Mp news

IRCTC Refund Rule Changed : टिकट कैंसिल कराने पर मिलेगा रिफंड

IRCTC Refund Rule Changed : चार्ट बनने के बाद भी टिकट कैंसिल कराने पर मिलेगा रिफंड, जानिए नियम : यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे समय-समय पर कदम उठाता रहता है। इसकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में होती है। भारतीय रेलवे के माध्यम से लंबी और लंबी दूरी की यात्रा करना आसान और सुरक्षित है।

टीडीआर,रेलवे टिकिट बुकिंग,irctc refund rule changed ,irctc refund rule changed : चार्ट बनने के बाद भी टिकट कैंसिल कराने पर मिलेगा रिफंड, जानिए नियम : यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे समय-समय पर कदम उठाता रहता है। इसकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में होती है। भारतीय रेलवे के माध्यम से लंबी और लंबी दूरी की यात्रा करना आसान और सुरक्षित है।
Irctc Ticket Refund Rules

IRCTC Ticket Agent Business : रेलवे के साथ शुरू करें ये शानदार बिजनेस, कमाए 1 लाख रुपए प्रतिमाह(Opens in a new browser tab)

रेलवे IRCTC Refund Rule Changed

भारतीय रेलवे: भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए समय-समय पर कदम उठाता रहता है, इसकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में होती है| भारतीय रेलवे के माध्यम से लंबी और लंबी दूरी की यात्रा करना आसान और सुरक्षित है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए “रेलवे ने नियमों में बदलाव” किया है ताकि यात्रियों को यात्रा में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े |

Cm Rise Teacher Selection Exam Date Changed सीएम राइज स्कूल शिक्षक चयन परीक्षा 2021 तिथि संशोधित, अब 21 नवंबर को होगी परीक्षा स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश(Opens in a new browser tab)

आईआरसीटीसी ने ट्वीट कर दी जानकारी irctc ticket refund rules

irctc refund rules for waiting ticket कई बार यात्री ट्रेन का टिकट बुक कराने के बाद उसे कैंसिल कर देते हैं। ऐसे में रेलवे की तरफ से कुछ पैसे काट लिए जाते हैं और बाकी को वापस कर दिया जाता है. कई बार ऐसा भी होता है, कि चार्ट बनने के बाद कई बार यात्री को इमरजेंसी में टिकट कैंसिल करना पड़ता है। ऐसे में आपके मन में शायद यही सवाल आता है, कि क्या चार्ट बनने के बाद टिकट कैंसिल कराया जा सकता है। इस बात की जानकारी आईआरसीटीसी ने ट्वीट कर दी है।

RRB Fee Refund Notification 2021j: आरआरबी ने जारी किया फीस रिफंड के लिए नोटिफिकेशन, यहां मिलेगा डायरेक्ट लिंक, Digital Education Portal(Opens in a new browser tab)

रिफंड के लिए भरना होगा टीडीआर (irctc refund rules for waiting ticket)

CLAT Exam 2020 परीक्षा फिर हुई स्थगित नई तिथि जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर(Opens in a new browser tab)

Join whatsapp for latest update

irctc tatkal refund rules : रेलवे की ओर से यात्रा न किए गए टिकट को रद्द करने पर रिफंड दिया जाता है। हालांकि इसके रिफंड के लिए आपको पहले टीडीआर भरना होगा। इसके लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाएं। यहां My Account के विकल्प को चुनें। यहां आपको ड्रॉप डाउन मेन्यू में My Transaction का विकल्प मिलेगा।

irctc tatkal refund rules : यहां फाइल टीडीआर के विकल्प को चुनकर किसी एक विकल्प को चुनकर टीडीआर भरना होता है। आपकी स्क्रीन पर यात्री से संबंधित जानकारी प्रदर्शित होगी। इसके बाद पीएनआर, ट्रेन नंबर कैप्चा आदि डालकर कैंसिलेशन रूल्स के बॉक्स पर क्लिक करें और सबमिट पर क्लिक करें।

Join telegram

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करके अपना पीएनआर विवरण सत्यापित करें। इस प्रक्रिया को करने के बाद कैंसिल टिकट के विकल्प को चुनें। अब आपको स्क्रीन पर रिफंड राशि दिखाई देगी। टिकट बुक करते समय दिए गए नंबर पर कंफर्मेशन मैसेज आएगा।

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content