education

Rskmp Portal Student Add : आरएसके एमपी पोर्टल पर विद्यार्थियों को जोड़ने के लिए आया नया ऑप्शन, अब ऐसे जोड़ सकेंगे नए विद्यार्थी , प्राथमिक कक्षा पांच एवं पूर्व माध्यमिक कक्षा आठ के विद्यार्थियों का होना है सत्यापन

rskmp portal student add : मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक वार्षिक परीक्षा का आयोजन 1 अप्रैल 2022 से किया जा रहा है। मध्य प्रदेश के शासकीय स्कूलों में आयोजित होने वाली कक्षा पांच प्राथमिक एवं कक्षा 8 पूर्व माध्यमिक परीक्षाओं के लिए राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा आरएसके एमपी पोर्टल का निर्माण किया गया है एवं इस पोर्टल के माध्यम से वर्तमान में कक्षा पांचवी एवं कक्षा आठवीं के विद्यार्थियों का वेरिफिकेशन प्रक्रिया में है। विद्यार्थियों के वेरिफिकेशन के पश्चात इस पोर्टल के माध्यम से ही प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे।

Rskmp portal student add : आरएसके एमपी पोर्टल पर विद्यार्थियों को जोड़ने के लिए आया नया ऑप्शन, अब ऐसे जोड़ सकेंगे नए विद्यार्थी , प्राथमिक कक्षा पांच एवं पूर्व माध्यमिक कक्षा आठ के विद्यार्थियों का होना है सत्यापन
Rskmp.in New Student Add

नए विद्यार्थी पोर्टल पर जुड़ने में आ रही थी परेशानियां, पोर्टल पर अपडेट हुआ है नया ऑप्शन

आपको बता दें कि राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा निर्मित आरएसके एमपी पोर्टल पर विद्यार्थियों के अपडेशन प्रक्रिया में दो महत्वपूर्ण चरण है। पहले चरण में ऐसे विद्यार्थी जो कि विद्यालय में अध्ययनरत हैं एवं पोर्टल पर दिखाई दे रहे हैं उनका सत्यापन वेरीफिकेशन संस्था प्राचार्य या संस्था के अन्य शिक्षक द्वारा किया जाना है जिसमें यदि विद्यार्थी की कोई जानकारी गलत दिखाई दे रही है तो उसे त्रुटि सुधार किया जाने का प्रावधान है।

दूसरे चरण अंतर्गत ऐसे विद्यार्थी जो कि शाला में अध्ययनरत है लेकिन पोर्टल पर नहीं दिखाई दे रहे हैं उनका रजिस्ट्रेशन एमपी आरएसके पोर्टल पर किया जाना है। इसके पश्चात ऐसे विद्यार्थियों का वेरिफिकेशन होना है लेकिन पोर्टल पर समग्र आईडी दर्ज करने पर विद्यार्थी का डाटा नहीं आने के कारण नए विद्यार्थी जोड़े नहीं जा पा रहे थे। जिसके कारण समस्त जिलों में ऐसे विद्यार्थी जो कि आरएसके एमपी पोर्टल पर नहीं दिखाई दे रहे लेकिन संबंधित शालाओं में अध्ययनरत हैं, उनका रजिस्ट्रेशन नहीं होने से परीक्षा संबंधित उनकी आगामी प्रक्रिया संभावित नहीं थी।

इस संबंध में जब यह समस्या राज्य शिक्षा केंद्र के वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंची तो हाल ही में आरएसके एमपी पोर्टल पर एक नया ऑप्शन जोड़ दिया गया है। इसके बाद से नए विद्यार्थियों को आरएसके एमपी पोर्टल पर जोड़ा जा रहा है।

rskmp.in portal पर ऐसे जोड़े नए विद्यार्थी को, विभाग ने दिए दो ऑप्शन

आरएसके एमपी पोर्टल पर नया विद्यार्थी जोड़ने के लिए तकनीकी टीम द्वारा 2 ऑप्शन दिए गए हैं।

