Current Affairs Hindieducation

Current Affairs In Hindi – 24 September 2020

Current Affairs In Hindi – 24 September 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से कौन राफेल के स्क्वाड्रन गोल्डन एरो में इकलौती और पहली महिला फ्लाईट लेफ्टिनेंट शामिल हुई है?

शिवांगी सिंह
मनीषा सिंह
कुल्फिका सिंह
सुमन सिंह

उत्तर: शिवांगी सिंह – भारत के सबसे ताकतवर फाइटर विमान राफेल के स्क्वाड्रन गोल्डन एरो में इकलौती और पहली महिला फ्लाईट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह शामिल हुई है. जो की वाराणसी की है. जबकि वर्ष 2017 में भी इतिहास रचते हुए वे वायु सेना में फाइटर विमान उड़ाने वाली पांच महिला पायलटों में शामिल हुई थी.

प्रश्न 2. अमेरिका की टाइम मैगजीन के द्वारा जारी विश्व के 100 सबसे असरदार लोगों की लिस्ट में किस एकमात्र भारतीय एक्टर को स्थान मिला है?

अक्षय कुमार
सलमान खान
आयुष्मान खुराना
शाहरुख़ खान

उत्तर: आयुष्मान खुराना – अमेरिका की टाइम मैगजीन के द्वारा जारी विश्व के 100 सबसे असरदार लोगों की लिस्ट में एकमात्र भारतीय एक्टर आयुष्मान खुराना को स्थान मिला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस लिस्ट में सीएए के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शन में शामिल हुई 82 साल की बिल्किस बानो को जगह मिली है. जबकि जारी लिस्ट में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को स्थान मिला है.

Join whatsapp for latest update

प्रश्न 3. डीआरडीओ ने महाराष्ट्र के अहमदनगर में किस टैंक से लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है?

एमबीटी अर्जुन टैंक
एमबीटी भीष्म टैंक
एमबीटी कृष्ण टैंक
एमबीटी कर्ण टैंक

Join telegram

उत्तर: एमबीटी अर्जुन टैंक – रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने हाल ही में महाराष्ट्र के अहमदनगर में एमबीटी अर्जुन टैंक से लेजर गाइडेड एंटी टैंक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. टेस्ट के दौरान एंटी टैंक मिसाइल ने तीन किलोमीटर दूरी पर मौजूद लक्ष्य को पूर्णरूप से खत्म कर दिया. डीआरडीओ ने कहा है की कई-प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च क्षमता के साथ इसे विकसित किया गया है.

प्रश्न 4. हाल ही में राज्यसभा में मजदूरों और कामगारों से जुड़े 3 बिल और ____ राजभाषा विधेयक सहित कुल 6 विधेयक पास कर दिए गया है?

जम्मू-कश्मीर राजभाषा विधेयक
हिमाचल प्रदेश राजभाषा विधेयक
उत्तर प्रदेश राजभाषा विधेयक
पंजाब राजभाषा विधेयक

उत्तर: जम्मू-कश्मीर राजभाषा विधेयक – हाल ही में राज्यसभा में मजदूरों और कामगारों से जुड़े 3 बिल और जम्मू-कश्मीर राजभाषा विधेयक सहित कुल 6 विधेयक पास कर दिए गया है. जबकि जम्मू-कश्मीर राजभाषा विधेयक को हाल ही में लोकसभा में पारित किया गया था. साथ ही मजदूरों और कामगारों से जुड़े 3 बिल को भी लोकसभा में पास कर दिया गया था.

प्रश्न 5. भारत बायोटेक ने कोविड-19 वैक्सीन के लिए किस यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन के साथ एक लाइसेंस समझौते पर हस्ताक्षर किए है?

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी
कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी
वाशिंगटन यूनिवर्सिटी
ब्रिटेन यूनिवर्सिटी

उत्तर: वाशिंगटन यूनिवर्सिटी – कोविड-19 वैक्सीन की एकल खुराक वैक्सीन- चिंप एडीनोवायरस के लिए भारत बायोटेक ने वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन के साथ एक लाइसेंस समझौते पर हस्ताक्षर किए है. भारत बायोटेक के मुताबिक, इस समझोते के बाद कंपनी के पास अमेरिका, जापान और यूरोप को छोड़कर अन्य सभी बाजारों में वैक्सीन के वितरण का अधिकार होगा.

