cm riseeducation

सी एम् राइज विद्यालयों के चयनित प्राचार्यों व् उप प्राचार्यों का IIM इंदौर में हो सकता है 15 जनवरी के बाद प्रशिक्षण I जानिये शिक्षक चयन के बारे में भी .

Edited 20220108 0834208916268849238975463 scaled

%25e0%25a4%25b8%25e0%25a5%2580%2b%25e0%25a4%258f%25e0%25a4%25ae%25e0%25a5%258d%2b%25e0%25a4%25b0%25e0%25a4%25be%25e0%25a4%2587%25e0%25a4%259c%2b%25e0%25a4%25b8%25e0%25a5%258d%25e0%25a4%2595%25e0%25a5%2582%25e0%25a4%25b2%2b

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत विकसित किए जा रहे 275 सीएम राइस विद्यालयों के प्राचार्य प्राचार्य हेड मास्टर व शिक्षकों की चयन प्रक्रिया निरंतर गतिशील है स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस दिशा में सतत कार्यवाही की जा रही है प्रथम चरण में चयनित 275 विद्यालयों के प्राचार्य की चयन प्रक्रिया स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पूर्ण कर ली गई है और शीघ्र ही प्रथम चरण में चयनित लगभग 50 से अधिक प्राचार्यो के इन विद्यालयों में पदस्थापना के आदेश जारी किए जा सकते हैं।

इसके साथ ही दूसरे चरण मैं रिक्त रहने वाले 200 से अधिक विद्यालयों के प्राचार्य के चयन की प्रक्रिया भी लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल द्वारा जारी कर दी गई है इसके अंतर्गत उप प्राचार्य पद पर 60% से अधिक अंक प्राप्त करके चयनित होने वाले उच्च माध्यमिक शिक्षक व्याख्याताओं के लिए साक्षात्कार के माध्यम से प्राचार्य बनने का अवसर भी इन्हें दिया गया है इस हेतु 9-10-11-12 जनवरी 2022 को प्राचार्य पद हेतु साक्षात्कार आयोजित किये जा रहे हैंI

प्राचार्य पद पर चयन के पश्चात् जिस प्रकार पूर्व में चयनित प्राचार्य को दो दिवस के उन्मुखीकरण कार्यक्रम में भोपाल आमंत्रित किया जाने के पश्चात पांच दिवसीय प्रशिक्षण भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौर में दिलाया गया। उससे इस बात की संभावना प्रबल हो गई है , कि आगामी चयनित होने वाले प्राचार्य के साथ ही उप प्राचार्यओ का प्रशिक्षण कार्यक्रम भी भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौर में आयोजित किया जा सकता है।

प्राचार्य व उप प्राचार्य के क्षमता वर्धन व एक कुशल नेतृत्व कर्ता के रूप में क्षमता विकास हेतु इन प्राचार्य व उप प्राचार्य को आईआईएम इंदौर द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है । ताकि प्रशिक्षण प्राप्त कर लेने के पश्चात यह प्राचार्य तथा उप प्राचार्य स्थापित होने जा रहे विश्व स्तरीय सर्व सुविधा संपन्न हुआ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने को कृत संकल्पित सीएम राइज विद्यालयों को एक नई दिशा दे सकें साथ ही आने वाले विद्यार्थियों के एक बेहतर व मजबूत भविष्य का निर्माण कर सकें।

प्राचार्य व उप प्राचार्य हेतु यह प्रशिक्षण कार्यक्रम भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौर में आगामी 15 जनवरी या इनके चयन होने के पश्चात आयोजित किया जा सकता है।

प्राचार्य व उप प्राचार्य के साथ ही इन विद्यालयों के कैंपस में स्थापित होने वाले प्राथमिक विद्यालयों के लिए हेड मास्टर एवं माध्यमिक विद्यालयों के लिए भी हेड मास्टर के पदों का साक्षात्कार आयोजित किया जा सकता है।

Join whatsapp for latest update

बात करते हैं शिक्षकों के चयन की

सीएम राइज विद्यालयों की एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में के रूप में शिक्षकों का चयन एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है ऐसा अनुमान है कि लगभग 30,000 से अधिक वर्तमान में स्कूल शिक्षा / जनजाति कार्य विभाग में कार्यरत शिक्षक इन विद्यालयों के 10,000 से अधिक पदों के लिए पात्रता परीक्षा में सम्मिलित हुए।

क्योंकि जिस समय शिक्षकों के पदों हेतु आवेदन आमंत्रित किए गए थे उस समय तक विद्यालयों का अंतिम रूप से चयन नहीं हो सका था इसीलिए लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल द्वारा शिक्षक के पदों पर अंतिम रूप से परीक्षा परिणाम जारी करने के पूर्व इन शिक्षकों हेतु चयनित किए गए 275 विद्यालयों के लिए चॉइस फिलिंग का कार्य संपन्न कराया जा रहा है ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है कि चॉइस फिलिंग का कार्य संपन्न होने के 1 सप्ताह के अंदर इन विद्यालयों के शिक्षकों के लिए भी चयन सूची व इसी के अनुरूप प्रतीक्षा सूची जारी कर दी जाएगी।

Join telegram

हम बात करते हैं इन विद्यालयों के अकादमिक स्टाफ अर्थात खेल शिक्षक, प्रयोगशाला शिक्षक, कंप्यूटर शिक्षक, पुस्तकालय शिक्षक, म्यूजिक शिक्षक, योग शिक्षक, कैरियर काउंसलर, मनोवैज्ञानिक आदि पदों के चयन के संबंध में। तो प्राप्त जानकारी के अनुसार इन पदों हेतु साक्षात्कार का आयोजन कराया जाना है। और संभवत है शिक्षक चयन परीक्षा का परिणाम घोषित होते ही सह अकादमिक स्टाफ के लिए भी साक्षात्कार की तिथियों को घोषित किया जा सकता है। जिस प्रकार से लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा सीएम राइज विद्यालयों को प्राथमिकता में लेकर इस हेतु प्राचार्य, उप प्राचार्य हेड मास्टर व शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया तीव्र गति से जारी है उससे इस बात की संभावना है कि यह विद्यालय आगामी नवीन सत्र अर्थात अप्रैल 2022 से अपने अस्तित्व में आ जाएंगे साथ ही इन विद्यालय हेतु एक नवीन प्रवेश नीति के साथ एलकेजी से लेकर कक्षा बारहवीं तक हिंदी व अंग्रेजी माध्यम में अध्ययन अध्यापन का कार्य प्रारंभ हो सकेगा।

सीएम राइज भवन निर्माण

विद्यालयों हेतु नवीन भवन का निर्माण कार्य संपन्न कराया जाना है, ऐसे में जिन विद्यालयों को सी एम् राइज विद्यालयों (CM RISE SCHOOL)के रूप में चयनित किया गया है उनके भवन बनते बनते लगभग 2 वर्ष का समय लग सकता है उस समय निश्चित तौर पर यह विद्यालय मध्य प्रदेश की स्कूल शिक्षा में एक बदलाव की पहल साबित हो सकते हैं।

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content