NEET

NTA NEET Result 2020 Live Updates : नीट 2020 के रिजल्ट और रीएग्जाम की तारीख फाइनल, जानिए कब क्या है.

NTA NEET Result 2020 Live Updates नीट 2020 के रिजल्ट और रीएग्जाम की तारीख फाइनल, जानिए कब क्या है : ntaneet.nic.in पर रजिस्ट्रेशन के बाद भरे गए विकल्पों के आधार पर, उपलब्ध सीटें, NEET रैंक, आरक्षण मानदंड और अन्य कारक, सीट आवंटन सूची काउंसलिंग के प्रत्येक दौर के बाद जारी की जाएगी। सभी कारकों को ध्‍यान में रखकर ही सीट अलॉट की जाएगी।

NTA NEET Result 2020 Live Updates: नीट 2020 के रिजल्ट और रीएग्जाम की तारीख फाइनल, जानिए कब क्या है

नीट 2020 के रिजल्ट nta neet result 2020 live updates नीट 2020 के रिजल्ट और रीएग्जाम की तारीख फाइनल, जानिए कब क्या है : ntaneet. Nic. In पर रजिस्ट्रेशन के बाद भरे गए विकल्पों के आधार पर, उपलब्ध सीटें, neet रैंक, आरक्षण मानदंड और अन्य कारक, सीट आवंटन सूची काउंसलिंग के प्रत्येक दौर के बाद जारी की जाएगी। सभी कारकों को ध्‍यान में रखकर ही सीट अलॉट की जाएगी।
Nta Neet Result 2020 Live Updates : नीट 2020 के रिजल्ट और रीएग्जाम की तारीख फाइनल, जानिए कब क्या है. 11

नीट 2020 के रिजल्ट केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि एग्‍जाम के रिजल्‍ट इसी सप्‍ताह जारी किए जाएंगे। उन्‍होनें ट्वीट में रिजल्‍ट जारी होने की डेट भी बताई है। रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in तथा nta.nic.in पर 16 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडिडेट्स अपना स्कोर चेक कर पाएंगे। NEET में कम से कम 50 पर्सेंटाइल स्कोर करने वालों को पास माना जाएगा, हालांकि मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। परिणाम घोषित होने के बाद काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। जिन उम्मीदवारों को सीट मिलेगी उन्हें निर्धारित तिथि और समय से पहले आवंटित कॉलेज को रिपोर्ट करना होगा। सत्यापन के लिए उन्हें सभी आवश्यक दस्तावेज भी कॉलेज में ले जाने होंगे। भरे गए विकल्पों के आधार पर, उपलब्ध सीटें, NEET रैंक, आरक्षण मानदंड और अन्य कारक, सीट आवंटन सूची काउंसलिंग के प्रत्येक दौर के बाद जारी की जाएगी। सभी कारकों को ध्‍यान में रखकर ही सीट अलॉट की जाएगी।

NEET Result 2020 Date (Out): Download NTA NEET Score Card, Merit List, Cutoff here(Opens in a new browser tab)

Neet result 2020 live updates: केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि एग्‍जाम के रिजल्‍ट इसी सप्‍ताह जारी किए जाएंगे। उन्‍होनें ट्वीट में रिजल्‍ट जारी होने की डेट भी बताई है। रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट ntaneet. Nic. In तथा nta. Nic. In पर 16 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडिडेट्स अपना स्कोर चेक कर पाएंगे। neet में कम से कम 50 पर्सेंटाइल स्कोर करने वालों को पास माना जाएगा, हालांकि मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। परिणाम घोषित होने के बाद काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। जिन उम्मीदवारों को सीट मिलेगी उन्हें निर्धारित तिथि और समय से पहले आवंटित कॉलेज को रिपोर्ट करना होगा। सत्यापन के लिए उन्हें सभी आवश्यक दस्तावेज भी कॉलेज में ले जाने होंगे। भरे गए विकल्पों के आधार पर, उपलब्ध सीटें, neet रैंक, आरक्षण मानदंड और अन्य कारक, सीट आवंटन सूची काउंसलिंग के प्रत्येक दौर के बाद जारी की जाएगी। सभी कारकों को ध्‍यान में रखकर ही सीट अलॉट की जाएगी।

How to download score card

  • स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं।
  • स्टेप 2: होम पेज पर, डाउनलोड रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3: अब रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर दर्ज करें।
  • स्टेप 4: एनटीए नीट रिजल्ट 2020 कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • स्टेप 5: इसे डाउनलोड करें, और आगे के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट लें।

