careervacancy

इंडियन स्टूडेंट्स इन स्कॉलरशिप और फेलोशिप्स के लिए करें तुरंत अप्लाई

[ad_1]

Indian students can apply for these scholarships till month end body image

इस आर्टिकल में इंडियन स्टूडेंट्स के लिए कुछ बेहतरीन स्कॉलरशिप के बारे में पढ़ें, जिनके लिए स्टूडेंट्स इस महीने के अंत तक अप्लाई कर सकते हैं और अपने लिए मोस्ट सूटेबल स्कॉलरशिप हासिल कर सकते हैं.
भारत में इन दिनों बड़ी संख्या में यंग स्टूडेंट्स और यंग प्रोफेशनल्स के लिए बेहतरीन स्कॉलरशिप ऑफर्स के कारण कई आकर्षक करियर ऑप्शन्स उपलब्ध हो रहे हैं. इसी तरह, हमारे देश के अनेक स्टूडेंट्स हायर एजुकेशन को आगे जारी रखते हुए रिसर्च वर्क और पीएचडी की डिग्री हासिल करना चाहते हैं. लेकिन, भारत में अधिकतर स्टूडेंट्स विभिन्न पारिवारिक, आर्थिक या सामाजिक कारणों से हायर एजुकेशन हासिल करने के लिए किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन नहीं ले सकते हैं और उन्हें कोई जॉब करके अपना घर-परिवार चलाना पड़ता है. हालांकि यह प्रसन्नता की बात है कि, भारत सरकार, विभिन्न राज्य सरकारें, अनेक एजुकेशनल, मैनेजमेंट या टेक्निकल इंस्टीट्यूशन्स और नॉन-गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशन्स (NGOs) हर साल लाखों इंडियन स्टूडेंट्स को हायर एजुकेशन हासिल करने में सहायता प्रदान करने के लिए अनेक स्कॉलरशिप्स ऑफर करते हैं.

भारत के विभिन्न राज्य भी अपने स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के सभी एलिजिबल स्टूडेंट्स के लिए कई किस्म की स्कॉलरशिप्स – मेरिट बेस्ड, कास्ट बेस्ड, स्पोर्ट्स, साइंस, मैथ्स, लैंग्वेज और गर्ल्स के लिए स्कॉलरशिप्स – ऑफर करते हैं ताकि स्टूडेंट्स अपनी करियर फील्ड के मुताबिक हायर एजुकेशन हासिल कर सकें. जहां तक देश की प्रमुख स्कॉलरशिप्स के लिए अप्लाई करने का सवाल है तो, भारत सरकार ने सभी स्टूडेंट्स की सहायता के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की स्थापना की है. यह पोर्टल नेशनल ई-गवर्नेंस (NeGP) प्लान के तहत एक सिम्पलीफाइड, मिशन-ओरिएंटेड, अकाउंटेबल, रिस्पोंसिस एंड ट्रांसपेरेंट सिस्टम (SMART) उपलब्ध करवाता है ताकि देश के काबिल स्टूडेंट्स की एप्लीकेशन्स पर शीघ्र कारवाई हो सके और फिर, सिलेक्टेड एप्लिकेंट्स के बैंक खाते में स्कॉलरशिप अमाउंट सीधा ट्रांस्फर किया जा सके.

इस आर्टिकल में इंडियन स्टूडेंट्स के लिए कुछ बेहतरीन स्कॉलरशिप के बारे में पढ़ें, जिनके लिए स्टूडेंट्स इस महीने के अंत तक अप्लाई कर सकते हैं और अपने लिए मोस्ट सूटेबल स्कॉलरशिप हासिल कर सकते हैं.

कोविड संकट (ज्योति प्रकाश) सहायता स्कॉलरशिप कार्यक्रम, 2021

जिन बच्चों के घर-परिवार कोरोना वायरस महामारी के कारण आर्थिक तंगी की मार झेल रहे हैं और ये बच्चे किसी आर्थिक सहायता के अभाव में अपनी पढ़ाई का खर्च उठाने में अक्षम हैं, ऐसे सभी स्टूडेंट्स को उनकी एजुकेशनल सपोर्ट के लिए यह स्कॉलरशिप प्रदान की जा रही है. पहली क्लास से ग्रेजुएशन लेवल के सभी स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप ऑफर की जा रही है. जनवरी, 2020 से जिन स्टूडेंट्स के पेरेंट्स या अर्निंग फैमिली मेंबर्स की मृत्यु हो गई है या फिर, जिन स्टूडेंट्स के पेरेंट्स या परिवार के अर्निंग मेंबर्स की जॉब छूट गई है या कारोबार ठप्प हो गया है, वे सभी स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए 30 जून, 2021 तक केवल ऑनलाइन मोड में अप्लाई कर सकते हैं. इस स्कालरशिप के तहत सिलेक्टेड स्टूडेंट्स को कुल 30 हजार रुपये वार्षिक और परामर्श संबंधी लाभ मिलेंगे.

