Current Affairs Hindieducation

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 18 अगस्त 2021

Top 5 18 august 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 18 अगस्त 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

इस क्षुद्रग्रह ने एक गड्ढा बना दिया जिसने लगभग 90 मील के क्षेत्र को कवर किया और इसके प्रभाव को न केवल डायनासोर के विलुप्त होने का श्रेय दिया गया है, बल्कि उस समय की कुल प्रजातियों के लगभग 75% प्रजातियों के विनाश का भी श्रेय दिया गया है.

कंप्यूटर मॉडल के उपयोग के साथ, शोधकर्ताओं ने 1,30,000 मॉडल क्षुद्रग्रहों का अध्ययन किया और यह निष्कर्ष निकाला है कि, इसने पृथ्वी से टकराने से पहले मुख्य क्षुद्रग्रह बेल्ट में अन्य क्षुद्रग्रहों के साथ सूर्य की परिक्रमा की थी. टेक्सास स्थित साउथवेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं के अनुसार, यह संभावित प्रभावक मुख्य क्षुद्रग्रह बेल्ट के बाहरी आधे हिस्से से आया था जो मंगल और बृहस्पति के बीच है.

 

प्रधानमंत्री मोदी इसकी बात पहले भी कर चुके हैं और कहा है कि फ्यूचर फ्यूल ग्रीन एनर्जी ही है, जिससे भारत को आत्मनिर्भर होने में मदद मिलेगी. बजट 2021 में भी राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन का जिक्र किया गया था. हाइड्रोजन फ्यूल के इस्तेमाल से डीजल-पेट्रोल का इस्तेमाल घटेगा और इससे कच्चे तेल के आयात पर निर्भरता भी घटेगी.

हाइड्रोजन गैस को कंप्रेस्ड नेचुरल गैस में भी मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकेगा. भारत में अभी हाइड्रोजन गैस बनाने के लिए दो तरह की तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है. पहली तकनीक के तहत पानी का इलेक्ट्रोलिसिस किया जाता है और हाइड्रोजन को अलग किया जाता है.

Join whatsapp for latest update

 

16 अगस्त 2021 को नवगठित जिला पंचायत की बोर्ड बैठक में जिले का नाम बदलकर हरिगढ़ किए जाने के प्रस्ताव को पास किया गया. सदन में मौजूद जिला पंचायत सदस्यों व जनप्रतिनिधियों ने इस पर अपनी सहमति जताई. अब ये प्रस्ताव शासन को भेजा गया है.

Join telegram

जिला पंचायत की हुई बैठक में अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ रखने का प्रस्ताव रखा गया था. जिसे सर्वसम्मति से पास भी कर दिया गया. साथ ही मैनपुरी जिला पंचायत ने भी जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव पास कर दिया है. वहीं मैनपुरी को मयन नगर किए जाने को लेकर दो विरोधी और 23 समर्थक थे.

 

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ऐलान करते हुए कहा कि स्मार्ट हेल्थ कार्ड की शुरुआत से स्वास्थ्य सेवा सिस्टम में बदलाव आएगा और देश के हेल्थ सेक्टर में इतिहास बनेगा. गौरतलब है कि पटनायक में ओडिशा में आयुष्मान भारत योजना को लागू नहीं किया है.

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि ओडिशा के सभी लोग मेरे परिवार का हिस्सा हैं. इलाज कराने के लिए अपनी जमीन और गहने बेचते या फिर बच्चों का स्कूल से नाम कटवाते लोगों की खबरें मुझे तकलीफ देती हैं. इसलिए मैंने यह फैसला लिया है.

 

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content