NTA NEET 2020 Result: NEET 2020 कट-ऑफ स्‍कोर

प्रवेश के लिए NEET 2020 कट-ऑफ अंतिम रैंक है जिस पर उम्मीदवार को किसी विशेष मेडिकल / डेंटल कॉलेज में प्रवेश दिया जाएगा। कई कारकों के आधार पर हर साल कट-ऑफ में बदलाव होता है। रिजल्‍ट के साथ NEET 2020 कट-ऑफ घोषित किया जाएगा। हालांकि, उम्मीदवार संदर्भ के लिए शीर्ष 10 मेडिकल कॉलेजों के पिछले वर्ष के एनईईटी कट-ऑफ की जांच कर सकते हैं।

NTA NEET 2020 Result: कट-ऑफ में इस साल हो सकता है बदलाव

हम पिछले वर्षों की तुलना में कट-ऑफ में कुछ बदलावों की उम्मीद कर रहे हैं। यह काउंसलिंग प्रक्रिया को भी प्रभावित कर सकता है। हालांकि, छात्रों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। वे अभी भी NEET 2019 कट-ऑफ सूची का उपयोग करके अपनी रैंकिंग का अनुमान लगा सकते हैं।

NTA NEET 2020 Result: कैसे तय किया जाता है कट-ऑफ स्‍कोर

NEET 2020 कट-ऑफ को रिजल्‍ट की घोषणा के साथ ही घोषित किया जाएगा। पिछले रुझानों के अनुसार, कट-ऑफ की गणना आमतौर पर विभिन्न कारकों के आधार पर की जाती है जैसे कि परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की संख्या, परीक्षा का कठिनाई का स्तर तथा छात्रों का समग्र प्रदर्शन आदि।

NTA NEET 2020 Result: इतने छात्रों ने दी है परीक्षा

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, COVID-19 महामारी के मद्देनजर सख्त सावधानियों के बीच लगभग 90 फीसदी उम्मीदवार मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए। इस साल, NEET के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया था।

Join whatsapp for latest update

NEET 2020 Result: नीट 2020 के रिजल्ट कट-ऑफ स्‍कोर

प्रवेश के लिए NEET 2020 कट-ऑफ अंतिम रैंक है जिस पर उम्मीदवार को किसी विशेष मेडिकल / डेंटल कॉलेज में प्रवेश दिया जाएगा। कई कारकों के आधार पर हर साल कट-ऑफ में बदलाव होता है। रिजल्‍ट के साथ NEET 2020 कट-ऑफ घोषित किया जाएगा। हालांकि, उम्मीदवार संदर्भ के लिए शीर्ष 10 मेडिकल कॉलेजों के पिछले वर्ष के एनईईटी कट-ऑफ की जांच कर सकते हैं।

NEET answer key 2020 released by NTA, check here(Opens in a new browser tab)

Join telegram

NEET 2020 Result: केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए NEET 2020 काउंसलिंग मानदंड

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में एडमिशन के लिए सभी क्‍वालिफाइड उम्मीदवार काउंसलिंग के लिए पात्र होंगे जो NEET 2020 काउंसलिंग के लिए पात्र हैं। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) में एडमिशन के लिए जिन उम्मीदवारों ने पिछले तीन वर्षों से विश्वविद्यालय के स्कूल से पढ़ाई की है, उन्हें 50 प्रतिशत संस्थागत आरक्षण होगा। सभी NEET क्‍वालिफाइड उम्मीदवार शेष 50 प्रतिशत सीटों के लिए पात्र होंगे।दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में ऑल इंडिया 15 प्रतिशत सीटों का कोटा रहता है और दिल्ली में कक्षा 11वीं और 12वीं की पढ़ाई करने वाले उम्मीदवार केवल 85 प्रतिशत संस्थागत कोटे की सीटों के लिए पात्र होंगे।

रीएग्जाम की तारीख फाइनल: महाराष्‍ट्र सरकार ने खत्‍म किया 70:30 फॉर्मूला

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 70:30 क्षेत्र-वार सूत्र की शुरुआत की थी। सूत्र के अनुसार मेडिकल कॉलेजों में 70 फीसदी स्थानीय और बाकी राज्यों के लिए 30 फीसदी आरक्षण था। सरकार ने अब यह फॉर्मूला खत्‍म कर दिया

