Current Affairs Hindieducation

Today’s Hindi current affairs हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 20 अगस्त 2021

Quiz 20 august 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व मच्छर दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के नए सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

a. कमल सचदेवा

b. अपूर्व चंद्र

c. मोहन अग्रवाल

d. राहुल त्यागी

Join whatsapp for latest update

 

2.भारत के लिए लम्बे समय से घरेलू क्रिकेट खेल रहे निम्न में से किस खिलाड़ी ने संन्यास लेने की घोषणा की है?

Join telegram

a. मयंक अग्रवाल

b. जयदेव उनादकट

c. मनन शर्मा

d. ऋषभ पंत

 

3.विश्व मच्छर दिवस (World Mosquito Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 12 मार्च

b. 20 अप्रैल

c. 25 दिसंबर

d. 20 अगस्त

 

4.रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने वर्ष 2021-2022 के लिए भारत की आर्थिक विकास दर का अनुमान कितने प्रतिशत लगाया है?

a. 9.4 प्रतिशत

b. 8.4 प्रतिशत

c. 10.4 प्रतिशत

d. 5.4 प्रतिशत

 

5.हाल ही में किस देश ने संयुक्त राष्ट्र (UN) के सहयोग से दुनिया भर में काम कर रहे ‘शांति सैनिकों’ की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये एक प्रौद्योगिकी मंच शुरू किया है?

a. नेपाल

b. भारत

c. चीन

d. बांग्लादेश

 

6.विश्व मानवतावादी दिवस (World Humanitarian Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 15 मार्च

b. 10 जनवरी

c. 12 जुलाई

d. 19 अगस्त

 

7.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस देश के बीच आपदा प्रबंधन पर समझौता ज्ञापन (MoU) को मंजूरी दे दी है?

a. नेपाल

b. पाकिस्तान

c. बांग्लादेश

d. अफगानिस्तान

 

8.TCS कंपनी 17 अगस्त 2021 को कितने लाख करोड़ रुपये के बाजार मूल्य को पार करने वाली दूसरी भारतीय कंपनी बन गई है?

a. 33 लाख करोड़ रुपये

b. 10 लाख करोड़ रुपये

c. 13 लाख करोड़ रुपये

d. 23 लाख करोड़ रुपये

 

उत्तर-

 

1.b. अपूर्व चंद्र

भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी अपूर्व चन्द्र को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का सचिव नियुक्त किया गया है. महाराष्ट्र कैडर के 1988 बैच के अधिकारी चन्द्र फिलहाल श्रम और रोजगार मंत्रालय के सचिव हैं. कार्मिक मंत्रालय के आदेशानुसार, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव के रूप में चन्द्र की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है.

 

2.c. मनन शर्मा

भारत के लिए लम्बे समय से घरेलू क्रिकेट खेल रहे मनन शर्मा ने संन्यास लेने की घोषणा की है. मनन शर्मा एक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज होने के साथ-साथ बेहतरीन बाएं हाथ के स्पिनर भी हैं. पूर्व भारतीय क्रिकेटर अशोक शर्मा के बेटे मनन ने 35 फर्स्ट क्लास मैचों में 27.45 की औसत से 1208 रन बनाए. मनन ने 26 टी20 मैचों में 32 विकेट लिए और उनका इकॉनमी रेट महज 6.07 था.

 

3.d. 20 अगस्त

हर साल 20 अगस्त को दुनियाभर में विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता है. यह दिन मनुष्यों, मलेरिया और मच्छरों के बीच संबंध की खोज का जश्न मनाने के लिए स्थापित किया गया था. इसका स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है, यह सुनिश्चित करते हुए कि मनुष्य सुरक्षित हैं. विश्व मच्छर दिवस 2021 की थीम जीरो मलेरिया टारगेट तक पहुंचना है.

 

4.a. 9.4 प्रतिशत

रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने चालू वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि के अपने अनुमान को संशोधित कर 9.4 प्रतिशत कर दिया है. एजेंसी ने कोविड की दूसरी लहर, बढ़ता निर्यात और पर्याप्त वर्षा के बीच आश्चर्यजनक रूप से आर्थिक गतिविधियों में तेजी को देखते हुए अपने अनुमान को संशोधित किया है. इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने इससे पहले दिसंबर 2021 तक ज्यादातर युवाओं का टीकाकरण होने की स्थिति में 9.6 प्रतिशत और मार्च 2022 तक टीकाकरण होने पर अर्थव्यवस्था में 9.1 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान जताया था.

 

5.b. भारत

हाल ही में भारत ने संयुक्त राष्ट्र (UN) के सहयोग से दुनिया भर में काम कर रहे ‘शांति सैनिकों’ की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये एक प्रौद्योगिकी मंच शुरू किया है. ‘यूनाइट अवेयर’ (UNITE AWARE) प्लेटफॉर्म का शुभारंभ तब हुआ, जब भारत ने अगस्त माह के लिये 15 देशों वाले ‘संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद’ की अध्यक्षता ग्रहण की है. इस परियोजना का उद्देश्य विषम खतरों का पता लगाने हेतु आधुनिक निगरानी प्रौद्योगिकी के प्रभाव को प्रदर्शित करना है.

 

6.d. 19 अगस्त

विश्व मानवतावादी दिवस (World Humanitarian Day) हर साल 19 अगस्त को मानवीय कर्मियों और उन श्रमिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने मानवीय सेवा करते हुए अपनी जान गंवाई या अपनी जान जोखिम में डाली. विश्व मानवतावादी दिवस का उद्देश्य संकट से प्रभावित लोगों के अस्तित्व, कल्याण और सम्मान की वकालत करना और सहायता कर्मियों की सुरक्षा की वकालत करना है. 

 

7.c. बांग्लादेश

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और बांग्लादेश के बीच आपदा प्रबंधन पर समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, भारत के गृह मंत्रालय और बांग्लादेश के आपदा प्रबंधन और राहत मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं. इस समझौता ज्ञापन में आपदा प्रबंधन, लचीलापन और शमन के क्षेत्र में सहयोग शामिल है.

 

8.c. 13 लाख करोड़ रुपये

TCS कंपनी 17 अगस्त 2021 को 13 लाख करोड़ रुपये के बाजार मूल्य को पार करने वाली दूसरी भारतीय कंपनी बन गई है. ऐसा करने वाली TCS रिलायंस के बाद भारत की दूसरी कंपनी बन गई है. TCS के शेयर 2.32% की बढ़त के साथ  3,552.4 रुपये पर बंद हुए. कारोबार के अंत तक TCS का बाजार पूंजीकरण 13.14 लाख करोड़ रुपये था. रिलायंस इंडस्ट्रीज का मूल्य वर्तमान में 13.7 लाख करोड़ रुपये है.

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content