भूमि फेलोशिप 2021-22

यह फेलोशिप भारत में क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए 20 वर्ष – 30 वर्ष की आयु के यंग ग्रेजुएट्स को ऑफर की जाती है. इस फेलोशिप के लिए फाइनल इयर के स्टूडेंट्स या ग्रेजुएट्स अप्लाई कर सकते हैं लेकिन, उनके पास वर्क एक्सपीरियंस या वालंटियर के तौर पर एक्सपीरियंस जरुर होना चाहिए. इस फेलोशिप के लिए स्टूडेंट्स 30 जून, 2021 तक केवल ऑनलाइन मोड में अप्लाई कर सकते हैं और सिलेक्टेड स्टूडेंट्स को 18 हजार रुपये प्रति माह तथा अन्य लाभ मिलेंगे. यह फेलोशिप स्टूडेंट्स को भारत के एजुकेशन सिस्टम में सकारात्मक बदलाव लाने के उद्देश्य से ऑफर की जाती है.

Join whatsapp for latest update

IIT, जोधपुर सीनियर रिसर्च फेलोशिप 2021

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT), जोधपुर ने एप्लीकेशन्स पोस्टग्रेजुएट डिग्री होल्डर्स से IIT, जोधपुर सीनियर रिसर्च फेलोशिप, 2021 के लिए आमंत्रित किये हैं. यह फेलोशिप ऐसे 35 वर्ष तक आयु वाले एमएससी – फिजिक्स, केमिस्ट्री, नैनोटेक्नोलॉजी, मटीरियल साइंस – के साथ CSIR/ UGC नेट या गेट से 02 वर्ष का रिसर्च एक्सपीरियंस रखने वाले स्टूडेंट्स या एमटेक – माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, नैनोटेक्नोलॉजी, फिजिक्स, मटीरियल साइंस के साथ ही गेट या नेट से 02 वर्ष का रिसर्च वर्क एक्सपीरियंस हासिल करने वाले स्टूडेंट्स को ऑफर की जा रही है जो आगे अपनी एकेडमिक फील्ड में आगे हायर एजुकेशन हासिल करना चाहते हैं. एलिजिबल स्टूडेंट्स इस फेलोशिप के लिए 25 जून, 2021 तक केवल ईमेल के माध्यम से ही कर सकते हैं. सिलेक्टेड स्टूडेंट्स को HRA के साथ ही 35 हजार रुपये मासिक प्रदान किये जायेंगे.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट https://educationportal.org.in/ पर विजिट कर सकते हैं.

Join telegram

हमारे द्वारा प्रकाशित समस्त प्रकार के रोजगार एवं अन्य खबरें संबंधित विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जाती है। कृपया किसी प्रकार के रोजगार या खबर की सत्यता की जांच के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट विजिट करें | अपना मोबाइल नंबर या अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी शेयर न करे ! किसी भी रोजगार के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती हैं ! डिजिटल एजुकेशन पोर्टल किसी भी खबर या रोजगार के लिए जवाबदेह नहीं होगा .

Team Digital Education Portal

शैक्षणिक समाचारों एवं सरकारी नौकरी की ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए फॉलो करें

Follow Us on Telegram
@digitaleducationportal
@govtnaukary

Follow Us on Facebook
@digitaleducationportal @10th12thPassGovenmentJobIndia

Follow Us on Whatsapp
@DigiEduPortal
@govtjobalert


Discover more from Digital Education Portal

Subscribe to get the latest posts to your email.

Show More

आपके सुझाव हमारे लिए महत्त्वपूर्ण हैं ! इस पोस्ट पर कृपया अपने सुझाव/फीडबैक देकर हमे अनुग्रहित करने का कष्ट करे !

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Discover more from Digital Education Portal

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Please Close Ad Blocker

हमारी साइट पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति दें लगता है कि आप विज्ञापन रोकने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं. कृपया इसे बंद करें|