नीट 2020 के रिजल्ट दो बार स्‍थगित की गई परीक्षा

इससे पहले, NEET-UG परीक्षा 3 मई को होनी थी मगर इसे 26 जुलाई के लिए स्‍थगित कर दिया गया। अंत में परीक्षा को दोबारा स्‍थगित कर 13 सितंबर को आयोजित किया गया। परीक्षा के रिजल्‍ट 16 अक्‍टूबर को जारी किए जाएंगे।

नीट 2020 के रिजल्ट कट-ऑफ में इस साल हो सकता है बदलाव

हम पिछले वर्षों की तुलना में कट-ऑफ में कुछ बदलावों की उम्मीद कर रहे हैं। यह काउंसलिंग प्रक्रिया को भी प्रभावित कर सकता है। हालांकि, छात्रों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। वे अभी भी NEET 2019 कट-ऑफ सूची का उपयोग करके अपनी रैंकिंग का अनुमान लगा सकते हैं।

21:37 (IST)
12 OCT 2020

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2020: 4269 आरक्षक भर्ती ऑनलाइन फॉर्म(Opens in a new browser tab)

राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) 2020 के रिजल्‍ट राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आधिकारिक वेबसाइटों ntaneet.nic.in और nta.ac.in पर 16 अक्‍टूबर को घोषित किए जाएंगे। NEET परीक्षा 13 सितंबर को भारत के विभिन्न शहरों में 3,843 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

21:12 (IST)
12 OCT 2020

रीएग्जाम की तारीख फाइनल: कैसे तय किया जाता है कट-ऑफ स्‍कोर

NEET 2020 कट-ऑफ को रिजल्‍ट की घोषणा के साथ ही घोषित किया जाएगा। पिछले रुझानों के अनुसार, कट-ऑफ की गणना आमतौर पर विभिन्न कारकों के आधार पर की जाती है जैसे कि परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की संख्या, परीक्षा का कठिनाई का स्तर तथा छात्रों का समग्र प्रदर्शन आदि।

20:49 (IST)
12 OCT 2020

पॉलिटेक्निक कॉलेज भर्ती : एचओडी के 111 पदों पर भर्ती अभी करें आवेदन कैसे और कहां करेंगे आवेदन जानने के लिए पड़े पूरी पोस्ट(Opens in a new browser tab)

NTA NEET Result 2020: पहले अलग अलग होती थी मेडिकल की परीक्षा

पहले NEET, AIIMS और JIPMER अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाएं होती थीं। बाद में सभी को बंद करके केवल NEET परीक्षा को मेडिकल कोर्सेज़ में दाखिले के लिए एकलौती परीक्षा बना दिया गया।

20:20 (IST)
12 OCT 2020

अमेजन इंडिया ने किया 100,000 पदों पर भर्ती का ऐलान, ऐसे करें जॉब के लिए अप्लाय(Opens in a new browser tab)

NTA NEET Result 2020: MBBS और BDS के लिए काउंसलिंग

रिजल्‍ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए आवेदन करना होगा। जबकि सभी मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश NEET 2020 के माध्यम से होता है, MBBS और BDS काउंसलिंग एक साथ और आयुष पाठ्यक्रम के लिए अलग से आयोजित की जाती है।

19:59 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET Result 2020: प्रोविजनल आंसर की हो चुकी है जारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2020) की आंसर की 26 सितंबर को जारी कर दी है। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार सभी सेटों के लिए आंसर की (E1- E6, F1-F6, G1-G6, H1-H6) डाउनलोड कर चेक कर सकते हैं। NTA ने छात्रों की रिस्‍पांस शीट भी जारी कर दी है।

19:30 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET Result 2020: इतना स्‍कोर होता है जरूरी रीएग्जाम की तारीख फाइनल

नीट 2020 के रिजल्ट कट-ऑफ न्यूनतम अर्हताप्राप्त प्रतिशत और प्राप्तांक है जो परीक्षा पास करने के लिए प्राप्त किया जाना चाहिए। प्रवेश परीक्षा के लिए सुरक्षित की जाने वाली कट-ऑफ प्रतिशताइल सूचना विवरणिका के माध्यम से जारी की गई है।

