coronaHealth TipsMp news

“योग 🧘 से निरोग” मध्यप्रदेश शासन की अनूठी पहल कोरोना आइसोलेटेड मरीजों को दिया जाएगा योग प्रशिक्षण, योग प्रशिक्षित वॉलिंटियर्स देंगे मोबाइल एवं ऑनलाइन प्रशिक्षण

मध्यप्रदेश शासन द्वारा कोरोना संक्रमण से संक्रमित होम आइसोलेटेड मरीजों के स्वास्थ्य की देखभाल हेतु योग से निरोग कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत योग प्रशिक्षण में दक्ष योग प्रशिक्षकों द्वारा होम आइसोलेटेड मरीजों को प्राणायाम तथा योग प्रशिक्षण तथा आवश्यक मार्गदर्शन दिया जाएगा। यह कार्यक्रम मध्य प्रदेश आयुष विभाग स्कूल शिक्षा विभाग तथा जनजाति विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है।

मध्यप्रदेश शासन द्वारा कोरोना संक्रमण से संक्रमित होम आइसोलेटेड मरीजों के स्वास्थ्य की देखभाल हेतु योग से निरोग कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत योग प्रशिक्षण में दक्ष योग प्रशिक्षकों द्वारा होम आइसोलेटेड मरीजों को प्राणायाम तथा योग प्रशिक्षण तथा आवश्यक मार्गदर्शन दिया जाएगा। यह कार्यक्रम मध्य प्रदेश आयुष विभाग स्कूल शिक्षा विभाग तथा जनजाति विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है।
"योग 🧘 से निरोग" मध्यप्रदेश शासन की अनूठी पहल कोरोना आइसोलेटेड मरीजों को दिया जाएगा योग प्रशिक्षण, योग प्रशिक्षित वॉलिंटियर्स देंगे मोबाइल एवं ऑनलाइन प्रशिक्षण 9

कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन मरीजों के लिए “योग से निरोग” कार्यक्रम

Covid-19 से संक्रमित ऐसे मरीज जो होम आइसोलेशन में है, के मनोबल में वृद्धि तथा स्वास्थ्य लाभ हेतु राज्य शासन द्वारा “योग से निरोग” कार्यक्रम प्रारंभ किया जा रहा है।

“योग से निरोग” कार्यक्रम हाइलाइट्स

  1. राज्य स्तर पर कार्यक्रम का संचालन आयुष विभाग एवं स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से
  2. इंडियन योग एसोसिएशन के सहयोग से
  3. जिला स्तर पर अपर कलेक्टर, जिला शिक्षा अधिकारी तथा जिला आयुष अधिकारी की संयुक्त टीम द्वारा इंडियन योग एसोसिएशन के सहयोग से कार्यक्रम का संचालन किया जाएगा।
  4. कार्यक्रम का उद्देश्य होम आइसोलेशन के करोना मरीजों को घर पर ही योग तथा प्राणायाम संबंधी क्रियाओं की जानकारी तथा अभ्यास दूरभाष वीडियो कॉल इत्यादि के माध्यम से कराकर उन्हें पुनः स्वस्थ होने में सहयोग देना है।
[quads id=RndAds]

राज्य स्तर से योग प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षकों को कराना होगा पंजीयन

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग तथा अन्य विभाग के माध्यम से राज्य स्तर से योग प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले शिक्षकों एवं अन्य कर्मचारियों को मध्यप्रदेश शासन की वेबसाइट https://mp.mygov.in/ पर योग प्रशिक्षक के रूप में पंजीयन करवाना होगा।

योग प्रशिक्षक ऐसेे कराएं अपना पंजीयन

राज्य स्तरीय योग प्रशिक्षण केंद्र अथवा इंडियन योग एसोसिएशन से प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षक एवं कर्मचारी योग प्रशिक्षक वालंटियर क रूप में अपना पंजीयन कराने के लिए निम्नानुसार प्रक्रिया अपनाएं –

