educationEducational News

Sampoornanand Sanskrit University आवेदन पत्र के पांच विभागों में शून्‍य आवेदक

Sampoornanand Sanskrit University अवेदन पत्र 2020

Sampoornanand Sanskrit University के पांच विभागों में शून्‍य आवेदक ने आवेदन पत्र भरा, महज 574 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया वाराणसी, जेएनएन। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में शास्त्री-आचार्य के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए महज 574 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसमें शास्त्री प्रथम खंड में 293 व आचार्य प्रथम खंड में 281 अभ्यर्थी शामिल हैं। पांच विभागों में अभ्यर्थियों की संख्या शून्य है, जबकि शास्त्री-आचार्य के 21 विभागों में कुल 2520 सीटें निर्धारित हैं। ऐसे में 1946 सीटों का रिक्त रहना तय है।

Images 37 1
Sampoornanand Sanskrit University आवेदन पत्र के पांच विभागों में शून्‍य आवेदक 7

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय प्रशासन ने शास्त्री-आचार्य में मेरिट के आधार पर दाखिला लेने का निर्णय लिया था। वहीं सत्र 2020-21 में दाखिले के लिए आवेदन 10 अक्टूबर तक मांगे गए थे। इस दौरान मीमांसा, सामाजिक विज्ञान, तुलनात्मक धर्मदर्शन, जैनदर्शन व विज्ञान विभाग में दाखिले के लिए एक भी अभ्यर्थी ने आवेदन नहीं किया।

Sampoornanand Sanskrit University आवेदन पत्र प्रक्रिया में वहीं न्याय वैशेषिक, योगतंत्रागम, प्राकृत एवं जैनागम, बौद्धदर्शन, पाली, थेरवाद तथा भाषा विज्ञान (छह विभागों) विभाग में आवेदकों की संख्या आधा दर्जन से भी कम हैं, जबकि सभी विभागों के शास्त्री-आचार्य में 60-60 सीटें निर्धारित हैं।

गुरुजी करते रहे इंतजार नहीं पहुंचे अभ्यर्थी

शास्त्री-आचार्य में दाखिले के लिए काउंसिलिंग मंगलवार से शुरू हो गई। छात्र कल्याण संकाय ने काउंसिलिंग के लिए चयनित अभ्यर्थियों की मेरिट सूची विभागों को सौंप दी है। इसके बावजूद काउंसिलिंग के पहले दिन विभागों में सन्नाटा पसरा रहा। गुरुजी अभ्यर्थियों के इंतजार में पूरे दिन विभागों में बैठे रहे। छात्र कल्याण संकाय ने पहले दिन धर्मशास्त्र विभाग में तीन छात्रों की काउंसिलिंग कराने का दावा किया है।

काउंसिलिंग के लिए 15 अक्टूबर तक का मौका

दाखिले के लिए काउंसिलिंग 15 अक्टूबर तक होगी। शुल्क 16 अक्टूबर तक जमा किए जा सकते हैंं। टीसी सहित अन्य प्रपत्र 30 अक्टूबर तक जमा किए जा सकते हैं।

सैकड़ों अभ्यर्थियों ने नहीं जमा किए आवेदन

Join whatsapp for latest update

छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो. राम पूजन पांडेय ने बताया कि दाखिले के लिए अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन मांगे गए थे। वहीं अभ्यर्थियों को आवेदन की हार्डकापी 11 अक्टूबर तक छात्र कल्याण संकाय के कार्यालय में जमा करनी थी। कोरोना महामारी सहित अन्य कारणों से करीब 400 से अधिक अभ्यर्थी आवेदन की हार्डकापी नहीं जमा कर सके हैं। इन अभ्यर्थियों को हार्डकापी जमा करने का एक और मौका देने पर विचार किया जाएगा। इसके लिए प्रवेश समिति की बैठक जल्द बुलाने का निर्णय लिया गया है।

Sampoornanand Sanskrit University आवेदन पत्र जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट विजिट करे : Website

Join telegram

विभागवार आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या इस प्रकार

विभाग शास्त्री आचार्य

वेद 41 37

नव्य व्याकरण 143 74

प्राचीन व्याकरण 02 27

ज्योतिष 05 08

साहित्य 81 79

पुराणेतिहास 01 08

प्रा. राज-अर्थ 01 06

वेदांत 02 10

न्याय वैशेषिक 00 03

योगतंत्रागम 00 02

बौद्ध दर्शन 00 03

प्राकृत एवं जैनागम 00 02

पाली व थेरवाद 00 03

धर्मशास्त्र 07 00

संस्कृत विद्या 09 06

भाषा विज्ञान 01 03

Show More

Leave a Reply

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please Close Adblocker to show content