19:04 (IST)
12 OCT 2020

रीएग्जाम की तारीख फाइनल कट-ऑफ न्यूनतम अर्हताप्राप्त प्रतिशत और प्राप्तांक है जो परीक्षा पास करने के लिए प्राप्त किया जाना चाहिए। प्रवेश परीक्षा के लिए सुरक्षित की जाने वाली कट-ऑफ प्रतिशताइल सूचना विवरणिका के माध्यम से जारी की गई है।
Nta Neet Result 2020 Live Updates : नीट 2020 के रिजल्ट और रीएग्जाम की तारीख फाइनल, जानिए कब क्या है. 12

NTA NEET Result 2020: समय पर करना होगा कॉलेज में रिपोर्ट

जिन उम्मीदवारों को सीट मिलेगी उन्हें निर्धारित तिथि और समय से पहले आवंटित कॉलेज को रिपोर्ट करना होगा। सत्यापन के लिए उन्हें सभी आवश्यक दस्तावेज भी कॉलेज में ले जाने होंगे।

18:43 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET Result 2020: कैसे होगा सीट अलॉटमेंट

भरे गए विकल्पों के आधार पर, उपलब्ध सीटें, NEET रैंक, आरक्षण मानदंड और अन्य कारक, सीट आवंटन सूची काउंसलिंग के प्रत्येक दौर के बाद जारी की जाएगी। सभी कारकों को ध्‍यान में रखकर ही सीट अलॉट की जाएगी। रीएग्जाम की तारीख फाइनल

18:11 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET Result 2020: करनी होगी च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग

रजिस्‍ट्रेशन के बाद, उम्मीदवारों को उन कॉलेजों और सिलेबस को सेलेक्‍ट करने का मौका दिया जाएगा जिनमें वे प्रवेश लेना चाहते हैं। उम्मीदवारों को उनके द्वारा चिह्नित प्राथमिकताओं के आधार पर सीटें आवंटित की जाएंगी।

17:39 (IST)
12 OCT 2020

रीएग्जाम की तारीख फाइनल: फीस जमा करने पर ही पूरा होगा रजिस्‍ट्रेशन

रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए, उम्मीदवारों को एक रजिस्‍ट्रेशन और ट्यूशन शुल्क का भुगतान करना होगा। सामान्य कैटेगरी के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुल्क रु 1000, जबकि SC/ST/OBC के लिए यह रु 500 निर्धाारित है।

17:12 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET Result 2020: NEET 2020 काउंसलिंग के लिए करना होगा रजिस्‍ट्रेशन

NEET क्‍वालिफाइड उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर खुद को रजिस्‍टर करना होगा। रजिस्‍ट्रेशन के दौरान, उम्‍मीदवारों को अपना व्यक्तिगत, शैक्षणिक, NEET रिजल्‍ट, कॉन्‍टैक्‍ट डीटेल्‍स और अन्य पूछे गए विवरण भरने होंगे।

16:48 (IST)
12 OCT 2020

UPSRTC भर्ती 2020 : यूपी परिवहन विभाग में 21700 पदों पर नई भर्ती की तैयारी(Opens in a new browser tab)

NTA NEET Result 2020: यहां जारी किए जाएंगे रिजल्‍ट

रिजल्ट ntaneet.nic.in पर उपलब्ध होगा। छात्रों को रिजल्ट चेक करने के लिए एडमिट कार्ड पर लिखा अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा। छात्र पुन: परीक्षा के बाद अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे।

16:04 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET Result 2020: शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल निशंक ने भी अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से सूचित किया है कि एग्‍जाम के रिजल्‍ट 16 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।



15:23 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET Result 2020: कब जारी किया जाएगा रिजल्‍ट

रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट पर 16 अक्‍टूबर को जारी किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है कि रिजल्‍ट शुक्रवार को जारी किए जाएंगे।

14:57 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET Result 2020: अपने आंसर्स का कर सकते हैं मिलान

NEET के परीक्षार्थी NEET 2020 OMR शीट की मदद से उत्तर कुंजी से चिह्नित अपने उत्तरों को मिलान कर सकते हैं। एजेंसी ने उम्‍मीदवारों की रिस्‍पांस शीट और आंसर की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की थी।

14:33 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET Result 2020: NTA ने दिया था ये मौका

Nta neet result 2020: nta ने दिया था ये मौका
Nta Neet Result 2020 Live Updates : नीट 2020 के रिजल्ट और रीएग्जाम की तारीख फाइनल, जानिए कब क्या है. 13

