Saturday, October 8, 2022
No menu items!
HomeeducationSSC CPO Exam Pattern 2020 & SSC CPO Syllabus 2020: ...

SSC CPO Exam Pattern 2020 & SSC CPO Syllabus 2020: एसएससी सीपीओ एग्जाम पैटर्न, सिलेबस और तैयारी टिप्स देखिये ।

SSC CPO Exam Pattern 2020 & SSC CPO Syllabus 2020: दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र बल पुलिस में भर्ती की तैयारी कर रहे कैंडिडेट के लिए अच्छी खबर है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन यानी एसएससी ने दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस फोर्स में सब इंस्पेक्टर के लिए 1564 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसमें महिला और पुरुष के आधार पर पदों की संख्या तय की गई है। चयनित होने वाले कैंडिडेट्स की पे स्केल उनके पद के अनुसार तय की जाएगी। एसएससी सीपीओ एसआई पहले पेपर का एग्जाम 23 नवंबर 2020 से 26 नवंबर 2020 के बीच आयोजित किया जाएगा। वहीं 1 मार्च 2021 को एसएससी सीपीओ एसआई पेपर 2 का आयोजन किया जाएगा। एसएससी सीपीओ एसआई एग्जाम एडमिट कार्ड 2020 14 नवंबर तक जारी किया जाएगा।एसएससी सीपीओ एसआई एग्जाम पैटर्न, एसएससी सीपीओ सिलेबस समेत पूरी महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है।


वैकेंसी डिटेल
कुल पद: 1564
सब इंस्पेक्टर पुरुष दिल्ली पुलिस: 91 पद
सब इंस्पेक्टर महिला दिल्ली पुलिस: 78 पद
सब इंस्पेक्टर डीडी पुरुष सीएपीएफ: 1342 पद
सब इंस्पेक्टर जीडी महिला सीआरपीएफ 53 पद
क्वालिफिकेशन एंड एज लिमिट
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के पास देश के किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है।
साथ ही कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष निर्धारित की गई है। वहीं एससी/एसटी कैंडिडेट्स के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 साल और ओबीसी को 3 साल और दिव्यांग कैंडिडेट को 10 साल की छूट का प्रावधान किया गया है।


एसएससी सीपीओ एग्जाम पैटर्न 2020
कैंडिडेट का चयन पेपर वन, पेपर टू और फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाता है। इस एग्जाम में 2 पेपर होते हैं।
पेपर 1: पहले पेपर का एग्जाम 23 नवंबर 2020 से 26 नवंबर 2020 के बीच में होगा। पहला पेपर 2 घंटे का होगा, जिसमें कुल 200 अंकों के सवाल पूछे जाते हैं। पहले पेपर में चार पार्ट हैं, जिसमें जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से 50 मार्क्स के सवाल, जनरल नॉलेज और जनरल अवेयरनेस से 50 मार्क्स के 50 सवाल, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से 50 मार्क्स के 50 सवाल और इंग्लिश कंप्रीहेंशन से भी 50 मार्क्स के 50 सवाल पूछे जाएंगे। इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाते हैं। सवाल हिंदी और अंग्रेजी भाषा में होंगे।


पेपर 2: पेपर 2 का एग्जाम 1 मार्च 2021 को होगा। इसमें इंग्लिश लैंग्वेज और कंप्रीहेंशन से जुड़े 200 मार्क्स के 200 सवाल पूछे जाएंगे। इसके लिए 2 घंटे का समय निर्धारित किया गया है। पेपर वन और पेपर टू में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान किया गया है। गलत सवाल पर 0.5 मार्क्स काट लिए जाएंगे। इसलिए सवालों का जवाब सावधानीपूर्वक ही दें। फिजिकल टेस्ट से संबंधित जानकारी के लिए ऑफिशल वेबसाइट देख सकते हैं।
एसएससी सीपीओ परीक्षा पैटर्न 2020: अंकन योजना

पेपर 1 और 2 में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की नकारात्मक अंकन है।

सही उत्तर के लिए, उम्मीदवार 1 अंक प्राप्त करेंगे।

परिणाम तैयार करने के लिए उम्मीदवारों द्वारा बनाए गए अंकों को सामान्य किया जाएगा

मार्क्स का सामान्यीकरण
कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम में स्कोर करने वाले मार्क्स को सामान्य किया जाएगा। इस तरह के सामान्यीकृत अंकों का उपयोग अंतिम योग्यता और कट ऑफ अंक निर्धारित करने के लिए किया जाएगा। बहु-पाली में परीक्षा आयोजित होने के बाद से सामान्यीकरण किया जाता है और विभिन्न पाली में प्रश्न पत्रों के कठिनाई स्तरों में किसी भी भिन्नता को ध्यान में रखा जाता है।
एसएससी सीपीओ परीक्षा पैटर्न 2020: फिजिकल एंड्योरेंस टेस्ट
पुरुष उम्मीदवारों के लिए
16 सेकंड में 100 मीटर की दौड़
6.5 मिनट में 1.6 किलोमीटर दौड़
लॉन्ग जंप: 3 चांस में 3.65 मीटर
उच्च कूद: 3 अवसरों में 1.2 मीटर
शॉट पुट (16 एलबीएस): 3 मौके में 4.5 मीटर
महिला उम्मीदवारों के लिए
18 सेकंड में 100 मीटर की दौड़
4 मिनट में 800 मीटर की दौड़
लंबी कूद: 3 अवसरों में 2.7 मीटर
उच्च कूद: 3 अवसरों में 0.9 मीटर
एसएससी सीपीओ सिलेबस 2020
एसएससी सीपीओ पाठ्यक्रम में निम्नलिखित विषय शामिल हैं:
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग: सवाल एनालॉग्स, समानताएं और अंतर, स्पेस विज़ुअलाइज़ेशन, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या-समाधान, विश्लेषण, निर्णय, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध अवधारणाओं, अंकगणितीय तर्क और अलंकारिक वर्गीकरण, अंकगणित संख्या, श्रृंखला, गैर-मौखिक श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, आदि से पूछे जाते हैं।
सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता: परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न शामिल हैं, विशेष रूप से इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य, सामान्य राजनीति, भारतीय संविधान, वैज्ञानिक अनुसंधान, आदि से संबंधित।
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड: प्रश्न पूरे नंबरों, दशमलव, अंशों और संख्याओं के बीच संबंधों, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, वर्ग से पूछे जाते हैं
जड़ें, लाभ, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, भागीदारी व्यवसाय, मिश्रण और आरोप, समय और दूरी, समय और कार्य, स्कूल बीजगणित और प्राथमिक सर्ड की मूल बीजगणितीय पहचान, आदि।


