Educational News

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दाखिले के लिए 5 अक्टूबर से प्रवेश परीक्षा होगी

डेस्क : जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दाखिले के लिए 5 अक्टूबर से प्रवेश परीक्षा होगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यह परीक्षा कार्यक्रम जारी किया है। इसके तहत दाखिला के लिए पांच अक्टूबर से प्रवेश परीक्षाएं होंगी, जो आठ अक्टूबर तक चलेंगी।

जेएनयू में एडमिशन के इच्छुक छात्र-छात्राएं एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
जेएनयू में दाखिले के लिए दो वर्षों से एनटीए प्रवेश प्रक्रिया का आयोजन करता आ रहा है।

एनटीए ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दाखिले के लिए मार्च में आवेदन आमंत्रित किए थे। आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 31 मार्च थी और मई में प्रवेश परीक्षा का आयोजन होना था, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आवेदन की अंतिम तारीख को कई बार आगे बढ़ाया गया।
एनटीए ने प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही दाखिले के लिए आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों के लिए प्रवेश पत्र भी जारी कर दिया है। 21 सितंबर से प्रवेश पत्र जेएनयूएनटीए की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।
यह प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। इस परीक्षा में बहु-विकल्पीय प्रश्न होंगे और यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा का पहला शिफ्ट सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।
इधर, जेएनयू छात्र संघ ने एनटीए द्वारा प्रवेश परीक्षा के लिए जारी डेट में परेशानी होने की बात कहते हुए डेट बदलने के लिए पत्र लिखा है। जेएनयू छात्र संघ का कहना है कि जिस दौरान एनटीए प्रवेश परीक्षा का डेट व टाइम टेबल जारी की है, उसी दौरान छात्रों की नेट और विश्वविद्यालयों की परीक्षा भी हो रही है। ऐसे में प्रवेश परीक्षा का आयोजन सही नहीं रहेगा।
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट jnuexams.nta.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर JNUEE admit card 2020 से संबंधित लिंक पर ने के बाद, फिर एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट करना होगा। सबमिट करने के बाद आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आपके सामने आ जाएगा। फिर आप उसे डाउनलोड करें।
Tags: ADMIT CARD JNU NTA अक्टूबर जेएनयू परीक्षा प्रवेश पत्र

Show More

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Discover more from Digital Education Portal

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|