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर NEET 2020 एग्‍जाम की कैंडिडेट्स की रिकॉर्ड की गई OMR शीट की स्कैन कॉपी जारी की थी। उम्मीदवार 07 अक्‍टूबर शाम 6 बजे तक ओएमआर आंसर शीट को भी चुनौती दे सकते थे।

14:04 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET 2020 Result: ये हैं मिनिमम मार्क्‍स

NEET में कम से कम 50 पर्सेंटाइल स्कोर करने वालों को पास माना जाएगा, हालांकि मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। परिणाम घोषित होने के बाद काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। जेईई की तरह ही, NEET के लिए भी रिजल्ट जल्द ही जारी होने की उम्मीद है।

13:31 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET 2020 Result: दो बार स्‍थगित की गई परीक्षा

इससे पहले, NEET-UG परीक्षा 3 मई को होनी थी मगर इसे 26 जुलाई के लिए स्‍थगित कर दिया गया। अंत में परीक्षा को दोबारा स्‍थगित कर 13 सितंबर को आयोजित किया गया।

13:03 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET 2020 Result: पहले अलग अलग होती थी मेडिकल की परीक्षा

पहले NEET, AIIMS और JIPMER अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाएं होती थीं। बाद में सभी को बंद करके केवल NEET परीक्षा को मेडिकल कोर्सेज़ में दाखिले के लिए एकलौती परीक्षा बना दिया गया।

12:30 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET 2020 Result: इतने सेंटर्स पर ली गई है परीक्षा

राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) 2020 के रिजल्‍ट राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आधिकारिक वेबसाइटों ntaneet.nic.in और nta.ac.in पर कभी भी घोषित किए जा सकते हैं। NEET परीक्षा 13 सितंबर को भारत के विभिन्न शहरों में 3,843 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

NTA NEET 2020 Result: फीस जमा करने पर ही पूरा होगा रजिस्‍ट्रेशन

रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए, उम्मीदवारों को एक रजिस्‍ट्रेशन और ट्यूशन शुल्क का भुगतान करना होगा। सामान्य कैटेगरी के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुल्क रु 1000, जबकि SC/ST/OBC के लिए यह रु 500 निर्धाारित है।

11:26 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET 2020 Result: कैसे होगा सीट अलॉटमेंट

भरे गए विकल्पों के आधार पर, उपलब्ध सीटें, NEET रैंक, आरक्षण मानदंड और अन्य कारक, सीट आवंटन सूची काउंसलिंग के प्रत्येक दौर के बाद जारी की जाएगी। सभी कारकों को ध्‍यान में रखकर ही सीट अलॉट की जाएगी।

11:02 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET 2020 Result: NEET 2020 कट-ऑफ स्‍कोर

प्रवेश के लिए NEET 2020 कट-ऑफ अंतिम रैंक है जिस पर उम्मीदवार को किसी विशेष मेडिकल / डेंटल कॉलेज में प्रवेश दिया जाएगा। कई कारकों के आधार पर हर साल कट-ऑफ में बदलाव होता है। रिजल्‍ट के साथ NEET 2020 कट-ऑफ घोषित किया जाएगा। हालांकि, उम्मीदवार संदर्भ के लिए शीर्ष 10 मेडिकल कॉलेजों के पिछले वर्ष के एनईईटी कट-ऑफ की जांच कर सकते हैं।

10:39 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET 2020 Result LIVE Updates: 3800 सेंटर्स पर हुई परीक्षा

इस साल NEET 2020 की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की गई थी. रजिस्टर उम्मीदवारों की कुल संख्या में से लगभग 90 प्रतिशत उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे. इस साल ये परीक्षा देश भर में 3,800 से अधिक केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

10:08 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET 2020 Result LIVE Updates: पहले अलग अलग होती थी मेडिकल की परीक्षा

पहले NEET, AIIMS और JIPMER अलग-अलग मेडिकल प्रवेश परीक्षाएं होती थीं। बाद में सभी को बंद करके केवल NEET परीक्षा को मेडिकल कोर्सेज़ में दाखिले के लिए एकलौती परीक्षा बना दिया गया।

09:24 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET 2020 Result LIVE Updates: 29 सितंबर को जारी हुई थी आंसर की

नीट प्रश्नपत्र जारी किए जाने से पहले आंसर की 29 सितंबर जारी कर दी थी जिससे कि छात्र अपनी आपत्ति दर्ज करा सकें। नीट 2020 के प्रश्नपत्र विभिन्न भाषाओं जैसे-अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, मराठी, तेलेगु, गुजराती, तमिल, बंगाली, असमी और कन्नड़ में जारी किया गया।

