educationMp news

कौन होगा मध्य प्रदेश का नया पुलिस महानिदेशक अगले सप्ताह यूपीएससी को भेजा जा सकता है प्रस्ताव Digital Education Portal

गृह विभाग ने मुख्यमंत्री सचिवालय भेजी फाइल। कैबिनेट सचिवालय के सचिव (सुरक्षा) सुधीर सक्सेना हैं प्रबल दावेदार।


भोपाल (राज्य ब्यूरो)। मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी का कार्यकाल चार मार्च 2022 को समाप्त हो रहा है। इसके पहले नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) का नाम भी तय कर लिया जाएगा। इसके लिए गृह विभाग ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) भेजे जाने वाला प्रस्ताव की फाइल मुख्यमंत्री सचिवालय भेज दी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अनुमति से इसे अगले सप्ताह आयोग को भेजा जा सकता है। नए पुलिस महानिदेशक के लिए कैबिनेट सचिवालय के सचिव (सुरक्षा) 1987 बैच के आइपीएस सुधीर सक्सेना को प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

कमल नाथ सरकार में 1984 बैच के अधिकारी विवेक जौहरी को पुलिस महानिदेशक बनाया था। वे 30 सितंबर 2020 को सेवानिवृत होने वाले थे लेकिन डीजीपी का कार्यकाल दो साल का रहने संबंधी सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देश का उन्हें लाभ मिला। तत्कालीन सरकार ने आदेश निकालकर उनका कार्यकाल दो साल कर दिया, जो चार मार्च 2022 को पूरा हो रहा है।

पुलिस सुधार को लेकर दिए गए सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देश के अनुसार जिस दिन डीपीजी का पद रिक्त हो रहा है, उससे कम से कम तीन माह पहले नई पदस्थापना के लिए संघ लोक सेवा आयोग को प्रस्ताव भेजना होगा। हालांकि इसमें विलंब हो चुका है, पर गृह विभाग ने मुख्यमंत्री सचिवालय को प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। इसमें अरुणा मोहन राव, राजीव कुमार टंडन, यूसी षडंगी और मिलिंद कानस्कर को छोड़कर 1992 बैच तक के अधिकारियों के नाम भेजे जाएंगे। दरअसल, जिसे भी डीजीपी नियुक्त किया जाएगा, उसकी सेवानिवृत्ति में कम से कम छह माह का समय होना चाहिए। ये सभी अधिकारी इस अवधि पहले सेवानिवृत हो जाएंगे।

पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों का कहना है कि वरिष्ठता क्रम में विशेष महानिदेशक पुरुषोत्तम शर्मा का नाम सबसे ऊपर है लेकिन उन्हें पारिवारिक विवाद के चलने दौड़ से बाहर माना जा रहा है। इसके बाद 1987 बैच के सुधीर कुमार सक्सेना आते हैं जो केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं। इसके बाद 1987 बैच के ही पवन कुमार जैन और 1988 बैच के अरविंद कुमार का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है। उधर, विभागीय अधिकारियों का कहना है कि आयोग प्रस्ताव प्राप्त होने के बाद बैठक की सूचना मध्य प्रदेश शासन को भेजेगा। इसमें मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस हिस्सा लेंगे। आयोग अधिकारियों की वरिष्ठता और सेवा रिकार्ड देखने के बाद तीन नामों की पैनल बनाकर देगा। इसमें से नए डीजीपी के लिए अंतिम चयन मुख्यमंत्री करेंगे

  • #Director General of Police
  • #Madhya Pradesh police
  • #Madhya Pradesh news
  • #proposal to UPSC

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

Join whatsapp for latest update

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content