पहले ऑप्शन में राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा समस्त विकासखंड स्त्रोत समन्वयक को निर्देशित किया गया है कि वे ऐसे विद्यार्थी जो कि शालाओं में अध्ययनरत है लेकिन पोर्टल पर नहीं दिखाई दे रहे हैं उनकी जानकारी निर्धारित प्रारूप पर तैयार की जा कर भेजें ताकि इन विद्यार्थियों का डाटा ऑनलाइन पोर्टल आरएसके एमपी डॉट इन पर जोड़ा जा सके। यह कार्य करने के लिए सभी विकासखंड स्त्रोत समन्वयक बीआरसीसी को निर्देशित किया गया है। इसके लिए बकायदा समस्त विकासखंड स्त्रोत समन्वयक को दोबारा अपने विकासखंड के समस्त शाला प्रधान को इस संबंध में सूचित कर दिया गया है। लेकिन यह प्रक्रिया काफी लंबी होने के कारण अधिक समय लग सकता है

दूसरा ऑप्शन : rsk mp.in portal पर एक नया ऑप्शन जोड़ दिया गया है । जिसके माध्यम से अब संबंधित शाला प्रभारी या शाला के शिक्षक लॉगइन कर ऐसे समस्त नए विद्यार्थी को जोड़ सकेंगे जो कि विद्यालय में अध्ययनरत है लेकिन पोर्टल पर नहीं दिखाई दे रहे हैं। इसके लिए संबंधित विद्यार्थी की समग्र आईडी दर्ज कर उससे संबंधित समस्त जानकारी को भरना होगा। समस्त जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात पूर्व सावधानी के साथ ही विद्यार्थी को ऐड एवं वेरीफाई करना है।

Join whatsapp for latest update
दूसरा ऑप्शन : rsk mp. In portal पर एक नया ऑप्शन जोड़ दिया गया है । जिसके माध्यम से अब संबंधित शाला प्रभारी या शाला के शिक्षक लॉगइन कर ऐसे समस्त नए विद्यार्थी को जोड़ सकेंगे जो कि विद्यालय में अध्ययनरत है लेकिन पोर्टल पर नहीं दिखाई दे रहे हैं। इसके लिए संबंधित विद्यार्थी की समग्र आईडी दर्ज कर उससे संबंधित समस्त जानकारी को भरना होगा। समस्त जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात पूर्व सावधानी के साथ ही विद्यार्थी को ऐड एवं वेरीफाई करना है।
Rskmp Portal Student Add : आरएसके एमपी पोर्टल पर विद्यार्थियों को जोड़ने के लिए आया नया ऑप्शन, अब ऐसे जोड़ सकेंगे नए विद्यार्थी , प्राथमिक कक्षा पांच एवं पूर्व माध्यमिक कक्षा आठ के विद्यार्थियों का होना है सत्यापन 11
Rskmp portal student add : मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक वार्षिक परीक्षा का आयोजन 1 अप्रैल 2022 से किया जा रहा है। मध्य प्रदेश के शासकीय स्कूलों में आयोजित होने वाली कक्षा पांच प्राथमिक एवं कक्षा 8 पूर्व माध्यमिक परीक्षाओं के लिए राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा आरएसके एमपी पोर्टल का निर्माण किया गया है एवं इस पोर्टल के माध्यम से वर्तमान में कक्षा पांचवी एवं कक्षा आठवीं के विद्यार्थियों का वेरिफिकेशन प्रक्रिया में है। विद्यार्थियों के वेरिफिकेशन के पश्चात इस पोर्टल के माध्यम से ही प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे।
आरएसके एमपी पोर्टल नए विद्यार्थी को जोड़ना
नए विद्यार्थी को जोड़ने के लिए इन जानकारियों की होगी आवश्यकता, इस फॉर्मेट पर तैयार करें विद्यार्थियों की जानकारी
नए विद्यार्थी को जोड़ने का प्रारूप

नए विद्यार्थी को जोड़ने के लिए इन जानकारियों की होगी आवश्यकता, इस फॉर्मेट पर तैयार करें विद्यार्थियों की जानकारी