08:37 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET Result 2020 Live Updates: MBBS और BDS के लिए काउंसलिंग

रिजल्‍ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए आवेदन करना होगा। जबकि सभी मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश NEET 2020 के माध्यम से होता है, MBBS और BDS काउंसलिंग एक साथ और आयुष पाठ्यक्रम के लिए अलग से आयोजित की जाती है।

08:21 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET 2020 Result LIVE Updates: इतने छात्रों ने दी है परीक्षा

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, COVID-19 महामारी के मद्देनजर सख्त सावधानियों के बीच लगभग 90 फीसदी उम्मीदवार मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए। इस साल, NEET के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया था।

07:58 (IST)
12 OCT 2020

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, covid-19 महामारी के मद्देनजर सख्त सावधानियों के बीच लगभग 90 फीसदी उम्मीदवार मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए। इस साल, neet के लिए कुल 15. 97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया था।
Nta Neet Result 2020 Live Updates : नीट 2020 के रिजल्ट और रीएग्जाम की तारीख फाइनल, जानिए कब क्या है. 14

NEET 2020 Result LIVE Updates: समय पर करना होगा कॉलेज में रिपोर्ट

जिन उम्मीदवारों को सीट मिलेगी उन्हें निर्धारित तिथि और समय से पहले आवंटित कॉलेज को रिपोर्ट करना होगा। सत्यापन के लिए उन्हें सभी आवश्यक दस्तावेज भी कॉलेज में ले जाने होंगे।

07:36 (IST)
12 OCT 2020

80,005 MBBS में, 26,949 BDS और आयुष में 52,720 सीटें

NEET 2020 के परिणाम के आधार पर, NEET कट-ऑफ 2020 को पूरा करने वाले छात्रों को 80,005 MBBS में प्रवेश दिया जाएगा; 26,949 BDS; 52,720 आयुष; और भारत में मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में 525 BVSc और एएच सीटें।

07:26 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET 2020 Result LIVE Updates: ये हैं मिनिमम मार्क्‍स

NEET में कम से कम 50 पर्सेंटाइल स्कोर करने वालों को पास माना जाएगा, हालांकि मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। परिणाम घोषित होने के बाद काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। जेईई की तरह ही, NEET के लिए भी रिजल्ट जल्द ही जारी होने की उम्मीद है।

07:15 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET 2020 Result LIVE Updates: ऐसा था बॉयोलॉजी का पेपर

NEET 2020 के उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया के अनुसार, छात्रों को बॉयोलोजी का पेपर अन्य विषयों की तुलना में थोड़ा आसान लगा। NEET 2020 बायोलॉजी के कुछ प्रश्न हालांकि कठिन भी थे। सब्‍जेक्‍ट टीचर्स के अनुसार बॉयोलॉजी के 53.33% प्रश्न आसान थे और बाकी मॉडरेट थे।

07:11 (IST)
12 OCT 2020

NTA NEET 2020 Result: इतना स्‍कोर होता है जरूरीकट-ऑफ न्यूनतम अर्हता

प्राप्त प्रतिशत और प्राप्तांक है जो परीक्षा पास करने के लिए प्राप्त किया जाना चाहिए। प्रवेश परीक्षा के लिए सुरक्षित की जाने वाली कट-ऑफ प्रतिशताइल सूचना विवरणिका के माध्यम से जारी की गई है।

06:59 (IST)
12 OCT 2020

DMET UP आयोजित करेगा प्रवेश के लिए काउंसलिंग

चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण निदेशालय (डीएमईटी) उत्तर प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कॉलेजों द्वारा एमबीबीएस / बीडीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए काउंसलिंग आयोजित करेगा।

ताज़ा अपडेट प्राप्त करने के लिए हमे फॉलो करे

https://www.facebook.com/10th12thPassGovenmentJobIndia/

Join on Telegram https://t.me/govtnaukary

[jetpack_subscription_form show_subscribers_total=”false” button_on_newline=”false” custom_font_size=”16″ custom_border_radius=”0″ custom_border_weight=”1″ custom_padding=”15″ custom_spacing=”10″ submit_button_classes=”” email_field_classes=”” show_only_email_and_button=”true”]

Follow Us on Youtube Click Here

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content