Farmer's schemeGovt Scheme

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम नवंबर तक आती रहेगी राशि 8.67 करोड़ ऐसे करें चेक किसानों तक पहुंचे 2-2 हजार आप भी जल्दी करें रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत अब तक 8 करोड़ 67 लाख, 33 हजार 956 लोगों के बैंक अकाउंट में 2-2 हजार रुपये भेजे जा चुके हैं. छठी किश्त का पैसा 30 नवंबर तक भेजा जाता रहेगा. यह ऐसी स्कीम है जिसमें 100 फीसदी रकम केंद्र सरकार लगा रही है और इसका रजिस्ट्रेशन हमेशा खुला रहेगा. तो फिर आप क्यों देर कर रहे हैं. आप भी घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करिए और इसका लाभ लीजिए.

अगस्त से नवंबर तक के बीच भेजी जाने वाली किश्त के लाभार्थी 10 करोड़ 33 लाख तक होने की संभावना है. जैसे-जैसे डाटा वेरीफाई होता रहेगा लोगों के अकाउंट में पैसा पहुंचता रहेगा।

9 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 8.5 करोड़ लोगों के लिए पैसा रिलीज किया था. यानी उसके बाद 3 दिन में 16 लाख और लाभार्थियों तक उनके हिस्से का पैसा पहुंच गया है.

किस राज्य में कितने लोगों को मिला लाभ

>>पश्चिम बंगाल को छोड़कर अन्य सभी राज्यों के किसानों को पैसा मिल रहा है. ममता बनर्जी ने अपने राज्य को इस स्कीम से बाहर रखा हुआ है.>>सबसे ज्यादा 1,12,01,411 किसान यूपी (UP) में लाभान्वित हुए हैं. क्योंकि यह बड़ा प्रदेश है और कृषि विभाग ने बहुत तेजी से डाटा वेरीफिकेशन का काम किया है.

>>बड़ा राज्य होते हुए मध्य प्रदेश में अब तक महज 2,118 किसानों को ही छठी किश्त मिली है, जबकि वहां पर बीजेपी की सरकार है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी यहीं के हैं.

Join whatsapp for latest update

>>जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में 5,79,031 लोगों को छठी किश्त का पैसा मिल चुका है. जबकि राजस्थान में 30,11,471 किसानों को फायदा पहुंचा है.

>>बिहार में 7,12,904 लोगों को पैसा मिला है. जबकि महाराष्ट्र के 34,91,698 किसानों को छठी किश्त के 2-2 हजार रुपये मिल चुके हैं.

Join telegram

दो दिन में 1 लाख किसानों को मिलेगा पशु किसान क्रेडिट कार्ड

20 महीने पुरानी योजना

किसानों (Farmers) को आर्थिक मदद करने के लिए PM Kisan सम्मान निधि योजना को औपचारिक तौर पर 24 फरवरी 2019 को शुरू किया गया था. हालांकि इसकी अनौपचारिक शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को ही हो गई थी. इसके तहत हर किसान परिवार को साल में 6000 रुपये की मदद दी जाती है.

ऐसे चेक करें स्टेटस

>>अगर आपको लिस्ट में अपना नाम चेक करना है तो आप सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.

>>इस वेबसाइट पर ‘फार्मर कार्नर’ पर जाकर अपने आधार या मोबाइल नंबर के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपको पैसा मिला है या नहीं.

पैसा नहीं आया है तो क्या करें

अगर आपके अकाउंट में पैसा नहीं आया है. स्टेटस में एफटीओ (FTO-Fund Transfer Order) भी लिखा नहीं आ रहा है तो समझिए कि आपके रिकॉर्ड में कुछ गड़बड़ी है. पीएम किसान की ऑफीशियल साइट पर जाकर अपने नाम और आधार में लिखी स्पेलिंग चेक करें. आधार वेरीफिकेशन से पहले पैसा नहीं आता. गलती को दुरुस्त करवा देंगे तो पैसा आना शुरू हो जाएगा.

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content