अंग्रेजी कंप्रीहेंशन: यह खंड एक उम्मीदवार की बुनियादी अंग्रेजी, समझ और लेखन क्षमता को समझने की क्षमता का आकलन करता है।
पेपर 2 के लिए एसएससी सीपीओ सिलेबस 2020
एसएससी सीपीओ के इस पेपर में प्रश्न अंग्रेजी भाषा और कॉम्प्रिहेंशन से पूछे जाते हैं। उम्मीदवार नीचे दिए गए विषयों की जांच कर सकते हैं-

त्रुटि पहचान

रिक्त स्थान भरना (क्रिया, पूर्वसर्ग, लेख, आदि का उपयोग करके),

शब्दावली

वर्तनी

व्याकरण

वाक्य की बनावट

पर्यायवाची विपरीतार्थक

वाक्य पूरा करना

वाक्यांशों और शब्दों के मुहावरे का उपयोग समझ आदि

एप्स के संग ऐसे करें एसएससी सीपीओ परीक्षा की तैयारी
एसएससी सीपीओ एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप्स की मदद भी ले सकते हैं। इससे एग्जाम की तैयारी को पुख्ता करने में और मदद मिलेगी।
एसएससी सीपीओ एसआई प्रिपरेशन टेस्ट: जो स्टूडेंट तैयारी के लिए मॉक टेस्ट देना चाहते हैं, वह इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर सिलेबस के हिसाब से सेक्शन वाइज मॉक टेस्ट की सुविधा दी गई है। मॉक टेस्ट से अपनी एक एक्यूरेसी और स्पीड की जांच में आपको मदद मिल सकती है। इसमें जनरल इंटेलिजेंस और रिजनिंग जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और इंग्लिश का सिलेबस को कवर किया गया है। इसके अलावा फोरम में दूसरे तैयार करने वाले स्टूडेंट के साथ टिप्स ट्रिक्स को लेकर चर्चा कर सकते हैं। इससे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
ऑनलाइन तैयारी एप्स: एग्जाम की तैयारी में भी यह उपयोगी साबित हो सकता है। इससे आपको करंट अफेयर्स और मोक्ष स्टेटस में मदद मिल सकती है। यहां पर स्टूडेंट्स को करंट अफेयर और जीके से संबंधित प्रतिदिन क्वेश्चन और क्विज मिलते हैं। अगर आप चाहे, तो मार्क्स और टॉपिक के हिसाब से भी सिलेक्ट कर सकते हैं। इसमें लेटेस्ट एग्जाम के हिसाब से फुल मॉक के साथ सॉल्यूशंस भी दिए गए हैं। साथ ही स्टूडेंट्स यहां पर क्वेश्चन बैंक का भी लाभ उठा सकते हैं। यहां पर स्टडी मैटेरियल अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। यह एक गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular

लापरवाही पर बड़ी कार्रवाई, 9 कर्मचारी तत्काल प्रभाव से निलंबित, पांच को नोटिस जारी Digital Education Portal

भोपाल । मध्यप्रदेश (MP) में लापरवाह अधिकारी कर्मचारियों पर कार्रवाई (Suspend) का सिलसिला जारी है। लापरवाही पाए जाने पर तालगांव सचिव सहित जेआरएस को...

MP TEACHER RECRUITMENT : MP TRC PORTAL PROFILE REGISTRATION AND LOGIN PROCESS

TRC PORTAL MP , Teachers Recruitment Counselling, MP TRC PORTAL PROFILE REGISTRATION, TRC PORTAL LOGIN, TRC MPONLINE PORTAL, EDUCATION PORTAL, MP TEACHER RECRUITMENT, TEACHER...

Mp Teacher Second Counseling Merit List, Waiting List 2022 : सेकंड काउंसलिंग मेरिट सूची एवं प्रतीक्षा सूची यहां देखें

Second Counseling Merit List, madhyamik shikshak second counseling merit list, second counseling waiting list,ums teacher second counseling list,ms teacher second counseling list,education portal second...

💥 Big Breaking 💥 माध्यमिक शिक्षक द्वितीय काउंसलिंग डॉक्युमेंट्स अपलोड प्रक्रिया प्रारंभ, यहां देखे अपडेट शेड्यूल

mp teacher second counseling shedule 2022,मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग द्वितीय काउंसलिंग ,स्कूल शिक्षा विभाग शिक्षक भर्ती 2022, शिक्षक भर्ती सेकंड काउंसलिंग, उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती...