education

रेलवे भर्ती बोर्ड, आरआरबी आज नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी, एनटीपीसी के तहत विभिन्न पदों के लिए आवेदन

रेलवे भर्ती बोर्ड, आरआरबी आज नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी, एनटीपीसी के तहत विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने का लिंक एक्टिवट करने जा रहा है। कुल 1.26 करोड़ (1,26,30,88) उम्मीदवारों ने विभिन्न एनटीपीसी पदों के लिए आवेदन किया है। कैंडिडेट्स अपने आवेदन की स्थिति अपने रीजन की आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर पाएंगे। यहां उनको पता चलेगा कि उनके आवेदन को स्वीकार किया गया है या फिर रिजेक्ट कर दिया गया है। एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए विंडो 30 सितंबर तो ओपन रहेगी।
आरआरबी एनटीपीसी का एप्लीकेशन स्टेटस कैंडिडेट्स अपना रजिस्टर्ड एप्लीकेशन नंबर और अपनी जन्मतिथि से चेक कर पाएंगे।
अगर किसी के एप्लीकेशन को रिजेक्ट किया जाएगा तो बोर्ड इसके पीछे का कारण भी बताएगा। एप्लीकेशन के रिजेक्ट होने का कारण एसएमएस और ई-मेल उम्मीदवारों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा। एनटीपीसी और ग्रुप डी के पदों के लिए परीक्षाएं 15 दिसंबर से आयोजित की जाएंगी। परीक्षा के शेड्यूल जल्द ही जारी किए जाएंगे। एनटीपीसी के तहत 35208 पदों पर भर्ती होनी है, जिसमें गार्ड, ऑफिस क्लर्क, कमर्शियल क्लर्क आदि पदों पर होनी हैं। इसके तहत ही स्टेनोग्राफर और इसके समान पदों पर 1,663 भी भर्ती होनी हैं। इसके अलावा 1,03,769 स्केल 1 के पदों पर भर्ती होनी हैं जिसमें ट्रैक मेंटेनर, पॉइंट्समैन आदि शामिल हैं।
12:12 (IST) 21 Sep 2020
RRB NTPC 2020 Admit Card: दो चरणों में आयोजित होगी CBT परीक्षा
RRB CBT परीक्षा 2 चरणों में आयोजित की जाएगी। दोनो परीक्षाओं में सामान्य जागरूकता, गणित और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के प्रश्न होंगे। गलत उत्तरों के लिए नेगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत उत्‍तर के लिए 1/3 अंक काट लिए जाएंगे।
11:45 (IST) 21 Sep 2020
RRB NTPC 2020 Admit Card: एग्‍जाम पैटर्न की पूरी जानकारी से मिलेगी मदद
RRB NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी होने वाले हैं। टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा, इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। उम्‍मीदवारों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।
11:18 (IST) 21 Sep 2020
RRB NTPC 2020 Admit Card: रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ही मिलेगा मैसेज
एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे छात्रों को बेवजह बार बार वेबसाइट पर जाकर जानकारी देखने की जरूरत नहीं है। आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड जारी होते ही आवेदकों के फोन पर बोर्ड द्वारा मैसेज भेजा जाएगा। रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस पर एडमिट कार्ड जारी होने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा।
10:45 (IST) 21 Sep 2020
RRB NTPC 2020 Admit Card: 12वीं पास को इन पदों पर मिलेगी नौकरी
आरआरबी एनटीपीसी में 12वीं पास और ग्रेजुएट के लिए नौकरी पाने का अच्छा मौका है। 12वीं पास के लिए कुल सीटों की बात करें तो यहां इनके लिए 10628 पद हैं। इनमें जूनियन कलर्क कम टाइपिस्ट के 4319, अकाउंट्स कलर्क कम टाइपिस्ट 760, जूनियर टाइम कीपर 17, ट्रेन कलर्क 592 और कॉमिर्शियल कम टिकट कलर्क के 4940 पद शामिल हैं।


Discover more from Digital Education Portal

Subscribe to get the latest posts to your email.

Show More

आपके सुझाव हमारे लिए महत्त्वपूर्ण हैं ! इस पोस्ट पर कृपया अपने सुझाव/फीडबैक देकर हमे अनुग्रहित करने का कष्ट करे !

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Discover more from Digital Education Portal

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|