Current Affairs Hindieducation

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 19 अगस्त 2021, Digital Education Portal

Top 5 19 august 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 19 अगस्त 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से तेलंगाना उच्च न्यायालय और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

SC कॉलेजियम द्वारा अनुशंसित इन तीन महिला न्यायाधीशों में कर्नाटक HC के न्यायमूर्ति बी. वी. नागरत्ना, तेलंगाना HC की न्यायमूर्ति हेमा कोहली और गुजरात HC की न्यायमूर्ति बेला एम. त्रिवेदी हैं. कर्नाटक उच्च न्यायालय की न्यायमूर्ति बी. वी. नागरत्ना वर्ष, 2027 में भारत की अगली और पहली महिला मुख्य न्यायाधीश (CJI) बन सकती हैं.

तेलंगाना उच्च न्यायालय की न्यायमूर्ति हिमा कोहली इस राज्य की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश हैं. उन्होंने 07 जनवरी, 2021 को तेलंगाना HC की मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी. इससे पहले, वे दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्यरत थीं.

 

भारत सरकार पूर्वोत्तर क्षेत्र की स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए है और इस क्षेत्र के राज्यों को सभी आवश्यक वित्तीय सहायता और पर्याप्त टीके उपलब्ध कराने के लिए काम कर रही है. कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए पूर्वोत्तर राज्यों के लिए विशेष वित्तीय पैकेज 23,000 करोड़ रुपये से अधिक के अखिल भारतीय पैकेज का एक हिस्सा है.

क्षेत्र में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए एक केंद्रीय दल के नेतृत्व में गुवाहाटी पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि समीक्षा बैठक के दौरान, राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों ने इस क्षेत्र में महामारी से निपटने और उनके लिए टीकाकरण हासिल करने के लिए अपने सुझाव दिए.

Join whatsapp for latest update

 

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जा होने के साथ ही अब उसके साथ पड़ोसी या अन्य देशों का संबंध भी बदलने लगा है. भारत और अफगानिस्तान गहरे दोस्त रहे हैं, लेकिन तालिबान ने सत्ता पर काबिज होते ही भारत के साथ आयात और निर्यात दोनों ही बंद कर दिया है.

Join telegram

अफगानिस्तान से भारत में लगभग 51 करोड़ डॉलर (लगभग 3825 करोड़ रुपये) का सामान आयातित हो चुका है. व्यापार के अलावा भारत ने अफगानिस्तान में बड़े पैमाने पर निवेश भी कर रखा है. मुल्क में भारत की ओर से संचालित 400 से अधिक परियोजनाओं में तीन अरब डॉलर (लगभग 225 अरब रुपये) का निवेश होने का अनुमान है.

 

विश्व फोटोग्राफी दिवस का महत्व फोटोग्राफी के क्षेत्र में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना, विचारों को एक-दूसरे के बीच साझा करना तथा सबको प्रोत्साहित करना है. फोटोग्राफी को आजीविका के रूप अपनाने वाले बहुत सारे लोगों की संख्या एकत्रित हो चुकी है.

ऑस्ट्रेलियाई फोटोग्राफर कोर्स्के आरा ने साल 2009 में विश्व फोटोग्राफी दिवस योजना की शुरुआत की. विश्व फोटोग्राफी दिवस पर 19 अगस्त 2010 को पहले वैश्विक ऑनलाइन गैलरी का आयोजन किया गया था. यह दिवस विश्वभर में फोटोग्राफरों के एकजुट करने के उद्देश्य से मनाया जाता है.

 

 

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content