education

हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूलों में कल 18 दिसंबर को होगी पालक शिक्षक बैठक शिक्षकों को एम शिक्षा मित्र पर देनी होगी हाजिरी – स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 18 दिसंबर से High school higher secondary school की कक्षा 10वीं एवं 12वीं नियमित रूप से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उपलब्ध नामांकन एवं अध्यापन कक्ष के अनुसार कक्षा नौवीं एवं 11वीं की कक्षाएं भी नियमित रूप से संचालित करने का निर्णय स्कूल स्तर से लिया जा सकेगा। इसी क्रम में विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार 18 दिसंबर को शिक्षक पालक संघ पैरंट टीचर मीटिंग आयोजित की जावेगी।

कक्षा वार अलग-अलग समय पर होगी मीटिंग

स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी पत्र के अनुसार निर्देशित किया है कि संस्था प्रधान प्राचार्य कक्षा वार पालको एवं बच्चों को अलग-अलग निर्धारित समय पर आमंत्रित करें। साथ ही कोरोना संक्रमण की गाइडलाइन एवं भारत सरकार द्वारा जारी एसपी का पालन किया जाना सुनिश्चित करें।

अनुपस्थित पालकों से ऑनलाइन की जाएगी चर्चा

पीटीएम पैरंट टीचर मीटिंग में अनुपस्थित पालकों से ऑनलाइन चर्चा की जा कर स्कूलों के नियमित संचालन में बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

इन मुद्दों पर की जाएगी पालको से चर्चा

पीटीएम पालक शिक्षक संघ की बैठक में स्कूल के कक्षा अध्यापकों द्वारा पालकों से निम्नलिखित मुद्दों पर चर्चा की जावेगी –

  • 18 दिसंबर से कक्षा 10वीं एवं 12वीं के नियमित संचालन मैं बच्चों की सहभागिता।
  • बच्चों बच्चों को नियमित स्कूल भेजने के संबंध में पालकों से सहमति पत्र प्राप्त करना।
  • पूर्व पूर्व में दिए गए सहमति पत्र को मान्य किया जावेगा फिर से सहमति पत्र लेने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • बच्चों बच्चों के रिवीजन टेस्ट एवं प्राप्त अंकों के बारे में विस्तृत चर्चा।
  • आगामी आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी को लेकर चर्चा।
  • बच्चों को ऑफलाइन एवं ऑनलाइन मोड में पढ़ने तथा पढ़ाने पर विमर्श।
  • संस्था संस्था द्वारा संचालित शैक्षिक गतिविधियों पर चर्चा ।

स्कूलों के निरीक्षण हेतु दल गठित

कोरोना संक्रमण के कारण स्कूलों के लगातार बंद रहने से बच्चों की पढ़ाई काफी प्रभावित हुई है। अब मात्र 3 से 4 महीने के अंत समय में 10वीं एवं 12वीं के कोर्स को पूर्ण करना, अपने आप में एक चुनौती होगी । ऐसे समय में कक्षाएं नियमित रूप से संचालित हो एवं शिक्षक तथा विद्यार्थी की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा अधिकारियों का दल गठित किया गया है। इस दल में जिला स्तरीय अधिकारी होंगे जिन्हें स्कूलों के निरीक्षण की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

निरीक्षण अधिकारियों द्वारा प्रतिदिन 5 विद्यालयों से वीडियो कॉल के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण कर शिक्षकों एवं विद्यार्थियों से फीडबैक लिया जाना होगा। निरीक्षण का ऑनलाइन वीडियो का स्क्रीनशॉट भी विमर्श पोर्टल पर अपलोड करेंगे एवं आवश्यक निरीक्षण प्रपत्र की पूर्ति करेंगे।

एम शिक्षा मित्र पर देनी होगी शिक्षकों को हाजिरी

शिक्षकों की नियमित उपस्थिति को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा एम शिक्षा मित्र पर शिक्षकों की ऑनलाइन हाजरी अनिवार्य होगी। साथ ही शाला में उपस्थित होने वाले बच्चों की संख्या भी एम शिक्षा मित्र के माध्यम से दर्ज होगी एवं उनकी भी ऑनलाइन उपस्थिति होगी।

Join whatsapp for latest update
20201217 152053
हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूलों में कल 18 दिसंबर को होगी पालक शिक्षक बैठक शिक्षकों को एम शिक्षा मित्र पर देनी होगी हाजिरी - स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश 8
20201217 152056
हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूलों में कल 18 दिसंबर को होगी पालक शिक्षक बैठक शिक्षकों को एम शिक्षा मित्र पर देनी होगी हाजिरी - स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश 9

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content