Central GovernmentGovt SchemePM Awas

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण में कैसे करें अप्लाई, बहुत कम ब्याज पर मिलता है होम लोन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश में ‘प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण’ के तहत बने 1.75 लाख घरों का उद्घाटन किया। इस ‘गृह प्रवेश’ कार्यक्रम में उन लोगों ने हिस्सा लिया, जिन्हें ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ (पीएमएवाई) के तहत घर बनाने के लिए मदद दी गई है। बता दें प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत कोरोना महामारी के दौरान मध्यप्रदेश में 175000 पक्के मकान बनकर तैयार हुए। ग्रामीण विकास मंत्रालय के ट्ववीट के मुताबिक PMAYGramin कुल 1.14 करोड़ घरों में से महिला सशक्तीकरण पर केंद्रित है, लगभग 67% घर या तो महिला लाभार्थियों के स्वामित्व में हैं या संयुक्त (पत्नी और पति) के स्वामित्व में हैं।

ग्रामीण ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना के तहत ग्रामीणों को आवेदन करने के लिए सरकार ने मोबाइल बेस्ड आवास ऐप बनाया है। इसे गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इसमें लॉगिन क्रिएट करें। इसके के बाद यह ऐप आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजेगा। इसकी मदद से लॉगिन करने के बाद आवश्यक जानकारियां भरें। ता दें पीएमएवाई-जी के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है। इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई-जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है।

आवेदन के बाद ऐसे चेक करें लाभार्थी सूची में अपना नाम

ग्रामीण ऐसे करें आवेदन 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण  योजना के तहत ग्रामीणों को आवेदन करने के लिए सरकार ने मोबाइल बेस्ड आवास ऐप बनाया है। इसे गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।  डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इसमें लॉगिन क्रिएट करें। इसके के बाद यह ऐप आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजेगा। इसकी मदद से लॉगिन करने के बाद आवश्यक जानकारियां भरें। ता दें पीएमएवाई-जी के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है। इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई-जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है।

आवेदन के बाद ऐसे चेक करें लाभार्थी सूची में अपना नाम

Join whatsapp for latest update

अगर आप भी अपना घर बनाना चाहते हैं और पैसे की दिक्कत की वजह से घर नहीं बनवा पा रहे हैं तो आप पीएम आवास योजना के मिलने वाली सरकारी मदद ले सकते हैं। तो देर किस बात कीअपने सपनों का घर बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) में होम लोन के लिए आवेदन करें और पीएमएवाई ग्रामीण के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम देखें। अरे नाम देखने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। हम आपकी मदद करेंगे बस ये स्टेप फॉलो करते जाएं…

सबसे पहले आप पीएमएवाई की वेबसाइट पर जानें के लिए इस लिंक https://pmaymis.gov.in/ पर क्लिक करें
इसके बाद ऊपर के टैब में सर्च बेनिफिशियरी टैब पर माउस ले जाएं। यहां नाम से लाभार्थी खोजें (सर्च बाय नेम) दिखेगा। इस पर क्लिक करें
इसके बाद एक पेज खुलेगा्र उसमें अपना नाम लिखें। इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें इस नाम के सभी लोगों की सूची दिखेगी।
यहां आप अपने नाम पर क्लिक कर इस बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।
प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के लाभ

पीएमएवाई-जी में आप 6 लाख रुपये का लोन सालाना छह फीसदी तक की ब्याज दर पर ले सकते हैं। घर बनाने के लिए इससे ज्यादा रकम चाहिए तो आपको उस अतिरिक्त रकम पर सामन्य ब्याज दर से लोन लेना होगा। आप भी अपने होम लोन की रकम और ब्याज दर के हिसाब से मासिक किस्त की गणना कर सकते हैं। अगर आप सब्सिडी रकम कैलकुलेटर पेज पर जाना चाहते हैं तो आप सीधे इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं: https://nhb.org.in/government-scheme/pradhan-mantri-awas-yojana-credit-linked-subsidy-scheme/ews-lig-new-loan-sanctioned-on-or-after-01-01-2017/ आप इस टैब पर क्लिक करें. यहां आपको लोन की रकम, लोन की अवधि, ब्याज दर आदि डालने पर सब्सिडी की रकम के बारे में पता चल जाएगा।

Join telegram
Show More

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Discover more from Digital Education Portal

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|