educationEducational News

Pm Shri Schools (Pm Schools for Rising India) 14500 स्कूलों का कायाकल्प करेगी मोदी सरकार

Pm Shri Schools (Pm Schools for Rising) : ₹27360 करोड़ लगाकर 14500 स्कूलों का कायाकल्प करेगी मोदी सरकार, 18 लाख छात्रों को होगा फायदा: PM SHRI योजना को मिली मंजूरी, 5 साल में दिखेगा असर

Pm Shri Schools (Pm Schools for Rising India) केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार (7 सितंबर 2022) को बड़ा फैसला लेते हुए प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (PM SHRI) योजना को मंजूरी दी। इस योजना के तहत 14500 स्कूलों का कायाकल्प किया जाएगा। पुराने स्कूलों को अपग्रेड करते समय आधुनिक सुंदर ढाँचे, स्मार्ट कक्षाओं, खेल सहित अन्य बुनियादी सुविधाओं पर विशेष जोर दिया जाएगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसलों के बारे में जानकारी दी है।

Pm Shri Schools (Pm Schools for Rising India) पीआईबी के मुताबिक, मंत्रिमंडल ने 14 हजार से अधिक ‘पीएम श्री स्कूलों’ (पीएम स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) की स्थापना के लिए केंद्र प्रायोजित योजना को मंजूरी दी। 5 साल की इस परियोजना की लागत 27360 करोड़ रुपए है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार, राज्य, केंद्र शासित और स्थानीय निकायों द्वारा प्रबंधित स्कूलों में से चयनित मौजूदा स्कूलों को मजबूत बनाया जाएगा। इसमें कुल 18128 करोड़ रुपए की हिस्सेदारी केंद्र की होगी। इस योजना से 18 लाख से अधिक छात्रों को लाभ होगा।

Pm shri schools (pm schools for rising india)  पीआईबी के मुताबिक, मंत्रिमंडल ने 14 हजार से अधिक ‘पीएम श्री स्कूलों’ (पीएम स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) की स्थापना के लिए केंद्र प्रायोजित योजना को मंजूरी दी। 5 साल की इस परियोजना की लागत 27360 करोड़ रुपए है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार, राज्य, केंद्र शासित और स्थानीय निकायों द्वारा प्रबंधित स्कूलों में से चयनित मौजूदा स्कूलों को मजबूत बनाया जाएगा। इसमें कुल 18128 करोड़ रुपए की हिस्सेदारी केंद्र की होगी। इस योजना से 18 लाख से अधिक छात्रों को लाभ होगा।
Pm Shri Schools (Pm Schools For Rising India) 14500 स्कूलों का कायाकल्प करेगी मोदी सरकार 11

Pm Shri Schools (Pm Schools for Rising India) इन स्कूलों का उद्देश्य न केवल संज्ञानात्मक या बौद्धिक विकास करना होगा, बल्कि प्रमुख कौशल से लैस समग्र एवं पूर्ण रूप से विकसित विद्यार्थि‍यों को तैयार करना होगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के सभी घटकों या विशेषताओं का समावेश होगा और ये आदर्श स्कूलों के रूप में कार्य करेंगे। प्रत्येक कक्षा में हर बच्चे की अच्छी शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके आलावा इस योजना के तहत मेंटरशिप प्रदान करके अन्य स्कूलों को उनके संबंधित क्षेत्रों में नेतृत्व प्रदान करेगा। साथ ही रोजगार बढ़ाने के लिए क्षेत्र कौशल परिषदों और स्थानीय उद्योगों के साथ जोड़ा जाएगा।

Chief Minister Shri Chouhan will transfer interest free amount to the accounts of rural street vendors(Opens in a new browser tab)

इसमें सोलर पैनल और एलईडी लाइट, प्राकृतिक खेती के साथ न्यूट्रीशन गार्डन, कचरा प्रबंधन, प्लास्टिक मुक्त परिसर, जल संरक्षण और संचयन, पर्यावरण की सुरक्षा से संबंधित परंपराएँ अभ्यास जैसी पर्यावरण के अनुकूल पहलुओं को भी शामिल किया जाएगा।

Pm shri schools (pm schools for rising india)  इन स्कूलों का उद्देश्य न केवल संज्ञानात्मक या बौद्धिक विकास करना होगा, बल्कि प्रमुख कौशल से लैस समग्र एवं पूर्ण रूप से विकसित विद्यार्थि‍यों को तैयार करना होगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के सभी घटकों या विशेषताओं का समावेश होगा और ये आदर्श स्कूलों के रूप में कार्य करेंगे। प्रत्येक कक्षा में हर बच्चे की अच्छी शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके आलावा इस योजना के तहत मेंटरशिप प्रदान करके अन्य स्कूलों को उनके संबंधित क्षेत्रों में नेतृत्व प्रदान करेगा। साथ ही रोजगार बढ़ाने के लिए क्षेत्र कौशल परिषदों और स्थानीय उद्योगों के साथ जोड़ा जाएगा।
Pm Shri Schools (Pm Schools For Rising India) 14500 स्कूलों का कायाकल्प करेगी मोदी सरकार 12

शिक्षक दिवस पर PM ने किया था ऐलान

बता दें कि शिक्षक दिवस (5 सितंबर 2022) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम श्री योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत 14500 स्कूलों को अपग्रेड और विकसित करने का ऐलान किया गया है। पीएम ने कहा था कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना को समाहित करते हुए ‘पीएम श्री’ स्कूल मॉडल स्कूल बनेंगे। इसमें केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों को शामिल किया जाएगा। पीएम ने कहा था कि ‘पीएम श्री’ स्कूलों में नवीनतम तकनीक, स्मार्ट कक्षाओं, खेल और आधुनिक बुनियादी सुविधाओं पर ध्यान दिया जाएगा।

Join whatsapp for latest update
बता दें कि शिक्षक दिवस (5 सितंबर 2022) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम श्री योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत 14500 स्कूलों को अपग्रेड और विकसित करने का ऐलान किया गया है। पीएम ने कहा था कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना को समाहित करते हुए ‘पीएम श्री’ स्कूल मॉडल स्कूल बनेंगे। इसमें केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों को शामिल किया जाएगा। पीएम ने कहा था कि ‘पीएम श्री’ स्कूलों में नवीनतम तकनीक, स्मार्ट कक्षाओं, खेल और आधुनिक बुनियादी सुविधाओं पर ध्यान दिया जाएगा।

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Join telegram
Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content