educationEducational Newsvacancy

नया साल, नौकरीदार…: MP में 2022 में 26 हजार सरकारी पोस्ट भरी जाएंगी; सबसे ज्यादा नौकरियां ट्राइबल, पुलिस और शिक्षा विभाग में Digital Education Portal

नया साल युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का सपना पूरा करने वाला होगा। मध्य प्रदेश में 2022 में 26 हजार से ज्यादा सरकारी नौकरियां मिलने वाली हैं। हाउस कीपर, इलेक्ट्रीशियन, फिल्टर मैन, सोशल वर्कर, पुलिस कॉन्स्टेबल, टीचर, डीपीओ, व्याख्याता, चिकित्सा अधिकारी से लेकर वैज्ञानिक, डिप्टी कलेक्टर और DSP के पदों की भर्ती होने वाली है। ये परीक्षाएं मप्र प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी), MPPSC व एमपी एनसीएल समेत अन्य में अलग-अलग पदों के लिए भर्ती की जाएगी। इसके अलावा, सेना भर्ती रैली के भी आयोजन किए जा सकते हैं। पीएससी और प्रोफेशनल बोर्ड की तरफ से कुछ पदों की भर्ती की आवेदन प्रक्रिया भी दिसंबर से शुरू कर दी गई है।

Digital Education Portal ने नए साल में रोजगार के कितने अवसर प्रदेश के युवाओं व बेरोजगारों को मिलेंगे, इसे लेकर जानकारी जुटाई। एमपी पीएससी के जरिए ही 1598 पदों में नए साल में भर्ती की जाएगी। इसके आवेदन से लेकर भर्ती परीक्षा, इंटरव्यू व ट्रेनिंग- पोस्टिंग की प्रक्रिया होगी। इसके अलावा सबसे बड़े स्तर पर मप्र प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के जरिए 23107 अलग-अलग पदों पर भर्ती की जाएगी। कुछ भर्तियों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, कुछ की जनवरी से आरंभ होगी। इसके अलावा कोल इंडिया सिंगरौली के एसपी एनसीएल में भी फिल्टर से लेकर 1295 अलग-अलग पदों पर भर्ती की जाएगी।

हो जाइए तैयार… अप्रैल-मई में 70 फीसदी भर्ती परीक्षा

नए साल में अलग-अलग पदों की भर्ती के लिए अप्रैल-मई माह में सबसे ज्यादा परीक्षा आयोजित की जाएगाी। इसमें राज्य सेवा परीक्षा 2021 में 282 पद और राज्य वन सेवा 2021 में 63 पदों की भर्ती परीक्षा 24 अप्रैल 2022 होगी। आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी के 692 पदों के लिए अप्रैल, होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी 43 पद, यूनानी चिकित्सा अधिकारी 44 पद, संपदा अधिकारी मप्र हाऊसिंग बोर्ड 11 पद और व्याख्याता मनोविज्ञान जेल विभाग एक पद के लिए अप्रैल-मई में परीक्षा होगाी।

उप पुलिस अधीक्षक रेडियो के 15 पद की एग्जाम मई में, राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा (21 पद) जून में, वेटनरी असिस्टेंट सर्जन के 129 पदों की परीक्षा मई व कम्प्यूटर प्रोग्रामर दो पद की भी मई में आयोजित की जाएगी।

प्रोफेशनल बोर्ड की भर्ती एग्जाम जनवरी से शुरू, सबसे ज्यादा नौकरियां यहीं

मप्र प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) की तरफ से 8 जनवरी 2022 में पुलिस आरक्षक के 4000 पदों की भर्ती परीक्षा आोजित की जाएगी। इसके बाद प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 के 4000 पदों के अलावा 11556 पदों की भर्ती परीक्षा 5 मार्च से शुरू होगी। ग्रामीण उद्यान विकास अधिकारी के 187 पद, विधि और विधायी कार्य विभाग में सहायक ग्रेड-3, स्टेनो टाइपिस्ट, स्टेनोग्राफर के कुल 638 पदों की परीक्षा अप्रैल में, मप्र हाऊसिंग बोर्ड में सब इंजीनियर के कुल 227 पदों की परीक्षा अप्रैल में, जिला प्रबंधक कृषि के 50 पदों की परीक्षा अप्रैल-मई में, सहकारिता एवं पंजीयन विभाग में जूनियर अकाउंट ऑफिसर के 85 पदों की परीक्षा मई में, राज्य डे ग्रामीण आजीविका मिशन में अलग-अलग कुल 472 पदों की परीक्षा मई में, कौशल विकास संचालनालय जबलपुर में 302 पदों के लिए मई और खाद्य सुरक्षा नियंत्रक विभाग में 13 पदों के लिए भर्ती एग्जाम मई में होंगे।

Join whatsapp for latest update

इसके अलावा एसपी एनसीएल सिंगरौली में फिल्टर-685, इलेक्ट्रिशियन- 430, मैकैनिक- 92 और वेंडर- 88 पदों की भर्ती भी मार्च-अप्रैल के दौरान की जाएगी। इसके अलावा फरवरी से सितंबर के दौरान आर्मी की तरफ से भी प्रदेश में भर्ती रैली आयोजित की जा सकती है। इसके जरिए भी प्रदेश के 2000 से ज्यादा युवाओं को नौकरी मिलेगी।

3 1641004946

पहली बार पीएससी ने 2021 में 25 से ज्यादा भर्ती के विज्ञापन निकाले

Join telegram

मप्र लोक सेवा आयोग (एमपी पीएससी) के अफसरों के अनुुसार इस साल 2021 के अंतिम माह के दौरान सबसे ज्यादा अलग-अलग विभागों में भर्ती के लिए विज्ञापन निकाले गए हैं। यह पहली बार है कि पीएससी ने इस साल अलग-अलग पदों में भर्ती के लिए 25 से ज्यादा आवेदन के लिए विज्ञापन निकालकर लोगों को सूचित किया।

सभी के लिए विज्ञापन और निर्देश निकाले

एमपी पीएससी के चेयरमैन राजेश लाल मेहरा ने बताया कि आयोग के जरिए 2022 में अलग-अलग पदों की भर्ती की जा रही है। इसके लिए सभी के विज्ञापन व निर्देश दिसंबर अंत तक निकाल दिए गए हैं। सबसे ज्यादा भर्ती परीक्षाएं अप्रैल-मई के दौरान आयोजित की जाएंगी। नए साल में प्रदेश के युवाओं को नौकरी के कई अवसर मिलने जा रहे हैं।

एमपी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की डायरेक्टर षणमुख प्रिया मिश्रा ने बताया कि बोर्ड की तरफ से दिसंबर से नए साल के दौरान 23 हजार से ज्यादा पदों की भर्ती परीक्षा ली जाएगी। कुछ भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। नए साल से शुरुआती 5 महीने के दौरान अधिकतर पदों के एग्जाम ले लिए जाएंगे। इसकी तैयारी कर ली गई है।

4 1641004957

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content