  • पंजीयन हेतु राज्य स्तर से SMS भेजा जाएगा जिस के मिलते ही अपेक्षा होगी कि प्रशिक्षक तत्काल उक्त पोर्टल पर अपना पंजीयन योग प्रशिक्षक वॉलिंटियर के रूप में करें।
  • पंजीयन हेतु सर्वप्रथम वेबसाइट https://mp.mygov.in/ पर जाएं।
  • पंजीकरण के दौरान शिक्षक प्रशिक्षक अपना इम्प्लाई आईडी तथा अन्य वॉलिंटियर संबंधित योग केन्द्र द्वारा जारी आईडी अथवा अपनी व्यक्तिगत आईडी का निर्धारित स्थान पर उल्लेख करेंगे।
[quads id=RndAds]

एसएमएस प्राप्त नहीं होने पर योग प्रशिक्षक ऐसे करवाए पंजीयन

यदि ऐसे योग प्रशिक्षक/शिक्षक योग प्रशिक्षक के रूप में पंजीकृत होना चाहते है, जिन्हें एसएमएस प्राप्त नहीं हुआ है, वह भी योग प्रशिक्षक वॉलिंटियर के रूप में पंजीकृत हो सकते है।

ऐसे योग प्रशिक्षक जिन्हें पंजीयन के लिए एसएमएस प्राप्त नहीं होता है वह जिला आयुष अधिकारी से संपर्क कर उपरोक्त प्रक्रिया अनुसार वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीयन वॉलिंटियर्स के रूप में करवा सकेंगे।

23 और 24 अप्रैल को दिया जाएगा पंजीकृत प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण

ऐसे योग प्रशिक्षक जिन्होंने मध्य प्रदेश योग प्रशिक्षण की वेबसाइट पर अपना पंजीयन करवा लिया है , को होम आइसोलेटेड कोरोना मरीजों के लिए योग प्रशिक्षण प्राणायाम एवं आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए वेबीनार के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा समस्त पंजीकृत प्रशिक्षकों को व्हाट्सएप ग्रुप एवं s.m.s. के माध्यम से वेबीनार की लिंक की सूचना प्रथक से दी जाएगी।

Join whatsapp for latest update
[quads id=RndAds]

योग प्रशिक्षकों एवं होम आइसोलेटेड मरीजों को s.m.s. के माध्यम से प्राप्त होगी जानकारी

प्रशिक्षित एवं पंजीकृत योग प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण उपरांत ओम आइसोलेटेड मरीजों को योगासन सहित आवश्यक योग मार्गदर्शन देने के लिए न्यूनतम 10 मरीजों के साथ मेपिंग की जाएगी अर्थात एक योग प्रशिक्षक 10 मरीजों को प्रतिदिन योग प्रशिक्षण मोबाइल वीडियो कॉलिंग या ऑनलाइन माध्यम से प्रदान करेंगे। प्रत्येक योग प्रशिक्षक वॉलिंटियर्स को उसके साथ में संलग्न किए गए होम आइसोलेटेड मरीजों के नाम तथा मोबाइल नंबर सहित जानकारी s.m.s. तथा व्हाट्सएप के माध्यम से भेजी जाएगी । इसी प्रकार फॉर्म आइसोलेटेड मरीजों को भी अपने योग ट्रेनर वालंटियर की जानकारी s.m.s. पर प्राप्त होगी।

[quads id=RndAds]

जिला स्तरीय कोविड कंट्रोल रूम से होगी निगरानी

होम आइसोलेटेड मरीजों को योग से निरोग कार्यक्रम अंतर्गत दिए जा रहे योग प्रशिक्षण के संबंध में फीडबैक जिला स्तरीय कोविड-19 कंट्रोल रूम के माध्यम से प्रति दिवस लिया जाएग। इसके लिए जिला स्तरीय कंट्रोल रूम द्वारा होम आइसोलेटेड मरीजों से तीन अतिरिक्त प्रश्न प्रतिदिन पूछे जाएंगे।

Join telegram
CamScanner-04-19-2021-12.35.43

अगर आप को डिजिटल एजुकेशन पोर्टल द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शिक्षकों के साथ शेयर करने का कष्ट करें|

Follow us on google news - digital education portal
Follow Us On Google News – Digital Education Portal
Digital education portal

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा

Team Digital Education Portal

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content