education

💥बड़ी खबर💥 समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत संचालित वर्तमान खाते अभी नहीं होंगे बंद , पृथक से खोले जाएंगे खाते, राज शिक्षा केंद्र ने जारी किया आदेश

विदित है कि राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल द्वारा 8 जून 2021 को जारी पत्र के द्वारा समस्त जिला अधिकारियों को निर्देशित किया गया था कि वर्तमान में संचालित समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत एसएमडीसी के खातों को बंद किया जा कर नवीन प्रक्रिया के अंतर्गत राशि का अंतरण किया जाएगा। इस आदेश के आने के बाद समग्र स्कूल शिक्षा विभाग में खलबली सी मच गई थी तथा कई स्कूलों के प्राचार्य द्वारा खाते बंद होने की सूचना को लेकर ताबड़तोड़ में लंबित देयको का तत्काल भुगतान किया गया।

राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी किए नवीन निर्देश

राज्य शिक्षा केंद्र मध्य प्रदेश भोपाल द्वारा लगातार विभिन्न जिलों द्वारा चाहे जहां रहे मार्गदर्शन के अनुक्रम में नवीन निर्देश जारी किए हैं। विभिन्न जिलों द्वारा अवगत करवाया गया कि जिला अन्तर्गत संचालित समग्र शिक्षा योजना के उक्त खातों में अन्य योजनाओं (मध्यान्ह भोजन एवं पंचायत विभाग CSR अन्य योजनाओं की राशियां भी जमा है। जिले के खातों में जमा उक्त राशियों को आगे निरंतर रखे जाने के संबंध में मार्गदर्शन चाहा जा रहा है।

SNA सिंगल नोडल एजेंसी के तहत खोला जाएगा नवीन खाता

विभिन्न जिलों द्वारा उपरोक्त चाहे जा रहे मार्गदर्शन को ध्यान में रखते हुए राज्य शिक्षा के द्वारा निर्णय लिया गया कि समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत प्राप्त होने वाली राशियों के लिए एक नवीन खाता खोला जाएगा। इस खाते में पूर्व से संचालित खाते में जमा समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत राशि को अंतरित कर दिया जाएगा। उसके पश्चात समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत प्राप्त होने वाली विभिन्न प्रकार की राशियों यथा एलिमेंट्री एजुकेशन सेकेंडरी एजुकेशन टीचर एजुकेशन को केवल इसी खाते के माध्यम से जीरो बैलेंस मोड पर संचालित किया जाएगा।

पुराने खाते अभी नहीं होंगे बंद, जमा राशि कर सकेंगे उपयोग

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा राशि अंतरण की नवीन प्रक्रिया लागू करने के दौरान शिक्षा विभाग के विभिन्न संस्थाओं डाइट जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय, स्कूल आदि में संचालित पूर्व खाते को बंद नहीं किया जाएगा। बल्कि इन खातों में समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत जमा राशि को खोले जा रहे नवीन खातों में ट्रांसफर कर लिया जाएगा। इसके साथ ही पूर्व से संचालित खातों में अन्य मद की राशि का उपयोग कर संबंध विभाग को उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रदान करने के निर्देश भी राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जारी किए गए हैं।

क्या होगी केंद्र प्रवर्तित योजनाओं की राशि अंतरण की नवीन प्रक्रिया

केंद्र प्रवर्तित योजनाओं (CSS) की राशि विमुक्त करने एवं उनके उपयोग के अनुश्रवण की नवीन प्रक्रिया निर्धारित की गई है जो 01 जुलाई 2021 से प्रभावशाली होगी।

वर्तमान प्रक्रिया

CSS से संबंधित राशि का आहरण एवं भुगतान कोषालयों के माध्यम से विभागीय आहरण अधिकारियों द्वारा किया जाता है। कोषालयों के माध्यम से हुए व्यय का डेटा IFMIS PFMS इंटीग्रेशन के तहत PFMS पोर्टल को प्रतिदिन शेयर किया जाता है। उक्त व्यय से संबंधित समस्त विवरण अधिकृत प्राधिकारी को अनुश्रवण हेतु PFMS पर उपलब्ध होता है।

नवीन निर्धारित प्रक्रिया

प्रत्येक CSS योजना के लिए ( अंबेला योजना के संदर्भ में प्रत्येक उपयोजना के लिये एक Single Nodal Agency (SNA) अनुज्ञात किय जायेगा का PFMS में पंजीयन किया जावेगा। केंद्र सरकार द्वारा CSS का केंद्रांश विमुक्त करने की दिनांक से निर्धारित समय सीमाओं में केंद्रांश एवं राज्यांश की राशि कोषालय से आहरित कर SNA के बैंक खाते में जमा की जाएगी। उक्त खाते में जमा राशि का SNA द्वारा PFMS का उपयोग करते हुए व्यय किया जाएगा। विस्तृत प्रक्रिया संलग्न पत्रों में दी गयी है।

Join whatsapp for latest update
Img 20210625 wa00106804333290973528448
💥बड़ी खबर💥 समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत संचालित वर्तमान खाते अभी नहीं होंगे बंद , पृथक से खोले जाएंगे खाते, राज शिक्षा केंद्र ने जारी किया आदेश 8

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content