Govt Scheme

एमपी की अपनी बस – सूत्र सेवा योजना | MP Ki Apni Bus – Sutra Sewa  Scheme In Hindi – Digital Education Portal

“एमपी की अपनी बस – सूत्र सेवा योजना” 2021 के बारे में जानकारी (MP Ki Apni Bus – Sutra Sewa Scheme Details In Hindi)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘एमपी की अपनी बस – सूत्र सेवा योजना’ को लॉन्च किया है और ये योजना पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन से जुड़ी हुई योजना है. इस स्कीम का उद्देश्य मध्य प्रदेश राज्य की पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन सुविधा को और बेहतर बनाना है और इस राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों को इस राज्य की राजधानी यानी भोपाल से जोड़ना है.

Mp ki apni bus – sutra sewa scheme details

एमपी की अपनी बस – सूत्र सेवा योजना’

योजना का नाम ‘एमपी की अपनी बस – सूत्र सेवा योजना’
किस राज्य में शुरू की गई ये योजना मध्य प्रेदश
कब शुरू की गई ये योजना 23 जून 2018
योजना का लक्ष्य पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन सुविधा को बेहतर बनाना
किसके अधीन चलेगी ये योजना अर्बन डेवलपमेंट डिपार्टमेंट

कब लॉन्च हुई ये योजना (Launch)

इस योजना को 23 जून 2018 को ही लॉन्च किया गया है. इंदौर के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में इस योजना को लॉन्च करने से जुड़ा हुआ कार्यक्रम आयोजित किया गया था और इस मौके पर नरेंद्र मोदी जी भी मौजूद थे.

एमपी की अपनी बस – सूत्र सेवा योजना की विशेषताएं (Features)

  • “एमपी की अपनी बस – सूत्र सेवा योजना” को कई चरणों में चलाया जाएगा और इस योजना के पहले चरण में राज्य सरकार द्वारा चयनित 20 शहरों में इस योजना की शुरुआत की जाएगी.
  • सरकार द्वारा इस स्कीम से जुड़े प्लान के मुताबिक 127 बसों को 16 नगर निगमों और 4 नगर पालिकाओं के अंतर्गत आने वाले इलाकों में चलाया जाएगा.
  • जिन 16 नगर निगमों इलाकों में ये बस चलेंगी उनके नाम इस प्रकार हैं. ग्वालियर, मुरैना, उज्जैन, देवास, भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा, रतलाम, बुरहानपुर, सिंगराउली, कटनी, छिंदवाड़ा, खंडवा और सतना. जबकि जिन चार नगर पालिकाओं के इलाकों के अंतर्गत ये बस सेवा शुरू होने वाली हैं उनके नाम शाहो भिंड, शिवपुरी, गुना और विदिशा है.
  • इन बसों को सुरक्षित बनाने के लिए इनमें कैमरे लगाए गए हैं और इन कैमरों की मदद से बस में सफर कर रहे लोगों पर नजर रखी जाएगी.
  • अगर बस में सवार किसी व्यक्ति को कोई शिकायत करनी हो, तो वो सार्वजनिक शिकायत प्रणाली का सहारा ले सकता है और अपनी शिकायत कर सकता है.
  • महिलाओं की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए इन सभी बसों में एक पैनिक बटन भी लगाया गया है. ताकि अगर किसी महिला को कोई परेशानी हो तो वो ये पैनिक बटन दबा दे.
  • इन बसों की टिकट मोबाइल फोन और ऑनलाइन के जरिए भी बुक की जा सकती है.

योजना से जुड़ी अन्य जानकारी

  • अर्बन डेवलपमेंट एंड हाउसिंग डिपार्टमेंट को इस स्कीम को सही से लागू करने की जिम्मेदारी दी गई है और ये डिपार्टमेंट ये भी सुनिश्चित करेगा कि शहरों के अंदर और बाहरी इलाकों में इस किफायती बस सेवा को प्रदान किया जा सके.
  • इस योजना को “अटल मिशन फॉर रेजुवेनशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन स्कीम” के अंतर्गत चलाया गया है और स्थानीय निकायों, राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा मिलकर इस स्कीम को ऑपरेट किया जाएगा.

इस स्कीम के लॉन्च होने से अब मध्य प्रदेश राज्य के लोगों को अच्छी ट्रांसपोर्टेशन सुविधा मिल सकेगी और ये लोग बिना किसी दिक्कत के एक शहर से दूसरे शहर में जा सकेंगे.

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Join whatsapp for latest update

Team Digital Education Portal

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content