educationEducational News

MP बोर्ड की विशेष परीक्षा: 10वीं और 12वीं के नाखुश छात्र 1 अगस्त से परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे; दोबारा पेपर देने वालों को फाइनल परिणाम परीक्षा के बाद ही घोषित होगा Digital Education Portal

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • MP Breaking Unhappy Students Of Class 10th And 12th Will Be Able To Fill The Exam Form From August 1; The Final Result To Those Who Give The Paper Again Will Be Declared Only After The Examination.

  • फॉर्म भरने के बाद परीक्षा नहीं देने वाले छात्र फेल हो जाएंगे

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थी अथवा जिनका परिणाम अनुपस्थित दर्शाते हुए घोषित किया गया है उन विद्यार्थियों के लिए विशेष परीक्षा आयोजित की जा रही है। इसमें शामिल होने के लिए विद्यार्थी 1 सितंबर से 25 सितंबर के बीच आयोजित होने वाली विशेष परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

इस परीक्षा के लिए 1 अगस्त से 10 अगस्त के बीच में एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीयन कराना आवश्यक होगा। ऐसे विद्यार्थी का विशेष परीक्षा के आधार पर तैयार फाइनल रिजल्ट ही अंतिम मान्य किया जाएगा, जो जुलाई 2021 में घोषित परीक्षा परिणाम निरस्त किया जाएगा।

यानी यदि कोई छात्र मुख्य परीक्षा में सभी विषयों में अनुत्तीर्ण हुआ है तथा अंक सुधार के लिए परीक्षा में शामिल हुआ है और विशेष परीक्षा में छात्र 1 अथवा 1 से अधिक विषय में फेल हुआ है, तो उसका अंतिम परीक्षा परिणाम पात्रता अनुसार पूरक अथवा फेल होगा। छात्र को पूरक अथवा फेल की अंकसूची दी जाएगी।

इसी प्रकार के छात्र का वर्तमान परिणाम पास है किंतु परिणाम से असंतुष्ट होकर अंक सुधार के लिए पंजीयन किया है तथा विशेष परीक्षा में अनुपस्थित रहता है, तो उसका अंतिम परिणाम अनुपस्थित मानकर फेल घोषित किया जाएगा।

  • विशेष परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को वर्तमान परिणाम की अंकसूची नहीं दी जावेगी। ऐसे छात्रों को परीक्षा के बाद अंतिम परिणाम के आधार पर ही अंकसूची दी जाए।
  • विशेष परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को छोड़कर शेष सभी छात्रों की मूल अंकसूची सितंबर 2021 के दूसरे सप्ताह में संबंधित संस्था द्वारा दी जाएगी।
  • ऐसे प्रकरण जिनके प्रवेश सूची में नाम दर्ज है, किंतु परीक्षा फॉर्म नहीं भरा गया। शुल्क भी जमा नहीं की गई है। परीक्षा फॉर्म भरा गया है, किंतु शुल्क जमा नहीं है। ऐसे छात्र परीक्षा फॉर्म भरकर फीस जमा कर परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। इन्हें निर्धारित परीक्षा शुल्क 900 रुपए जमा करना अनिवार्य होगा।
  • मंडल द्वारा आयोजित विशेष परीक्षा 2021 में सम्मिलित होने वाले छात्रों को मंडल नियम अनुसार पूरक की पात्रता होने पर पूरक परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर देगा। परीक्षा केंद्रों की जानकारी अलग से जारी की जाएगी।

खबरें और भी हैं…

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Join whatsapp for latest update

Team Digital Education Portal

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Join telegram

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content