educationEducational News

गृह मंत्रालय के निर्देश पर होगा स्कूल खोलने का फैसला सितंबर में केंद्र सरकार कर सकती है घोषणा कोरोना संक्रमण को लेकर गाइडलाइन जल्दी होगी जारी

देश भर में कोरोना संक्रमण के कारण लाखों अभिभावक स्कूल खोले जाने को लेकर आशंकित हैं। अभिभावकों के एक बड़े समूह ने प्रधानमंत्री से फिलहाल स्कूल नहीं खोले जाने की भी अपील की है। अभिभावक समूहों ने प्रधानमंत्री, शिक्षा मंत्री और विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से फिलहाल स्कूल नहीं खोलने की अपील की है। इस बीच शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि स्थिति का आकलन किया जा रहा है और गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के अनुसार ही कोई फैसला लिया जाएगा।

स्कूल खोलने को लेकर क्या योजना है, विशेषकर प्राथमिक स्तर के छात्रों के लिए, इस पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, “अनलॉक-3 की गाइडलाइंस के तहत गृह मंत्रालय ने स्कूल, कॉलेज और सभी कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रखने का निर्देश दिया है।

आगे गृह मंत्रालय की जो भी गाइडलाइंस आएगी, उसके अनुसार हम निर्णय लेंगे।”

वहीं पिछले दिनों शिक्षा मंत्रालय से संबंधित संसदीय समिति की बैठक में कहा गया कि साल 2020 शून्य शिक्षा वर्ष नहीं होगा, साथ ही अभी पूरे देश में स्कूल खोले जाने को लेकर भी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। यह जानकारी सोमवार को शिक्षा मंत्रालय की संसदीय समिति की बैठक में सामने आई। कक्षा 4 और उससे बड़ी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन क्लास भी जारी रहेगी।

दूसरी ओर दिल्ली सरकार चाहती है कि जल्द से जल्द स्कूल खोल दिए जाएं। दिल्ली सरकार के मुताबिक छात्रों का स्कूल जाना बेहद आवश्यक है और स्कूल जाकर ही छात्रों का सर्वांगीण विकास हो सकता है। दिल्ली के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, “हम सब दुआ करें कि स्कूल जल्द से जल्द खुलें। प्रार्थना में बहुत ताकत होती है। स्कूल जाने से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है। इसलिए हम चाहते हैं कि स्कूल जल्द से जल्द खुले। जब तक स्कूल नहीं खुल रहे, तब तक ऑनलाइन को बेहतर करने का प्रयास है।”

इन सब हलचलों के बीच फिलहाल देश में कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए पूरे देश भर में 31 अगस्त तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद हैं। इसलिए स्कूल खोलने को लेकर कोई भी नया निर्णय सितंबर माह के दौरान ही लिया जा सकता है।

Join whatsapp for latest update

Join telegram
Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content