यदि आपके विद्यालय में कक्षा 5 अथवा कक्षा 8 में कोई विद्यार्थी अध्यनरत है एवं उसका नाम rskmp.in पोर्टल पर दिखाई नहीं दे रहा है तो आपको ऐसे विद्यार्थियों की निम्नानुसार जानकारी एकत्रित कर लॉगइन करके विद्यार्थी की संपूर्ण जानकारी दर्ज कर उसे जोड़ा एवं वेरीफाई किया जा सकेगा।

  • Samgra ID (विद्यार्थी का समग्र आईडी)
  • Student Name (विद्यार्थी का नाम)
  • Date of birth (विद्यार्थी की जन्म दिनांक)
  • Class (विद्यार्थी की कक्षा कक्षा पांचवी और आठवीं)
  • CWSN and cwsn Catagory (यदि विकलांगता है तो)
  • Father name (पिता का नाम)
  • Mother name (माता का नाम)
  • Gender (लिंग)
  • Category (SC ST OBC general)
  • Medium (परीक्षा का माध्यम)
  • Parents mobile number (पिता या अभिभावक का मोबाइल नंबर)
  • Remark (अन्य कोई जानकारियां यदि कोई हो)
Samgra id (विद्यार्थी का समग्र आईडी)
student name (विद्यार्थी का नाम)
date of birth (विद्यार्थी की जन्म दिनांक)
class (विद्यार्थी की कक्षा कक्षा पांचवी और आठवीं)
cwsn and cwsn catagory (यदि विकलांगता है तो)
father name (पिता का नाम)
mother name (माता का नाम)
gender (लिंग)
category (sc st obc general)
medium (परीक्षा का माध्यम)
parents mobile number (पिता या अभिभावक का मोबाइल नंबर)
remark (अन्य कोई जानकारियां यदि कोई हो)
Rsk Mp Portal New Student Add Format

नए विद्यार्थी को जोड़ते समय एवं विद्यार्थी सत्यापन के समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

यदि आप नए विद्यार्थी को आर एस के mp.in पोर्टल पर जोड़ रहे हैं तो कृपया इन बातों का अवश्य ध्यान रखें अन्यथा की स्थिति में आप परेशानी में आ सकते हैं।

Join telegram
  • नए विद्यार्थी को जोड़ने के लिए जब आप समग्र आईडी डालेंगे तो एक नया फार्म खुल कर आएगा।
  • इस फार्म पर आपको संबंधित विद्यार्थी की सभी जानकारी को सही-सही पुष्टि कर कर दर्ज करना है।
  • इसमें किसी भी प्रकार की जानकारी गलत दर्ज ना हो पाए इस बात का विशेष ध्यान रखें।
  • क्योंकि नए विद्यार्थी को जोड़ते समय add and verify (जोड़ो एवं सत्यापन करो) बटन दिया गया है।
  • जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे नया विद्यार्थी जोड़ने के साथ ही सत्यापित भी स्वतः हो जाएगा।
  • एक बार विद्यार्थी के सत्यापित वेरीफाई होने के पश्चात उसमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करने या डिलीट करने की अनुमति नहीं होती है ।
  • अतः नए विद्यार्थी को जोड़ते समय या सत्यापन करते समय कृपया प्रदर्शित होने वाली या दर्ज की जाने वाली सभी प्रविष्टियों को भली-भांति प्रकार से जांच लेवे उसके पश्चात ही नए विद्यार्थी को जोड़ें या पुराने विद्यार्थी को सत्यापित करें।
  • विद्यार्थियों के सत्यापन के पश्चात जो डाटा सत्यापन के समय दिया गया है वहीं डाटा विद्यार्थी के प्रवेश पत्र से लेकर परीक्षा परिणाम तक दर्ज होगा।
  • अतः विद्यार्थियों के सत्यापन तथा नए विद्यार्थियों को जोड़ते समय पोर्टल पर प्रदर्शित होने वाले डाटा का सत्यापन भली-भांति जांच करने के पश्चात ही करें । यदि कोई त्रुटि हो तो पहले इसे सुधार लेवे।

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content