियोजना प्रतियोगिता (एनएलईपीसी) में 1,000 सर्वश्रेष्ठ विचारों / नवाचारों का प्रदर्शन और राष्ट्रीय पुरस्कारों और भविष्य की दिशा के लिए शीर्ष 60 नवाचारों की सूची बनाना।
  • उत्पाद/प्रक्रिया विकास के लिए एनआईएफ द्वारा शीर्ष 60 विचारों/नवाचारों पर विचार और एनआईएफ/डीएसटी की अन्य योजनाओं के साथ उनका जुड़ाव और नवाचार और उद्यमिता के वार्षिक उत्सव (फाइन) में उनका प्रदर्शन।

Skoatch Exhibition Award How to vote(Opens in a new browser tab)

INSPIRE SCHEME

  • इस योजना का शुभारंभ माननीय प्रधान मंत्री द्वारा 13 तारीख को किया गया था
  • इंस्पायर अवार्ड्स दिसंबर 2008 और 2009-10 में लागू किया गया था।
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार ने 2009-10 से इंस्पायर अवार्ड योजना चला रहा है।
  • योजना १०-३२ वर्ष के आयु वर्ग के छात्रों को पांच अलग-अलग में कवर करती है

INSPIRE Award

(Class 6-10)
(10-15 Years)

INSPIRE Internship

(16-17 Years)

INSPIRE Scholarship

(UG, PG)
(17-22 Years)

INSPIRE Fellowship

(Ph.D.)
(22-27 Years)

INSPIRE Faculty

(27-32 Years)

INSPIRE AWARDS – MANAK

इंस्पायर अवार्ड्स – मानक: विज्ञान और प्रौद्योगिकी के माध्यम से सामाजिक जरूरतों को पूरा करने के लिए स्कूली छात्रों के बीच नवाचार और रचनात्मक सोच की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए एक पहल

एक लाख विद्यार्थियों को दस हजार का कैश प्राइस 

यह अवार्ड विद्यार्थियों के क्रिएटिव माइंड को जगाने के लिए दिया जाता है। इससे उनकी आब्जर्वेशन बढ़ती है। अवार्ड के तहत अब 1 लाख विद्यार्थियों को दस हजार रुपये की नकद राशि सीधी उनके खातों में दी जाती है। इस राशि की मदद से वे अपने आइडियाज को बेहतर बनाने के लिए काम कर सकेंगे। उसे एग्जिक्यूट करने के लिए खुद मॉडल बना सकेंगे। स्कीम में राष्ट्रीय स्तर पर एक हजार आइडियाज को सिलेक्ट किया जाता है और उन्हीं में से अंतिम दौर के लिए कुछ 60 बेहतरीन आइडीयाज चुने जाते हैं। इन्हें साकार करने के लिए राष्ट्रीय कमेटी की तरफ से ट्रेनिंग भी दी जाती है। 

Inspire Award Timeline 2021

Inspire award timeline 2021
Inspire Award इंस्पायर अवार्ड्स - Manak 2021-22 के लिए नामांकन , Help Line नंबर, Registration , Process In Hindi 15

स्टूडेंट्स इन बातों का रखें ध्यान 

स्टूडेंट्स के आइडियाज समाज के लिए उपयोगी, पर्यावरण संरक्षण, कम लागत वाले प्रोजेक्ट आदि पर हो सकते हैं। इसके अलावा किसी प्रकार का निबंध नहीं बल्कि आइडियाज की ब्रीफिंग होनी चाहिए। केवल फोटो अपलोड करने से काम नहीं चलेगा बल्कि प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी भी देनी होगी। अवार्ड के लिए दिए गए पैरामीटर्स को ध्यान में रखना आवश्यक है क्योंकि कहीं से लिया गया प्रोजेक्ट रिजेक्ट होने की संभावना रहेगी।

Inspire Award Important Point

हमे यकीन है कि आपके निरंतर समर्थन से, वार्षिक इंस्पायर अवार्ड्स – MANAK 2021-22 पिछले वर्षों की सफलता के स्तर को पार कर जाएगा।

इंस्पायर अवार्ड्स-मानक के बारे में अधिक जानने के लिए, कृपया www.inspireawards-dst.gov.in पर जाएं या ईमेल करें – प्रेरणा@nifindia.org।

स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन School Registration Process

Inspire Award Help Line Number

HELP DESK

8815112233

  •  09:30 AM To 6:00 PM
    Monday to Friday
  •  02764-261139, 096384 18605
  •  inspire[at]nifindia[dot]org

State wise list of Sanctions and Selected Students

राज्य स्तर पर स्वीकृत एवं चयनित विद्यार्थियों की जानकारी जानने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें

https://www.inspireawards-dst.gov.in/UserP/children-corner.aspx

Check your INSPIRE Award money Status

Guideline to check status:

  1. Click on the below link
  2. Enter the details and click on Search button

Click here to check the details 

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content