प्रश्न 6. संसद के मानसून सत्र के अंतिम दिन राज्यसभा ने कितने सेवानिवृत्त हो रहे सदस्यों को विदाई दी?

5 सदस्यों
7 सदस्यों
11 सदस्यों
15 सदस्यों

उत्तर: 11 सदस्यों – संसद के मानसून सत्र के अंतिम दिन राज्यसभा ने 11 सेवानिवृत्त हो रहे सदस्यों को विदाई दी. जिसमे से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, सपा नेता रामगोपाल यादव और कांग्रेस के राज बब्बर सहित अन्य सदस्य इस वर्ष नवंबर में सेवानिवृत्त हो जायेंगे.

प्रश्न 7. गुप्‍तेश्‍वर पांडेय की स्‍वैच्छिक सेवानि‍वृत्ति के बाद डीजी संजीव कुमार सिंघल को किस राज्य के डीजीपी का अतिरिक्‍त प्रभार दिया गया है?

केरल
बिहार
कर्नाटक
गुजरात

उत्तर: बिहार – गुप्‍तेश्‍वर पांडेय की स्‍वैच्छिक सेवानि‍वृत्ति के बाद डीजी संजीव कुमार सिंघल को बिहार राज्य के डीजीपी का अतिरिक्‍त प्रभार दिया गया है. डीजी संजीव कुमार सिंघल 1988 बैच के सीनियर आइपीएस रहे है और नीतीश कुमार के करीबी है. डीजी संजीव कुमार सिंघल को गृह रक्षा वाहिनी व अग्निशमन सेवा के डीजी पद पर अप्रैल 2020 में तैनाती मिली थी.

प्रश्न 8. नोवाक जोकोविच ने रोम में डिएगो श्वार्ट्जमैन को हराकर इटैलियन ओपन का रिकॉर्ड कौन सा मास्टर्स खिताब जीत लिया है?

12वां
24वां
36वां
48वां

उत्तर: 36वां – नोवाक जोकोविच ने रोम में डिएगो श्वार्ट्जमैन को हराकर इटैलियन ओपन का रिकॉर्ड 36वां मास्टर्स खिताब जीत लिया है. नोवाक जोकोविच ने इटैलियन ओपन के फाइनल में डिएगो श्वार्ट्जमैन को 7-5, 6-3 से हराकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

प्रश्न 9. हाल ही में संसद ने किस राज्य में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए विधेयक पारित किया है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
उत्तराखंड

उत्तर: गुजरात – हाल ही में संसद ने गुजरात राज्य में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए विधेयक पारित किया है. जिसके तहत गुजरात के रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के रूप में अपग्रेड किया जाएगा जो की एक बहु-विधा विश्वविद्यालय होगा.

प्रश्न 10. नाडा ने भारत के किस बास्केटबॉल प्लेयर पर डोप टेस्ट में फेल होने पर 4 वर्ष का प्रतिबन्ध लगा दिया है?

अर्शप्रीत सिंह भुल्लर
विवेक चौहान
सुनिश्का कार्तिक
आशय वर्मा

उत्तर: अर्शप्रीत सिंह भुल्लर – युवा कार्य और खेल मंत्रालय के अंतर्गत स्वायत्त ईकाई नाडा ने भारत के बास्केटबॉल प्लेयर अर्शप्रीत सिंह भुल्लर पर डोप टेस्ट में फेल होने पर 4 वर्ष का प्रतिबन्ध लगा दिया है. टेस्ट में पाया गया की अर्शप्रीत ने सप्लीमेंट खाया था. नाडा खेलों में डोपिंग की जांच करती है जिसमे सरकार कोई दखल नहीं दे सकती और डोपिंग से जुड़े मामलों में पूरी पारदर्शिता तथा निष्पक्षता बरतती है.


Discover more from Digital Education Portal

Subscribe to get the latest posts to your email.

Show More

आपके सुझाव हमारे लिए महत्त्वपूर्ण हैं ! इस पोस्ट पर कृपया अपने सुझाव/फीडबैक देकर हमे अनुग्रहित करने का कष्ट करे !

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Discover more from Digital Education Portal

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|